Move to Jagran APP

इको फ्रेंडली पूजा पर हो समिति का विशेष ध्यान

दुर्गा पूजा को लेकर शहर में तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। विभिन्न समितियों की ओर से पूजा पंडाल को अंतिम रूप दिया जाने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 06:30 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 06:30 PM (IST)
इको फ्रेंडली पूजा पर हो समिति का विशेष ध्यान
इको फ्रेंडली पूजा पर हो समिति का विशेष ध्यान

देवघर : दुर्गा पूजा को लेकर शहर में तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। विभिन्न समितियों की ओर से पूजा पंडाल को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। इस वर्ष दुर्गा पूजा को इको-फ्रेंडली बनाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। वहीं सिगल यूज प्लास्टिक पर लगे पूर्ण प्रतिबंध को भी कड़ाई से लागू करने की दिशा में ठोस कदम उठाने की दिशा में विशेष ध्यान दिया जाएगा। वहीं पंडाल के अंदर व आसपास इलाके की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने पर बल दिया गया। इसी तैयारियों को लेकर एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ने पूजा समिति के सदस्यों, पुलिस पदाधिकारियों व अग्निशमन अधिकारी व नगर निगम के अधिकारी के साथ बैठक की। एसडीपीओ ने दुर्गा पूजा को लेकर बनाए जा रहे पंडालों मजबूती, पेयजल, सफाई, सुरक्षा, विद्युत, ध्वनि विस्तारक यंत्र व प्रतिमा विसर्जन आदि विषयों पर समिति के सदस्यों ने जानकारी प्राप्त किया। इस दौरान समिति की ओर से कुछ सुझाव भी दिए गए। तैयारियों की समीक्षा के बाद एसडीपीओ ने समिति को पूजा के दौरान पर्यावरण को बचाने के संबंध में थीम के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की अपील की। ताकि थीम के माध्यम से पर्यावरण व प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के संबंध में लोगों तक संदेश पहुंचाया जा सके। पंडाल समिति को कहा गया कि सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी कैमरा, अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था करने को कहा गया। वहीं सफाई को लेकर समिति अपने स्तर से दो डस्टबीन रखने को कहा गया। वहीं इस दौरान नगर प्रबंधक प्रकाश मिश्रा ने कहा कि निगम की ओर से पंडाल के बाहर सफाई की व्यवस्था करेगी। वहीं जिस भी समिति को आवश्यकता होगी, उसे निगम की ओर से दो टैंकर पानी व मोबाइल टॉयलेट उपलब्ध कराएगी। समिति पूजा के दौरान सिगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध को पूरी तरह से अमल में लाएंगे। प्लास्टिक के स्थान पर जूट या कपड़ा से बने सामान का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बैठक के दौरान यातायात व्यवस्था को लेकर सीसीआर डीएसपी ने रुट चार्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है। चार्ट के अनुरुप यातायात की व्यवस्था की जाएगी। वहीं विसर्जन को लेकर तिथि निर्धारित कर दी गई है, जो आठ व नौ अक्टूबर को शाम सात से 10 बजे के बीच ही होगा। निर्धारित मार्ग से ही विसर्जन किया जाएगा। मौके पर कार्यपालक दंडाधिकारी मीनाक्षी भगत, नगर प्रबंधक प्रकाश मिश्रा, इंस्पेक्टर डीएन आजाद, मेजर (यातायात) शेरु रंजन, मोहनपुर थाना प्रभारी कैलाश कुमार, रिखिया थाना प्रभारी असीम कमल टोपनो, कुंडा थाना प्रभारी खद्दी कुजूर, अग्निशमन अधिकारी श्रीभगवान ओझा सहित विभिन्न पूजा समिति के अध्यक्ष व सचिव मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.