Move to Jagran APP

महिला सशक्तीकरण के लिए हो बेहतर प्रयास

जेएसएलपीएस की तरफ से किए जा रहे कार्यो की डीसी ने की समीक्षा दिए जरूरी दिशा निर्देश

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 08:02 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 08:02 PM (IST)
महिला सशक्तीकरण के लिए हो बेहतर प्रयास
महिला सशक्तीकरण के लिए हो बेहतर प्रयास

जागरण संवाददाता, देवघर: उपायुक्त नैंसी सहाय ने गुरुवार को झारखंड ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) एवं लघु कुटीर उद्योग बोर्ड द्वारा किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की। उपायुक्त ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में और भी बेहतर कार्य करने को लेकर जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को निर्देश दिया। स्वयं सहायता समूह बनाने, खाता खोलने, बैंक लिकेज के साथ-साथ सखी मंडल के आय स्त्रोत को और भी सशक्त करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया।

loksabha election banner

बैठक के दौरान उन्होंने दुमका में 18 एवं 19 सितंबर को दुमका में आयोजित बैंबू इन्क्लेव की जानकारी देते हुए कहा कि सभी प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक अपने-अपने प्रखंड से दस-दस बेहतर कार्य करने वाले सखी मंडल की सूची तैयार करें एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक के माध्यम से जिला को उपलब्ध कराएं। सोशल मोबिलाइजर को निर्देश दिया गया कि सखी मंडल की बेहतरी के लिए नए-नए सुझावों को खोजे एवं उनके क्रियान्वयन के लिए सखी मंडल का प्रशिक्षण कराएं एवं समय-समय पर कार्यशाला आयोजित करें।

उपायुक्त द्वारा जिला स्तर पर स्वयं सहायता समूह को बढ़ावा देने के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर विकसित करने का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया।

कहा कि सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर को प्रमोट करने के लिए कस्तूरबा आवासीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सभी सरकारी विद्यालय के बच्चों का स्कूल ड्रेस, चादर, तकिया आर्डर दिलाया जाएगा। उपायुक्त ने एक माह के अंदर समाहरणालय कक्ष में दीदी कैफे की शुरुआत करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रखंडों में बीडीओ से तालमेल कर दीदी कैफे प्रखंडों में भी खोलने की तैयारी करें। उपायुक्त ने बैंकिग सखी को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि पंचायत स्तर पर से बढ़कर सभी बैंकिग सखी का कार्यालय पंचायत भवन में चलाने की शुरुआत की जाए। एसएचजी के बैंक खाते खोलने एवं इन्हें लिकेज करने में आ रही समस्याओं को लेकर एलडीएम को निर्देश दिया। लघु एवं कुटीर उद्योग बोर्ड की समीक्षा करते हुए जिले में चल रहे कार्यों की अद्यतन स्थिति जानकारी लेते हुए जेएसएलपीएस लघु कुटीर उद्योग के सदस्यों को कहा कि जिले में मिलकर एसएचजी के बेहतरी के लिए काम करें। उपायुक्त नैंसी सहाय ने 25 एवं 26 सितंबर को होने वाले उद्यमी समागम की जानकारी देते हुए डीपीएम को को निर्देश दिया कि जेएसएलपीएस की ओर से जितने स्टॉल लगाये जाएंगे उसकी सारी तैयारियों को सुनिश्चित कर लें।

बैठक में उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन सिन्हा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रकाश रंजन, जिला समन्वय नीरज कुमार एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.