Move to Jagran APP

बदहाल सड़कों की सुध ले सरकार

जागरण टीम देवघर देवघर में कई सड़कों का हाल बेहाल है। बरसात के कारण इन सड़को

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 08:00 AM (IST)
बदहाल सड़कों की सुध ले सरकार
बदहाल सड़कों की सुध ले सरकार

जागरण टीम, देवघर : देवघर में कई सड़कों का हाल बेहाल है। बरसात के कारण इन सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। ऐसे ही कई सड़क की मरम्मत की योजना पथ प्रमंडल देवघर द्वारा बनाई गई है। 24 सड़कों की मरम्मत की फिलहाल योजना बनाई गई है जिसकी लागत करीब पांच करोड़ है। कुछ सड़क जो पहले से बन रही है उनका काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है।

loksabha election banner

जागरण ने इनमें से कुछ सड़क का हाल जानने का प्रयास किया। यहां के सारठ व पालोजोरी प्रखंड के बीच खागा से माहपुर तक सड़क का काम तीन वर्ष पहले शुरू हुआ था जो ब तक पूरा नहीं हो पाया है। करीब डेढ़ वर्ष से इस सड़क का काम रुका हुआ है। इस सड़क को तीन फेज में बांटा गया है। पहला फेज खागा से दिगरी, दूसरा फेज फुटानी चौक से डुबराजपुर होते हुए असहना और तीसरे फेज में असहना से फाड़ायाम, झगराही होते हुए माहपुर तक बनाई जानी है। पूरे सड़क की लंबाई करीब 28 किमी है। सड़क बनाने की लागत 46 करोड़ है, जबकि जमीन अधिग्रहण को मिलाकर करीब सड़क की लागत करीब 61 करोड़ है। ये काम मदर इंडिया कंस्ट्रक्शन कंपनी को करना था। कंपनी ने दूसरे ठेकेदारों में काम बांट दिया। काम शुरू तो हुआ, लेकिन पूरा नहीं हो पाया गया। कहा गया कि जमीन अधिग्रहण के कारण परेशानी हो रही है। इस सड़क का पर कई जगह मेटल बिछाकर छोड़ दिया गया है। ऐसे में सड़क चलने लायक नहीं है। लोग परेशान हो रहे हैं, कोई सुनने वाला नहीं है। बरसात के दिनों में खास तौर पर सड़क की हालत खराब हो गई है। अब फिर से काम शुरू करने की बात कही जा रही है। यहां के कई सड़कों की मरम्मत का भी काम किया जाना है। जसीडीह से देवपुरा के बीच 4.68 किमी की सड़क की मरम्मत के लिए 7.50 लाख की योजना बनाई गई है। इस सड़क पर नया पेट्रोल पंप, डढ़वा पुल, बसमनडीह गांव व बसमनडीह चौक के पास, शंकरी गांव के पास सड़क काफी डैमेज हो गया है। मरम्मत का काम जितनी जल्दी पूरी हो जाए बेहतर है। कालीपुर कुशमाहा गांव के बीच 4.88 किमी की सड़क की मरम्मत के लिए 7.50 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। इस सड़क पर सरसा पुल के उपर, उसके दोनों छोर के एप्रोच रोड़ की हालत खराब है, वहीं सरकार गांव, व कुछ अन्य जगहों पर भी सड़क पर गड्ढे बन गए हैं। जबकि पुनासी से जसीडीह रेलवे फाटक तक करीब 29 किमी की सड़क की मरम्मत का काम 30 लाख की लागत से किया जाना है। इस मार्ग पर घोरलास गांव, कायरीडीह गांव, धरवाडीह, बसतपुर के पास सड़क काफी डैमेज हो गया है।

उम्मीद है कि बरसात के बाद मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा तो लोगों को राहत मिलेगी। सारठ-बसती-पालोजारी के बीच 60 लाख की लागत से 27.50 किमी की सड़क की मरम्मत कार्य के लिए शिलान्यास दो मार्च 2019 में किया गया था, लेकिन 19 माह का लंबा समय बीत जाने के बाद भी अब तक काम शुरू भी नहीं हुआ है। इस मार्ग पर कई जगह सड़क बहुत ही जर्जर है। समय के साथ सड़क और भी खराब हो चुका है। बरसात में सड़क की हालत और भी खराब हो चुकी है। क्या कहते विधायक

सारठ विधायक रणधीर सिंह का कहना है कि पहले चुनाव फिर कोरोना संक्रमण के कारण काम बाधित रहा। नई सरकार बनी तो सड़क निर्माण कार्य का ट्रेंडर फिर से सुधारा जा रहा है। इसके बाद काम गति से होगा। सारठ-बस्ती-पालोजारी मार्ग की मरम्मत का काम जल्द पूरा होगा। खागा से माहपुर के बीच सड़क को लेकर विभागीय अधिकारी के बैठक कर निर्देश दिया गया है कि काम को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

---------------

क्या कहती है जनता

सड़क निर्माण नहीं होने से आवागमन में काफी परेशानी हो रही है। हर वक्त हादसे की आशंका बनी रहती है।

विष्णु कुमार भोक्ता, ग्रामीण

---------------

सड़क नहीं बनने से धूल काफी उड़ता जिस कारण राहगीरों के साथ हम ग्रामीणों को भी काफी परेशानी होती है।

हरिहर पंडित, ग्रामीण नैयाडीह

--------------

समय सीमा के अंदर सड़क बननी चाहिए। अगर ऐसा होता तो सभी को लाभ मिलता। अधूरे सड़क के कारण काफी परेशानी हो रही है।

पवन कुमार, ग्रामीण फुलचुआं

----------------

अधूरी सड़क में आवाजाही में काफी परेशानी होती है। दो पहिया वाहन चालकों को खासतौर पर ज्यादा परेशानी होती है।

त्रिलोन महतो, ग्रामीण मांझी मटेरिया

---------------------

कोरोना संक्रमण के कारण काम प्रभावित हुआ है। खागा से माहपुर के बीच बनने वाली सड़क का काम फिर से शुरू हो रहा है। उम्मीद है कि काम जल्द पूरा किया जाएगा। ठेकेदार को पूरे रफ्तार से काम करने को कहा गया है।

विक्रम प्रताप सिंह, कार्यपालक अभियंता, पीडब्ल्यूडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.