Move to Jagran APP

पीएम मोदी से कहा, जमीन का राजकुमार हूं; महल का नहीं

‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निशाना कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर था।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 02:32 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 03:03 PM (IST)
पीएम मोदी से कहा, जमीन का राजकुमार हूं; महल का नहीं

चतरा, जुलकर नैन। सर, मैं जमीन से जुड़ा हुआ राजकुमार हूं, महल का नहीं। गांव में पैदा हुआ हूं और भाजपा का एक साधारण कार्यकर्ता हूं। यह शब्द लातेहार जिले के चंदवा भाजपा मंडल महामंत्री राजकुमार साहू के हैं। वे नेतरहाट में आयोजित ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुखातिब थे। परिचय के बाद पीएम ने कहा कि राजकुमार हैं या ‘राजकुमार’। चूंकि आज कल मुझे राजकुमार से बहुत डर लगता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निशाना कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर था। ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ कार्यक्रम का स्थानीय खंडेलवाल अतिथि भवन में सीधा प्रसारण हो रहा था। प्रसारण कार्यक्रम को देखने के लिए भाजपा के सैकड़ों नेता-कार्यकर्ता उपस्थित थे।

loksabha election banner

बातचीत की शुरुआत प्रधानमंत्री ने चतरा संसदीय क्षेत्र से शुरू की। प्रधानमंत्री से सबसे पहला सवाल गिद्धौर मंडल के अध्यक्ष रामलखन दांगी ने किया। उन्होंने प्रधानमंत्री का जोहर कहकर अभिवादन किया। उसके बाद प्रधानमंत्री से मंडल डैम का मामला उठाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि डैम का निर्माण कार्य वर्ष 1973 से लंबित था। पूर्वी सरकार की नीति रही है कि बड़ी योजनाओं को लटकाना, अटकाना और भटकाना। उन्होंने कहा कि मंडल डैम की परियोजना को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने 10622 करोड़ की योजना की मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा कि लंबित परियोजनाओं की समीक्षा के बाद उन्होंने प्रगति नाम से एक व्यवस्था स्थापित की है। जिसमें केंद्र एवं राज्य सरकार के अधिकारियों की बैठक की और एक-एक योजना को खोज-खोज कर निकाला। इन योजनाओं को पूरा करने के लिए 12 लाख करोड़ रुपये की लागत से ढाई सौ योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरदार पटेल की प्रतिमा की प्रेरणा कैसे आई के सवाल पर राजकुमार साहू से कहा सरदार पटेल महान पुरुष हैं।

देश की 130 करोड़ जनता की भावना उनसे जुड़ी है। देश को प्रशासनिक तौर पर एकजुट करने के लिए सरदार पटेल ने जो कार्य किए, वह दूसरे के लिए संभव नहीं है। लेकिन उसके बाद भी कांग्रेस उनका हमेशा अनादर करती रही। कांग्रेस ने सिर्फ पटेल जी का ही नहीं बल्कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भीमराव अंबेडकर, जयप्रकाश नारायण आदि सरीखे नेताओं का भी अनादर किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.