Move to Jagran APP

कार्यकर्ताओं के बूते आज इस मुकाम पर पहुंचे: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चतरा संसदीय क्षेत्र के पार्टी कार्यकर्ताओं से बात की।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 07:47 PM (IST)
कार्यकर्ताओं के बूते आज इस मुकाम पर पहुंचे: पीएम
कार्यकर्ताओं के बूते आज इस मुकाम पर पहुंचे: पीएम

जेएनएन, लातेहार/महुआडांड़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को चतरा लोकसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से बातचीत की। इसके लिए नेतरहाट में प्रोजेक्टर लगाकर लाइव बातचीत की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अजेय भारत, अटल भाजपा, यह हम सब की प्रेरणा का बिंदु है। हमारे कार्यकताओं की मेहनत, सामर्थ्य, पुरुषार्थ और संकल्प के कारण ही आज हमें इस मुकाम पर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने बूथ कार्यकर्ताओं से कहा कि जड़ जितनी मजबूत होती है पेड़ उतना ही फलदाई और ताकतवर होता है। मेरे लिए ये सौभाग्य का विषय है कि आज भारतीय जनता पार्टी की जड़ को सींचकर उसे एक घने वृक्ष रूपी पार्टी बनाने वाले ऐसे अनेक कार्यकताओं से बात करने का मौका मिला है।

loksabha election banner

चतरा जिले के गिद्धौर प्रखंड के भाजपा मंडल अध्यक्ष लखन दांगी ने बरवाडीह मंडल डैम परियोजना के लंबित होने पर वर्तमान सरकार की पहल का मुद्दा उठाते हुए आगामी योजना के बार में सवाल पूछे।
इसका जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार की ओर से किए गए प्रयासों को कांग्रेस की सरकार सत्ता में आने के बाद अधर में लटका दी थी। जिससे विकास अवरुद्ध हो गया था, उन्होंने कहा कि मंडल डैम परियोजना को चालू करने के लिए सरकार संकल्पित है। इस दिशा में स्थानीय सांसद सुनील कुमार सिंह पड़ोसी बिहार राज्य के सांसदों के साथ मिलकर अच्छा प्रयास कर रहे हैं, बहुत जल्द इसका सार्थक परिणाम सामने आएगा और यह महत्वकांक्षी योजना शुरू हो जाएगी।
लातेहार जिले के चंदवा प्रखंड नेता राजकुमार साहू ने पीएम मोदी से पूछा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की ऐतिहासिक प्रतिमा निर्माण का विचार कैसे आया?
इसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वल्लभ भाई पटेल के उत्तम विचार मुझे प्रेरणा देता है। इतिहास गवाही देता है कि उस समय देश के सभी रियासतों को पटेल ने एकजुट कर लिया था और देश की अखंडता के लिए कार्य किया था। उनकी यह सोच आज हम सभी देशवासियों को प्रेरणा देता रहा है। चतरा संसदीय क्षेत्र विशेष के बारे में उन्होंने कहा कि टोरी - शिवपुर रेल लाइन से विकास की नई गाथा लिखी जाएगी। इटखोरी महोत्सव से संसदीय क्षेत्र को नई पहचान मिल रही है।

पीएम मोदी की कही खास बात 
कई बार तो मुझे कांग्रेस के अनेक पुराने कार्यकर्ताओं पर, जिन्होंने संघर्ष किया है, जमीन पर काम किया है, उनके प्रति संवेदना का भाव आता है। उनका संघर्ष, उनका सामर्थ्य सिर्फ एक परिवार के काम ही आ रहा है। एक से एक समर्थ लोग परिवार के विकास की भेंट चढ़ गए हैं। बीते चार वर्षों ने कांग्रेस और उसके कुछ सहयोगियों की पोल खोल दी है। पहले जनता ने उन्हें गवर्नेंस में असफलता, फैसले लेने की अक्षमता, भ्रष्टाचार के कारण बाहर का रास्ता दिखाया और जब विपक्ष की भूमिका निभाने का अवसर आया तो वहां भी वो फेल हो गए। बीजेपी सरकार सिर्फ नारे गढ़ती नहीं उन्हें धरातल की वास्तविकता तक ले जाती है। सबका साथ-सबका विकास- हमारे लिए सिर्फ नारा नहीं बल्कि एक मंत्र की तरह पवित्र लक्ष्य है। ये देश का दुर्भाग्य है मोदी विरोध करते करते, भाजपा विरोध करते करते कुछ विपक्ष के राजनेता आपा खो बैठे और उन्होंने देश की सेना पर सवाल उठाए। देश का हर व्यक्ति अपनी सेना पर गर्व महसूस करता है। कठिन से कठिन और दुर्गम से दुर्गम परिस्थितियों में भी अगर हमारे लिए कोई दिन-रात एक करके तथा अपनी जान हथेली पर लेकर खड़ा है तो वे हमारी सेना के वीर जवान हैं।

सवालों के अंदाज में बताई उपलब्धियां 
पहले सरकार का कोई जोर नहीं था कि देश का हर गांव सड़क से जुड़ जाए, अटल जी के समय शुरू हुई योजना, कछुए की रफ्तार से चल रही थी अब पूछा जाता है कि कौन सा गांव बाकी रह गया। पहले गरीब के पास एक बैंक खाता हो, इस बारे में कोई सोचता तक नहीं था, अब आज पूछा जाता है कि ऐसा कौन सा घर है, जिसमें एक भी बैंक खाता नहीं है। पहले किसी को परवाह नहीं थी कि देश के हर गरीब के पास छत हो आज पूछा जा रहा है कि कितने गरीबों के घर बनाने बाकी हैं। पहले, कितने घरों में बिजली कनेक्शन पहुंचना बाकी है, इसको लेकर कोई गंभीरता नहीं थी। अब पूछा जाता है कि अब कितने घर बिजली कनेक्शन से बचे रह गए हैं। पहले इस बात पर माथापच्ची होती थी कितने एलपीजी कनेक्शन दिए जाएं, अब ये ढूंढा जा रहा है कि कहीं कोई गरीब उज्ज्वला योजना में छूट तो नहीं गया। पहले भ्रष्टाचार को सिस्टम का हिस्सा मान लिया जाता था, अब यह विश्वास जगा है कि काम पूरी पारदर्शिता के साथ होगा। आज पूरी दुनिया, दुनिया की नामी संस्थाएं कह रही हैं कि भारत बहुत तेज़ गति से आगे बढ़ रहा है चार वर्ष पहले भारत 10वें नंबर की अर्थव्यवस्था था लेकिन आज हम छठे नंबर पर पहुंचे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.