Move to Jagran APP

Chatra News: पैसे के लालच में मां ने त्यागी ममता, महज 8 घंटे पहले जन्मे नवजात को एक लाख में बेचा

चतरा में चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां एक मां ने रुपये के लालच में महज 8 घंटे के नवजात को एक दलाल के जरिए बेंच दिया। डीसी को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए एक जांच टीम का गठन किया है।

By Julqar NayanEdited By: Mohit TripathiPublished: Tue, 21 Mar 2023 09:17 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 09:17 PM (IST)
मां ने महज 8 घंटे पहले जन्मे नवजात बच्चे को एक लाख रुपये में बेचा, जांच में जुटी पुलिस।

संवाद सहयोगी, चतरा: चतरा में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक मां ने एक लाख रुपये के लालच में महज 8 घंटे के नवजात को एक दलाल के जरिए बेंच दिया। महिला चतरा के दीमा मोहल्ले की रहने वाली है। जब घरवालों ने महिला पर दबाव डाला तो महिला ने अपना बच्चा वापस लेने सदर अस्पताल पहुंची, जहां स्वास्थ्य कर्मियों ने उसकी एक नहीं सुनी।

loksabha election banner

मामले की जानकारी मिलने पर अस्पताल पहुंचे डीसी

डीसी अबु इमरान को जब इस मामले की जानकारी मिली तो वे तुरंत सदर अस्पताल पहुंचे। अस्पताल के अधिकारियों और कर्मियों से जब इस मामले में पूछताछ की तो उन्होंने इस मामले को गलत बता दिया, जिसके बाद उपायुक्त वापस लौट गए।

डीसी व एसपी ने लिया मामले का संज्ञान

इसी बीच नवजात की मां कुछ लोगों को नवजात को बेचने के बदले में मिली रकम को दिखाने के लिए अपने घर ले गई, जहां एक लाख रुपये बरामद हुए। इसी बीच डीसी व एसपी को भी राशि बरामद होने की सूचना प्राप्त हुई।

तत्पश्चात डीसी व एसपी राकेश रंजन ने मामले को संज्ञान में लेते लिया। उन्होंने नवजात की बरामदगी और इसमें संलिप्त दोषी स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मियों पर कार्रवाई के लिए सदर अनुमंडल पदाधिकारी मुमताज अंसारी और सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अविनाश कुमार के नेतृत्व में टीम का गठन कर दिया है।

सदर अस्पताल पहुंचे डीसी व एसपी

दोनों अधिकारियों ने तत्परता दिखाते हुए मामले की जांच करने सदर अस्पताल पहुंचे। जांच के क्रम में अधिकारियों ने दीभा मोहल्ला के दिलीप चौधरी के घर से एक लाख रूपये बरामद किए।

उसके बाद सदर थाना पुलिस ने नवजात की बरामदगी को लेकर इसमें संलिप्त सहिया डिंपल कुमारी, मां आशा देवी और तीन से चार अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। हालांकि शाम चार बजे तक नवजात का पता नहीं चल पाया। पुलिस नवजात की बरामदगी को लेकर छापेमारी अभियान चला रही है।

लड़के को दिया था जन्म

जानकारी के अनुसार, 19 मार्च की अहले सुबह आशा देवी अपने मोहल्ला क्षेत्र की सहिया डिंपल कुमारी के साथ संस्थागत प्रसव के लिए सदर अस्पताल पहुंची थी।  सुबह आठ बजे उसने एक लड़के को जन्म दिया। स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही के कारण रात नौ बजे वह सहिया के साथ अपने घर के लिए रवाना हो गई।

घर ले जाने से पहले ही बेच दिया बच्चा

आशा देवी के अनुसार, रास्ते में सहिया डिंपल कुमारी अपने स्वजनों के साथ बच्चा खरीदने के एवज में एक लाख रूपये की राशि तय हुई।  पैसे के लालच में महिला ने बच्चा को घर ले जाने से पहले ही बेच दिया। स्वजनों को इसकी जानकारी होते ही बच्चा लाने का दबाव डाल रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.