Move to Jagran APP

जिले में तीसरे चरण का आंशिक लाकडाउन शुरू

संवाद सहयोगी चतरा जिले में कोरोना संक्रमण का भयावह स्वरूप देखने को मिल रहा है। पिछले ए

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 06:23 PM (IST)
जिले में तीसरे चरण का आंशिक लाकडाउन शुरू
जिले में तीसरे चरण का आंशिक लाकडाउन शुरू

संवाद सहयोगी, चतरा : जिले में कोरोना संक्रमण का भयावह स्वरूप देखने को मिल रहा है। पिछले एक सप्ताह के अंदर दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। उसके बावजूद लोग सावधानी नहीं बरत रहे है और खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। जिले में इतनी मौतें होने के बावजूद बाजारों में भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। राज्य सरकार के आदेश पर गुरुवार से तीसरे चरण का आंशिक लाकडाउन शुरू हो गया। आंशिक लाकडाउन में पूर्व की तरह ही पाबंदी लगाई गई है। सुबह आठ बजते ही बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है, जो दो बजे अपराह्न तक रहती है। बढ़ती भीड़ के कारण यहां कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। यहां दुकानदारों के लालच के चलते तमाम कपड़ा-साड़ी, रेडीमेड एवं आभूषणों की दुकानें चोरी छुपे संचालित हो रही है। जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर परिषद के अधिकारी व कर्मी खानापूर्ति के नाम पर हर दिन तीन-चार दुकानें सील कर देते हैं। उनकी खानापूर्ति के कारण है कि बाजार में स्थिति यथावत है। इतना ही नहीं दुकानों में शारीरिक दूरी की धज्जियां भी खुलेआम उड़ाई जा रही हैं। पुलिस की नजर से बचने के लिए कुछ दुकानदारों द्वारा अपने घरों में लोगों को घुसाकर साड़ी-कपड़े आदि बेचे जा रहे हैं। स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन भी महज खानापूर्ति करते दिख रहा है। मास्क के नाम पर कोविड चालान तो काटे जा रहे है, पर बहुतायत में अभी भी लोग मास्क लगाकर नहीं निकल रहे हैं। बहरहाल कोरोना की भयावह स्थिति के बाद भी प्रशासन से ज्यादा ग्रामीणों द्वारा संक्रमण के प्रति लापरवाही बरती जा रही है। साथ ही कोविड के लक्षणों के बावजूद जांच नहीं कराना और रोग को छिपाना भी लोगों की मौत के पीछे का एक बड़ा कारण समझा जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि स्थिति पर नियंत्रण रखा जा रहा है। बाजारों में पुलिस गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया गया है, ताकि भीड़ इकट्ठा न हो सके। स्थिति नियंत्रण के लिए मास्क का उपयोग करें, शारीरिक दूरी अपनाएं, घर से बाहर न निकलें और लक्षण होने पर जांच करवाकर उपचार लें।

loksabha election banner

:::::::::::::::

सील बंद दुकान से भी हो रही बिक्री

जिला प्रशासन के निर्देश पर लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन नही करने के आरोप में अब तक दो दर्जन से अधिक दुकानें सील हो चुकी है। लेकिन दुकानदार सील बंद दुकान से भी समान की हेराफेरी कर रहे है। प्रतिदिन सील बंद दुकानों से सामान की बिक्री हो रही है। जिला प्रशासन को इसकी जानकारी होने के बावजूद कार्रवाई नही कर रही है। ऐसे में दुकानदारों का मनोबल और बढ़ रहा है। आश्चर्य की बात है कि प्रशासन की लगातार गश्ती करने के बावजूद सील बंद दुकानों से कैसे सामान की बिक्री हो रही है। अगर सील बंद दुकानों की जांच की जाय, तो आधे से अधिक दुकानों के सील टूटे हुए मिलेंगे। शहर के मुख्य मार्ग में गुरुवार को एक रेडिमेड दुकान पर यह नजारा देखने को मिला। प्रशासनिक अधिकारियों के पास इसका कोई जवाब नहीं था। दंडाधिकारी रामनारायण भगत मोबाइल नहीं उठाया। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है।

:::::::::::::::::::::::::::::::::

शहर में चोरी छुपे खुल रहे दुकान

लाकडाउन के तीसरे चरण के दौरान सब्जी फल किराना दवाइयां एवं अन्य सामग्री की दुकानों को खोलने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। इसके अलावा पान खैनी आदि की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। इसके बावजूद चोरी छुपे पान, गुटखा तंबाकू की बिक्री जारी है। कई जनरल स्टोर पर भी गुटखा पान मसाला की बिक्री की जा रही है। स्थानीय प्रशासन द्वारा लाकडाउन के तीसरे चरण के दौरान बाजार में सख्ती बरती जा रही है। जिसके वजह से दुकान निर्धारित समय पर खुलने और बंद होने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.