Move to Jagran APP

ई-पास के लिए जारी हुए तीन लिक, 40112 को दिया गया पास

जागरण संवाददाता बोकारो ई-पास बनाने में पहले दिन ही धड़ाम हुई व्यवस्था को एनआइसी ने मजबू

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 09:44 PM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 09:44 PM (IST)
ई-पास के लिए जारी हुए तीन लिक, 40112 को दिया गया पास
ई-पास के लिए जारी हुए तीन लिक, 40112 को दिया गया पास

जागरण संवाददाता, बोकारो : ई-पास बनाने में पहले दिन ही धड़ाम हुई व्यवस्था को एनआइसी ने मजबूत कर लिया है। अब ई-पास के लिए तीन लिक जारी किए गए हैं, जिनमें किसी एक से ई-पास हासिल किया जा सकता है। इन सभी लिक से ई-पास निर्गत होना प्रारंभ हो गया। सोमवार को बोकारो जिले से कुल 40112 लोगों को पास जारी किया गया। इनमें से 1601 लोगों ने अंतरराज्यीय ई-पास लिया तो 9712 लोगों ने झारखंड के अलग-अलग जिलों के लिए ई-पास की सुविधा ली। वहीं रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने तथा व्यवसाय से जुड़े 28799 लोगों को ई-पास परिवहन विभाग द्वारा स्वीकृत किया गया। इसके बावजूद यह संख्या नाकाफी है। जिले में केन्द्रीय लोक उपक्रम , राज्य सरकार, निजी उद्योगों में काम करने वाले लोगों की संख्या लगभग दो लाख के करीब है। वहीं जिले दो हजार बैंकर्स के साथ-साथ अन्य कार्य में लगे लोगों ने ई-पास डाउन लोड अब तक नहीं किया है।

loksabha election banner

------------

किसे कितने देर के लिए पास

1. पीडीएस दुकानदार को सुबह-6 बजे से तीन बजे तक एक साथ 27 मई तक के लिए ।

2. पेट्रोल पंप के मालिक व कर्मचारियों के लिए 27 मई तक के लिए बिना समय सीमा के ।

3. फल, सब्जी, राशन, दूध, मिठाई दुकान, खाने के सामान के दुकान सुबह-6 बजे से तीन बजे तक एक साथ 27 मई तक के लिए ।

4. होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा के मालिक के लिए 27 मई तक के लिए बिना समय सीमा के ।

5. माल गोदाम, ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने वालों के लिए 27 मई तक के लिए बिना समय सीमा के ।

6. कृषि, खनन, निर्माण , उद्योग में कार्य करने व कराने वाले लोगों के लिए 27 मई तक के लिए बिना समय सीमा के ।

7. कृषि एवं निर्माण कार्य के सामान की बिक्री करने वाले मालिक व कर्मचारी को सुबह-6 बजे से तीन बजे तक एक साथ 27 मई तक के लिए ।

8.गाड़ी बनाने वाले गैराज के मालिक व कर्मचारी के लिए 27 मई तक के लिए बिना समय सीमा के ।

9. बाजार से सामान खरीद करने के लिए दो घंटा ।

10. सरकारी कर्मचारी, बिजली, जलापूर्ति, टेलीकॉम, मीडिया, कोरियर, सिक्योरिटी सर्विस के लोगों के लिए 27 मई तक के लिए बिना समय सीमा के ।

11. विवाह एवं श्राद्ध के लिए एक दिन ।

--------------

ई-पास पूरी तरह अव्यावहारिक है। सरकार को लॉकडाउन करना था तो पूरी तरह करे। यह केवल चौक-चौराहों पर उगाही का साधन बन गया है। ई-पास के सिस्टम में कई प्रकार की खामियां है। दूध बेचने वाले लोगों को कहा जा रहा कि तीन बजे तक ही पास मिलेगा। जबकि सभी लोग जानते हैं कि दूध का व्यवसाय करने वाले लोगों को सुबह शाम काम करना होता है। बोकारो इस्पात संयंत्र के कर्मी रात दिन पूरे देश को ऑक्सीजन सप्लाई कर रहे हैं। उन्हें ई-पास के लाइन में खड़ा कर दिया गया। केन्द्रीय लोक उपक्रम सेल, रेल, डीवीसी सहित बियाडा के मजदूरों को ई-पास से बाहर करना चाहिए उनके नियोक्ता का आइकार्ड ही मान्य होना चाहिए । प्रदेश की सरकार पूरी तरह अदूरदर्शी है। जनता को परेशान कर पावर दिखाने की कोशिश हो रही है। सरकार अपने फैसले पर पुनर्विचार करे।

बिरंची नारायण, मुख्य सचेतक विरोधी दल

--------

सरकार के निर्णय का अच्छा परिणाम आ रहा है। कुछ कठिनाई है तो इस संबंध में सरकार तक बोकारो वासियों की बातों को पहुंचाने का काम करेंगे। ताकि केंद्रीय लोक उपक्रम, बैंक व मीडिया के लिए पास के बजाय उनके संस्थान के आइकार्ड को मान्यता मिले। विपक्ष हताश है, केंद्र जानकर टीका उपलब्ध नहीं करा रहा है। प्रदेश सरकार धन्यवाद की पात्र है। सरकार की कार्रवाई से जनता को लूटने वाले लोग परेशान है।

राजेश ठाकुर , कार्यकारी अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.