बोकारो : फुटपाथ पर खिलौना व्यवसाय करनेवाली किरण कुमारी ने मुद्रा लोन और अपनी ईमानदारी व लगन के बल पर कामयाबी का इतिहास रच दिया। आज वह दूसरों के लिए मिसाल बन ही गई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उसे सम्मान दिया। बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास में उसे आमंत्रित किया गया। इस दौरान देश भर के मुद्रा लोन लेकर सफल व्यवसाय करनेवाले 110 लोगों से पीएम ने संवाद कर उनका उत्साह बढ़ाया। किरण का कहना है कि मेहनत से काम करेंगे तो कुछ भी मुश्किल नहीं है।

किरण को बोकारो बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से दिल्ली भेजा गया। करण ने पीएम को अपने संघर्ष और सफलता की कहानी बताई। किस प्रकार मुद्रा लोन की योजना आने के बाद बैंक से संपर्क किया। बैंक से ऋण मिलने के बाद उनका व्यवसाय कैसे बढ़ता गया। आज उनके खिलौने की दुकान में पांच लाख रुपये से अधिक की पूंजी है। अब इतना कमा लेती है कि परिवार चलाने के साथ अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दे रही है। उसके पति रंजीत चौरसिया भी उसका हमेशा साथ देते हैं। किरण ने बताया कि 40 हजार के ऋण ने उनका जीवन बदल दिया। किरण के साथ बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी राहुल हरित भी दिल्ली गए हैं।

--------

वर्ष 2015 में मिला था ऋण

बैंक ऑफ इंडिया सेक्टर चार शाखा ने वर्ष 2015 में मुद्रा योजना के तहत किरण को 40 हजार का ऋण दिया था। किरण ने समय पर बैंक का ऋण अदा करने व बैंक खाता संचालन में हमेशा सजगता दिखाई। परिणामस्वरूप चालीस हजार का कैश क्रेडिट अब दो लाख कर दिया गया है। किरण का नामकुशल खाता संचालन के लिए प्रस्तावित किया गया था।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप