Move to Jagran APP

सेल में पे रिवीजन पर हुआ एमओयू, शीघ्र जारी होगा आदेश

बोकारो स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड सेल के लगभग 79 हजार कर्मचारी-अधिकारियों को

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 08:49 PM (IST)
सेल में पे रिवीजन पर हुआ एमओयू, शीघ्र जारी होगा आदेश

बोकारो : स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड सेल के लगभग 79 हजार कर्मचारी-अधिकारियों को दीपावली पर वेतन पुनरीक्षण का उपहार मिलने जा रहा है। ऐसा इसलिए की शुक्रवार को नई दिल्ली में नेशनल ज्वाइंट कमेटी आफ स्टील एनजेसीएस व सेल प्रबंधन के बीच वेतन मसौदे पर एकरारनामा हो गया। इसके बाद अधिकारियों के पे रिवीजन पर भी प्रबंधन ने हरी झंडी दे दी है। 29 अक्टूबर को नई दिल्ली में सेल बोर्ड की बैठक बुलाई गई है। जहां अधिशासी व अनधिशासी दोनों संवर्ग के पे रिवीजन की फाइल को एक साथ पास कर अंतिम स्वीकृति के लिए इस्पात मंत्रालय भेजा जाएगा। इस्पात मंत्रालय की ओर से प्रस्ताव पर मंजूरी मिलते ही सेल में अगले माह से अधिकारी व कर्मचारियों के लिए पे रिवीजन की योजना को लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगी योजना :

सेल में अधिकारी व कर्मचारी दोनों का पे रिवीजन एक जनवरी 2017 से लंबित है। इसलिए शुक्रवार को हुए एमओयू में इसे इसी तिथि से प्रभावी किया गया है। हालांकि एमओयू पर एनजेसीएस के पांच श्रमिक संगठन में शामिल सीटू व बीएमएस ने अब तक अपनी सहमति नहीं जतायी है। प्रबंधन बहुमत के आधार पर इंटक, एटक व एचएमएस प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर के बाद योजना को लागू करने का फैसला की है। बता दें कि सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर सीटू व बीएमएस 27 फीसद प‌र्क्स की मांग पर अड़ी है, जबकि अन्य संगठन ने 26.5 फीसद पर हामी भर दी। इससे खफा उक्त दोनों संगठनों ने एमओयू पर हस्ताक्षर नही किया। जबकि एनजेसीएस के अन्य तीन संगठनों का कहना है की कोयले के आयात शुल्क में बढ़ोतरी के कारण कंपनी की वित्तीय हालत भविष्य में खराब होने के कगार पर है। इसलिए अब वे पे रिवीजन के मसले 0.5 फीसद के लिए ज्यादा खींचातानी करने को तैयार नही है। एक अप्रैल से 2020 से मिलेगा एरियर :

सेल में अधिकारी व कर्मचारी दोनों को पे रिवीजन के मद में एरियर का भुगतान पहली अप्रैल 2020 से किया जाएगा। जबकि कर्मचारियों के बकाया अन्य एरियर की राशि उन्हें किस्तों में अदा की जाएगी। एरियर के तौर पर एक जनवरी 2017 से लगभग पांच हजार करोड़ की राशि कंपनी के खजाने पर आ रही है। जहां एक जनवरी 2020 से बात करे तो कर्मचारियों पर सात सौ करोड़ व अधिकारियों पर चार सौ करोड़ का खर्च आ रहा है। इसलिए प्रबंधन इसे क्रमवार तरीके से देने का अनुरोध यूनियन नेताओं से की है। रात्रि भत्ता व एचआर के लिए सब कमेटी गठित :

सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर एमबीजी व प‌र्क्स पर एमओयू होने के बाद उनके पेंशन अंशदान, रात्रि भत्ता व एचआर के मामले के समाधान के लिए एक सब कमेटी गठित कर दी गई है। इस पर प्रबंधन व यूनियन नेताओं के के बीच शीघ्र ही वार्ता होगी। इस बीच पे रिवीजन की अवधि को लेकर यह तय कर लिया गया है कि यह अब पांच के बजाए दस वर्ष के लिए मान्य होगा। वर्जन : सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर 13 फीसद एमजीबी व 26.5 प‌र्क्स पर आज एमओयू हो गया है। अगले माह से उन्हें नए वेतनमान मिलने की पूरी संभावना है। अन्य भत्ता के लिए सब कमेटी बनी है। जिस पर फैसला शीघ्र होगा।

राजेंद्र सिह, महामंत्री किम्स सह एनजेसीएस सदस्य। सेल अधिकारियों को 15 फीसद एमजीबी व 35 फीसद प‌र्क्स का लाभ डीपीई के गाइडलाइन के अनुसार उन्हें दिया जाना है। प्रबंधन इस दिशा में पहल शुरू कर दी है। कर्मचारियों के साथ अधिकारियों को भी पे रिवीजन का तोहफा दीपावली पर मिलेगा।

विमल कुमार विशी, सदस्य, नेशनल कनफेडरेशन आफ आफिसर एसोसिएशन।

सेल के श्रमिकों का लंबित वेतन समझौता होने से सभी सेल कर्मियों में हर्ष व्याप्त है, परन्तु यह समझौता बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था । यह वेतन समझौता और बेहतर हो सकता था, परन्तु देर से हुए इस समझौते ने मजदूरों के आक्रोश को कम करने का काम किया है । प्रबंधन से मांग है कि अविलंब एरियर का भुगतान करे। साथ ही ठेका श्रमिकों को दीपावली से पहले बोनस मद में कम से कम दस हजार रुपये देने का काम करे। वर्तमान समय में इस्पात कर्मियों के साथ ठेका श्रमिकों का प्लांट संचालन में बड़ा हाथ है।

चंद्रशेखर दुबे ऊर्फ ददई दुबे, महासचिव, बोकारो स्टील वर्कर्स यूनियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.