Move to Jagran APP

भारतमाला प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा एनएच-320, जैनामोड़ से ओरमांझी तक बनेगी फोरलेन

जागरण संवाददाता बोकारो बोकारो-रामगढ़ राष्ट्रीय उच्च पथ-320 आने वाले समय में भारतमाला प्र

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 10:55 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 10:55 PM (IST)
भारतमाला प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा एनएच-320, जैनामोड़ से ओरमांझी तक बनेगी फोरलेन

जागरण संवाददाता, बोकारो : बोकारो-रामगढ़ राष्ट्रीय उच्च पथ-320 आने वाले समय में भारतमाला प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा। परियोजना के तहत वर्तमान सड़क को ही छत्तीसगढ़ के रायपुर से धनबाद तक बनने वाले इकोनामिक कॉरिडोर में बदला जाएगा। कुछ स्थानों पर सड़क का मार्ग बदलेगा। जैनामोड़ से रामगढ़ जाने वाली टू लेन सड़क को फोरलेन में बदल जाएगा। यह सड़क गोला के बाद वर्तमान राज्य सरकार की ओरमांझी सड़क से होकर गुजरेगी। अर्थात बोकारो से रांची तक फोरलेन सड़क हो जाएगी, वह भी ओरमांझी होकर इससे रांची की दूरी लगभग 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। फिलहाल इस सड़क पर छोटे वाहनों का परिचालन तो होता है पर बड़े वाहनों का परिचालन नहीं होता है। इस सड़क के फोरलेन बनने से प्रमुख औद्योगिक इकाइयों को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

--------------------

बोकारो में जमीन अधिग्रहण की जल्द शुरू होगी प्रक्रिया : बोकारो जिले में लगभग 23 किलोमीटर सड़क के चौड़ीकरण का कार्य होगा। इसके तहत जरीडीह अंचल बांधडीह, कल्याणपुर, बाराडीह, बहादुरपुर, कसमार अंचल के कमलापुर व दांतू तथा पेटरवार अंचल के पोड़ा, दारिद, लुकाई, टकहा, सदमाकला, चंद्रपुरा, सरलाखुर्द में जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई की ओर से बोकारो, रामगढ़ सहित झारखंड के अन्य जिले जहां-जहां जमीन का अधिग्रहण होना है वहां अधियाचना दे दी गई। जल्द ही जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

---------------------------------------------

प्रमुख औद्योगिक शहरों को जोड़ने की है योजना : रायपुर-धनबाद इकोनामिक कॉरीडोर में कई प्रमुख औद्योगिक शहर किसी न किसी रूप में जुड़ जाएंगे। झारखंड का रांची, बोकारो, धनबाद के साथ जमशेदपुर ओडिशा और छत्तीसगढ़ के भी औद्योगिक शहर इस सड़क के हिस्सा होंगे। इससे वाहनों की आवाजाही तेज होगी और कम समय में उद्योगों से उत्पादित सामान एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.