Move to Jagran APP

Coronavirus Bokaro News Update: चास की गर्भवती महिला की रिपोर्ट नेगेटिव, प्रशासन ने ली राहत की सांस

LIVE Coronavirus Bokaro News Update संक्रमण की पुष्टि पीएमसीएच धनबाद में हुई जांच रिपोर्ट ने की। सोमवार को यहां बोकारो के 9 नमूनों की जांच हुई। आठ निगेटिव व एक पॉजिटिव पाया गया।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 09:25 AM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 07:37 PM (IST)
Coronavirus Bokaro News Update: चास की गर्भवती महिला की रिपोर्ट नेगेटिव, प्रशासन ने ली राहत की सांस
Coronavirus Bokaro News Update: चास की गर्भवती महिला की रिपोर्ट नेगेटिव, प्रशासन ने ली राहत की सांस

बोकारो, जेएनएन। LIVE Coronavirus Bokaro News Update  झारखंड में राजधानी रांची के बाद बोकारो जिला सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित है। हालांकि राहत की बात यह है कि बोकारो में कोरोना का सामुदायिक विस्तार नहीं हो रहा है। यह सिर्फ दो गांवों के दो परिवारों के आस-पास ही ठहरा हुआ है। गोमिया के साड़म में एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई है।  इसके साथ हॉटस्पॉट बोकारो जिले में अबतक कुल 10 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। 60 वर्षीय यह कोरोना मरीज साड़म के उसी बुजुर्ग का भाई है जिसकी कोरोना के कारण मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

संक्रमण की पुष्टि पीएमसीएच धनबाद में हुई जांच रिपोर्ट ने की। सोमवार को यहां बोकारो के 9 नमूनों की जांच हुई। इनमें से आठ निगेटिव व एक पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि एहतियात के तौर पर कोरोना पॉजिटिव मिले इस व्यक्ति को पहले से ही  गोमिया के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। बोकारो के सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार पाठक ने बताया कि उसके कोरोना संक्रमित होने की सूचना के बाद अब उसे बोकारो जेनरल अस्पताल के कोविड -19 वार्ड में भर्ती कराया गया है। 

रेलकर्मी की गर्भवती पत्नी की रिपोर्ट नेगेटिव आने से बोकारो प्रशासन ने ली राहत की सांस 

कोरोना पॉजिटिव रेलकर्मी की गर्भवती पत्नी की कोरोना जांच रिपोर्ट आ गई है। जांच रिपोर्ट नेगेटिव है। इस रिपोर्ट से रेलकर्मी के ससुराल पक्ष के लोगों और बोकारो जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है। दूसरी तरफ पॉजिटिव रेलकर्मी को लेकर संशय बढ़ बढ़ गया है। अब बड़ा सवाल यह है कि रेलकर्मी तक कोरोना वायरस का संक्रमण कहां से पहुंचा ? पहले कहा जा रहा था कि रेलकर्मी धनबाद से बोकारो अपनी पत्नी से मिलने जाया करता था। शायद बोकारो में ही रेलकर्मी संक्रमित हुआ। पत्नी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद साफ हो गया है कि रेलकर्मी बोकारो में कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ है। 

धनबाद रेल मंडल कार्यालय में कार्यरत एक रेल ट्रैकमैन कोरोना पॉजिटिव है। 18 अप्रैल को पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मरीज का कोविड-19 अस्पताल में इलाज चल रहा है। मरीज को ससुराल बोकारो के चास स्थित बाबानगर में है। वह लॉकडाउन में भी धनबाद से पत्नी से मिलने चास जाया करता था। इसे देखते हुए रेलकर्मी की पत्नी समेत 15 लोगों की जांच के लिए स्वाब लिया गया था। प्राथमिकता के आधार रेलकर्मी की पत्नी की जांच की गई। सोमवार को रिपार्ट आई। वह नेगेटिव है। 

पत्नी अपने मामा के यहां चास के बाबानगर में रहती थी। उससे मिलने उसका पति 22 मार्च को आया था और 27 मार्च को वापस लौटा। दस दिनों बाद वह बीमार हो गया। बीमारी बढ़ने के बाद जब उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया तो रिपोर्ट पॉजिटिव हो गया। इसके बाद रविवार को उसकी पत्नी समेत मामा ससुर के सभी पारिवारिक सदस्यों का सैंपल लिया गया। चूंकि उसकी पत्नी गर्भवती थी। इसलिए उसका सैंपल प्राथमिकता के आधार पर जांच के लिए दिया गया। बोकारो के सिविल सर्जन डॉ. एके पाठक ने जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने की पुष्टि की है। 

रेलकर्मी दामाद के पॉजिटिव होने के बाद लोग दहशत में थे। वहीं प्रशासन की भी चिंता बढ़ गई थी कि चास जैसे शहरी इलाके में यदि प्रसार होता है तो परेशानी बढ़ सकती है। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद सबने राहत की सांस ली है। 

ऐसे बढ़ती गई बोकारो में कोरोना पॉजिटिव की फेहरिस्त 

  • 5 अप्रैल : चंद्रपुरा प्रखंड के तेलो गांव से पहला केस सामने आया। यहां की रहने वाली महिला जो तब्लीगी जमात के बांग्लादेश व दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए कार्यक्रम से भाग लेकर लौटी थी, वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई। 
  • 9 अप्रैल : 4 पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए,  चंद्रपुरा प्रखंड के तेलो की रहने वाली पहली पॉजिटिव महिला के तीन संबंधी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें दो अविवाहित लड़कियां व एक महिला का जेठ शामिल था। चौथा केस गोमिया के साड़म का था। यहां 70 वर्षीय वृद्ध कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। 
  •  10 अप्रैल : गोमिया के साड़म के कोरोना पॉजिटिव वृद्ध की सुबह मौत हो गई, यह झारखंड में कोरोना से मौत का पहला मामला था। 
  •  12 अप्रैल: कोरोना से मरने वाले बुजुर्ग के परिवार के ही दो अन्य सदस्यों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई। इनमें से एक उसका भाई और दूसरा भतीजा था। 
  •  12 अप्रैल : चंद्रपुरा प्रखंड के पिपराडीह का रहने वाला तब्लीगी जमात का 35 वर्षीय धर्म प्रचारक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। 
  •  13 अप्रैल : गोमिया प्रखंड के साड़म गांव का ही 24 साल के युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। वह कोरोना के कारण मरने वाले वृद्ध का भतीजा है।  
  •  20 अप्रैल : बोकारो के साड़म में एक और बुजुर्ग के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। ये बुजुर्ग उसी वृद्ध का भाई है जो कोरोना से जान गंवा  चुका है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.