Move to Jagran APP

Bokaro Coronavirus News Update: 36 संदिग्ध कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव, सदर में फ्लू कॉर्नर से होकर गुजरेंगे मरीज

LIVE Bokaro Coronavirus Update सदर अस्पताल में कोरोना संक्रमण को लेकर बाधित टीकाकरण की सुविधा शुरू कर दी गई है। पहले चरण में यहां बीसीजी का टीका बच्चों को दिया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 09:13 PM (IST)
Bokaro Coronavirus News Update: 36 संदिग्ध कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव, सदर में फ्लू कॉर्नर से होकर गुजरेंगे मरीज
Bokaro Coronavirus News Update: 36 संदिग्ध कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव, सदर में फ्लू कॉर्नर से होकर गुजरेंगे मरीज

बोकारो, जेएनएन। Live Bokaro Coronavirus News Update कोरोना हॉटस्पॉट बोकारो अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है। दस कोरोना पॉजिटिव मरीजों में एक की मृत्यु के बाद चार निरोग होकर अपने-अपने घरों को लाैट चुके हैं। फिलहाल पांच मरीज बोाकारो जनरल अस्पताल में भर्ती हैं। ये भी पॉजिटिव से निगेटिव होकर स्वस्थ हो चुके हैं। घर लाैटने के इंतजार में हैं। दूसरी तरफ बोकारो जिला प्रशासन कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए नई-नई तरीकों पर काम कर रहा है। बोकारो सदर अस्पताल में फ्लू कॉर्नर बनाया गया है। इसके अंदर से होकर मरीजों को गुजरना पड़ रहा है। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर वीरान सदर अस्पताल की रौनक अब धीर-धीरे लौटने लगी है। बीते कुछ दिनों से अस्पताल में मरीजों की संख्या में फिर से बढ़ोतरी होने लगी है। ऐसे में मरीजों के आने को लेकर विभाग की ओर से पूरी तैयारी की गई है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। अब सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों को गेट के बाहर बनाए गए फ्लू कॉर्नर से गुजरना पड़ रहा है। मरीजों की पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी, तत्पश्चात, उन्हें अस्पताल के अंदर प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। चलने-फिरने से लाचार मरीज के साथ एक परिजन को अस्पताल के अंदर जाने दिया जाएगा। सामान्य मरीज अकेले अस्पताल में प्रवेश करेंगे। अस्पताल में प्रवेश से पहले हाथ धोने की व्यवस्था भी की गई है।

सदर अस्पताल में टीकाकरण शुरू

सदर अस्पताल में कोरोना संक्रमण को लेकर बाधित टीकाकरण की सुविधा सोमवार से शुरू कर दी गई। पहले चरण में यहां बीसीजी का टीका बच्चों को दिया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं को टीटी-1 एवं टीटी बूस्टर टीका भी दिया जा रहा है। दो दिनों में करीब दो दर्जन से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया गया। अभिभावकों से उनके ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में भी पता लगाया जा रहा है कि कहीं उन लोगों ने बाहर की यात्र तो नहीं की है।

सदर अस्पताल में ओपीडी सेवा शुरू है। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मरीजों का इलाज होगा। एक-एक मरीज की जांच के बाद ही उसको प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। संदिग्ध मरीज मिलेंगे तो उनको क्वारंटाइन किया जाएगा

-डॉ. अशोक कुमार पाठक, सीएस, बोकारो

36 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव, 10 रिपोर्ट पेंडिंग 

बोकारो के 36 और सैंपल की रिपोर्ट सोमवार की रात मिल गई है। सारी रिपोर्ट नेगेटिव रही है। बोकारो उपायुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि अब जिले के मात्र 10 सैंपल पीएमसीएच धनबाद में लंबित हैं। उसकी रिपोर्ट आने के बाद जिला प्रशासन इस बात की घोषणा करने की स्थिति में होगा कि बोकारो में संक्रमण की क्या स्थिति है। उन्होंने कहा कि हालांकि अब जिले में सामुदायिक प्रसार की आशंका लगभग समाप्त हो चुकी है।

जिले में बाहर से आए लोगों की संख्या पहुंची 7877

जिले में बाहर से आए लोगों की तलाश में जुटी स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने सोमवार को 56 नए लोगों को चिह्न्ति किया। सर्विलांस टीम ने सभी की स्क्रीनिंग करते हुए उन्हें होम क्वारंटाइन कर दिया। मालूम हो कि अबतक 15 फरवरी के बाद दूसरे राज्यों से आए लोगों की संख्या 7877 हो चुकी है। इनमें 6636 लोग होम क्वारंटाइन में हैं। जानकारी के अनुसार, सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर बेरमो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 04, चंदनकियारी में 08, गोमिया में 18, नावाडीह में 06, जरीडीह में 06, कसमार में 01, पेटरवार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 08 एवं सदर अस्पताल में 05 लोगों की स्वास्थ्य जांच करते हुए उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.