Move to Jagran APP

सेल चेयरमैन पद के लिए एक मार्च को होगा उम्मीदवारों का साक्षात्कार

बोकारो: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में नए अध्यक्ष की बहाली जल्द की जाएगी। इसके

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 02:57 AM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 02:57 AM (IST)
सेल चेयरमैन पद के लिए एक मार्च को होगा उम्मीदवारों का साक्षात्कार
सेल चेयरमैन पद के लिए एक मार्च को होगा उम्मीदवारों का साक्षात्कार

बोकारो: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में नए अध्यक्ष की बहाली जल्द की जाएगी। इसके लिए इस्पात मंत्रालय ने विभागीय प्रक्रिया शुरू कर दी है। पद की योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों का साक्षात्कार एक मार्च को नई दिल्ली में होगा। इसके बाद सफल अधिकारी के नाम की घोषणा 15 मार्च के पहले कर दी जाएगी। इससे पूर्व 7 सितंबर 2017 को इस पद के दावेदार छह अधिकारियों ने अपना आवेदन सेल मुख्यालय में जमा किया था। इनमें चार अधिकारी सिर्फ सेल के हैं। शेष दो उम्मीदवार दूसरे अन्य पीएसयू से सेल चेयरमैन पद के लिए अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि 2015 में जब सेल के निवर्तमान अध्यक्ष सीएस वर्मा का कार्यकाल यहां से समाप्त हो गया था तो सेल दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के सीईओ पीके ¨सह को चेयरमैन पद की दावेदारी सौंपी गई। इस दौरान मंदी के दौर से गुजर रही सेल कंपनी को मुनाफे की पटरी पर पर लाने के लिए वर्तमान अध्यक्ष पीके ¨सह ने कई बेहतर काम किए हैं। जिसके फलस्वरूप इस्पात उद्योग आज अपने घाटे को पाटने में सफल होती नजर आ रही है। इस्पात मंत्रालय पीके ¨सह के स्थान पर ऐसे उम्मीदवार को ही सेल अध्यक्ष की जिम्मेवारी देना चाह रही है जोकि कंपनी के उत्पादन-उत्पादकता के साथ यहां के वित्तीय हालात से भलीभांति परिचित हो।

ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि एक मार्च को होने वाले सेल अध्यक्ष पद के साक्षात्कार में दूसरे अन्य पीएसयू की जगह यहां के अधिकारियों को चयन में प्राथमिकता दी जाएगी। बता दें के सेल के वर्तमान अध्यक्ष प्रकाश कुमार ¨सह 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में सेल मुख्यालय समय रहते यहां नए अधिकारी के चयन का मन बनाया है। सूत्रों का कहना है कि सेल के निदेशक (वित्त एवं लेखा) अनिल कुमार चौधरी व निदेशक (वाणिज्यिक) सोमा मंडल इस पद के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। अनिल कुमार चौधरी 31 दिसंबर 2020 व सोमा मंडल 30 अप्रैल 2023 को कंपनी की सेवा से विमुक्त होंगे। हालांकि चेयरमैन की रेस में सेल के अलावा दूसरे अन्य कंपनी के कई अधिकारी भी अपना भाग्य इस पद के लिए आजमा रहे हैं। इसमें सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स के (सीएमडी) डॉ. नलिनी ¨सघल, मॉल कंपनी के निदेशक (वाणिज्यिक) टीके पटनायक, सेल दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के अधिशासी निदेशक (संकार्य) हरिनंदन राय व अधिशासी निदेशक सीएमओ (वाणिज्यिक) आलोक सहाय शामिल हैं। --------------

अध्यक्ष पद के लिए पात्रता- सेल कंपनी में अध्यक्ष बनने के लिए उम्मीदवारों को मंत्रालय द्वारा तय कई नियमों व शतों से गुजरना होगा। इस पद की दावेदारी करने वाले अधिकारियों का 10 वर्षो का सीसीआर सम्माजनक होना चाहिए। वित्त, विपणन व उत्पादन के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले अधिकारी को चयन में प्राथमिकता दी जाएगी। बशर्ते उनकी सेवा आयरन व स्टील सेक्टर से संबद्ध होनी चाहिए। साथ ही शैक्षणिक योग्यता के मामले में मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट सह तकनीकी क्षेत्र में उम्मीदवारों को डिग्री हासिल करना अनिवार्य होगा। एमबीए व उससे उपर की डिग्रीधारकों को साक्षात्कार में प्राथमिकता मिलेगी। उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 45 वर्ष होनी चाहिए। अध्यक्ष पद पर उम्मीदवारों का चयन पांच वर्षो के लिए किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.