Move to Jagran APP

कड़ी मेहनत से मिलेगी यूपीएससी में सफलता

बोकारो: हर वर्ष न जाने कितने युवा सिविल सर्विसेज की परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन इनमें

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 07:58 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 07:58 PM (IST)
कड़ी मेहनत से मिलेगी यूपीएससी में सफलता
कड़ी मेहनत से मिलेगी यूपीएससी में सफलता

बोकारो: हर वर्ष न जाने कितने युवा सिविल सर्विसेज की परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन इनमें से कुछ लोग ही इस परीक्षा में सफलता का परचम लहराते हैं। सकारात्मक सोच व कड़ी मेहनत से ही इस परीक्षा में सफलता मिलेगी। मन में जीत का जज्बा इस परीक्षा में सफलता की राह को आसान करता है। इसलिए पूरी लगन के साथ इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में बुधवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु विशाल मिश्रा, सूर्यवंशी मयूर विकास, सूरज धनंजय गनौड़, श्याम वीर, पी इमादी, केएम अशोक, गौरव कुमार, आशीष यारेकर, अनंत जैन, अखिल पिलानी, अभिजीत सिन्हा, शिवानी गोयल, एमएम प्रतिम, कल्पना कुमारी, ज्योति कुमारी, जनवी मिद्दा, अनंत जैन व असिमा मित्तल ने युवाओं की शंका का समाधान किया। छात्रों को सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफलता हासिल करने के राज बताए। प्रशिक्षु आइएएस अधिकारियों ने झारखंड व पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिले के युवाओं के सवाल का जवाब दिए।

loksabha election banner

यूपीएससी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

----------------

-इस परीक्षा की तैयारी करने से पूर्व सिलेबस की जानकारी हासिल करनी चाहिए। इंटरनेट के माध्यम से इस संबंध में विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है।

--कम से कम पांच वर्ष के प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए। इसके हिसाब से आगे की तैयारी करनी चाहिए। इससे स्वयं की तैयारी का भी मूल्यांकन किया जा सकेगा।

---प्रत्येक दिन दैनिक जागरण व द हिन्दू अखबार पढ़ना चाहिए। इसे आदत में शुमार करना चाहिए। उन टॉपिक्स पर ध्यान होना चाहिए, जिस पर ज्यादा फोकस करना है

---दिन में दस से बारह घंटे अध्ययन करना चाहिए। इसके लिए समय प्रबंधन करना आवश्यक है। इसके अनुरूप परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

--युवाओं को तनाव से दूर रहना चाहिए। इसके लिए नियमित रूप से योग व ध्यान करना चाहिए। संतुलित आहार लेना चाहिए।

---इस परीक्षा की तैयारी के लिए को¨चग की आवश्यकता नहीं है। इसकी तैयारी के लिए वेबसाइट व कई एप्स उपलब्ध हैं। इसके माध्यम से तैयारी आसान हो जाएगी।

---इस परीक्षा की तैयारी के लिए हिन्दी माध्यम बाधक नहीं है। हिन्दी माध्यम से भी इस परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से की जा सकती है।

---स्नातक में दाखिला लेने के बाद से ही सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इसके लिए टाइम मैनेजमेंट आवश्यक है।

---परीक्षा में असफलता से घबराना नहीं चाहिए। इससे सबक लेकर अपनी गलतियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। दोगुने उत्साह से परीक्षा की तैयारी में लगना चाहिए।

----सिविल सर्विसेज में सफलता के लिए पूरी प्ला¨नग जरूरी है। इसके अनुरूप तैयारी करने से ही इस परीक्षा में सफलता हाथ लगेगी।

---ग्रुप डिस्कशन आवश्यक है। इसलिए साथी व शिक्षकों के साथ परीक्षा के विषय में चर्चा करनी चाहिए।

---साक्षात्कार के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। इसके लिए किसी तरह का तनाव नहीं लेना चाहिए। इसमें विषय से संबंधित प्रश्न ही पूछे जाते हैं। प्रश्नों का जवाब विश्वास के साथ देना चाहिए।

--विद्यार्थियों को नोट्स तैयार करना चाहिए। इनका नियमित रूप से अध्ययन फायदेमंद होता है।

----इन पुस्तकों का करें अध्ययन

---कक्षा आठ से बारहवीं तक एनसीइआरटी पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए।

--इतिहास के लिए स्पेक्ट्रम की आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास एवं विपिन चंद्रा की आजादी के बाद का भारत पुस्तकें उपयोगी होंगी।

---भूगोल के लिए विद्यार्थी महेश वर्णवाल एवं माजिद हुसैन की लिखित पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं।

---राज्यव्यवस्था के लिए एम लक्ष्मीकांत की भारतीय राज्यव्यवस्था एवं अर्थव्यवस्था के लिए रमेश ¨सह या लाल एंड लाल के अलावा भारत सरकार की ओर से प्रकाशित आर्थिक सर्वेक्षण व बजट आदि का अध्ययन किया जा सकता है।

--पर्यावरण के लिए पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से अध्ययन कर सकते हैं।

--विज्ञान व प्रौद्योगिकी के लिए कक्षा छह से बारहवीं तक एनसीइआरटी एवं इंटरनेट के जरिए संबंधित विषय का अध्ययन किया जा सकता है।

--भारतीय संस्कृति के लिए पुष्पा बिष्ट सिन्हा की पुस्तक का अध्ययन किया जा सकता है।

--------

सफलता के मूल मंत्र --स्वयं पर भरोसा करना चाहिए।

--समय प्रबंधन के अनुरूप कठिन परिश्रम करना चाहिए।

--सिलेबस के अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

--स्वयं नोट्स बनाना चाहिए।

--पहले के पांच वर्ष के प्रश्नों का हल करना चाहिए।

---सकारात्मक सोच के साथ कठिन परिश्रम करना चाहिए।

--असफलता से घबराना नहीं चाहिए। कड़ी मेहनत के जरिए सफलता की राह तलाशना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.