Move to Jagran APP

टीटीपीएस के बिजली उत्पादन पर छाई का ग्रहण

ललपनिया (बेरमो) ललपनिया में स्थापित झारखंड सरकार के बिजली उत्पादक उपक्रम तेनुघाट विद्युत ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 09:55 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 06:10 AM (IST)
टीटीपीएस के बिजली उत्पादन पर छाई का ग्रहण
टीटीपीएस के बिजली उत्पादन पर छाई का ग्रहण

ललपनिया (बेरमो): ललपनिया में स्थापित झारखंड सरकार के बिजली उत्पादक उपक्रम तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) के तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन (टीटीपीएस) के उत्पादन पर इन दिनों छाई का ग्रहण लगा हुआ है। उत्सर्जित छाई का निस्तारण जल्द नहीं कराया गया तो कभी भी प्लांट बंद हो सकता है। परियोजना का ऐश डैम भी लबालब भर गया है। इस कारण छाई निकासी का काम 12 फरवरी से ही बंद होना है। इस दौरान किसी न किसी कारण से टीटीपीएस की यूनिट का बंद और चालू का सिलसिला जारी है। हालांकि 210-210 मेगावाट क्षमता वाली दो यूनिट पर आधारित इस पावर प्लांट की दोनों यूनिट से फिलहाल 310 मेगावाट बिजली उत्पादन हो रहा है। छाई निस्तारण के अभाव में प्लांट बंद हो गया तो प्रबंधन को काफी आर्थिक नुकसान होगा। साथ ही झारखंड राज्य की राजधानी रांची सहित गढ़वा, पलामू आदि इलाकों में विद्युत संकट गहरा जाएगा। छाई से लबालब भर जाने से टीटीपीएस के ऐश डैम के क्षतिग्रस्त हो जाने का खतरा भी मंडरा रहा है। प्रतिदिन परियोजना की दोनों यूनिट से हजारों टन पानी मिश्रित छाई डैम में जा रही है। इससे डैम में छाई का दबाव बढ़ता जा रहा है। साथ ही ऐश डैम में छाई उत्सर्जन करने वाला पाइप जमीन से सट गया है।

loksabha election banner

ठीकेदार को नहीं किया कार्य आवंटित :

टीटीपीएस से उत्सर्जित छाई ऐश डैम से पूरी तरह भर गया है। निकासी का काम बीते 12 फरवरी से बंद है। इसका कारण किसी ठीकेदार या ट्रांसपोर्टर को कार्य आवंटित नहीं करना बताया जा रहा है। वहीं छाई निकासी कराने के लिए सात अप्रैल को निविदा निकाली गई थी। छाई निकासी का कार्य बंद रहने की वजह से उससे जुड़े दर्जनों स्थानीय मजदूरों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वहीं मानसून भी शुरू होने वाला है। यदि उससे पहले डैम से छाई की निकासी नहीं कराई गई तो डैम के टूटने और प्लांट से उत्पादन ठप होने का खतरा उत्पन्न हो सकता है।

----------

टीटीपीएस के जीएम का पदभार ग्रहण किए मुझे सिर्फ दो-तीन दिन ही हुआ है। इसलिए ऐश डैम की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है। पता कर समस्या का समाधान कराऊंगा।

- अनिल कुमार शर्मा, जीएम, टीटीपीएस

----------

टीटीपीएस के ऐश डैम से छाई निकासी कराने की निविदा हो चुकी है। जल्द ही एल-वन ठीकेदार को कार्यादेश दे दिया जाएगा। मानसून शुरू होने से पहले ही छाई निस्तारण का काम शुरू हो करा दिया जाएगा।

- अरविद कुमार सिन्हा, एमडी, टीवीएनएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.