शहर के साथ पूरे जिले में दौड़ेगी चास नगर निगम की बसें

मानिक सिंह, चास: लोगों की जरूरत को देखते हुए चास नगर निगम बहुत जल्द शहर में सिटी बस का परिचालन शुरू करने जा रहा है। इस साल के अंत तक बस सेवा बहाल करने का दावा किया जा रहा है। नगर निगम ने दो सौ बस की डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए विभाग को भेजा है। बस सेवा पूरे बोकारो में चास के साथ गोमिया, पेटरवार, नावाडीह, बेरमो, चंद्रपुरा, जरीडीह, चंदनकियारी, कसमार आदि क्षेत्रों तक शुरू की जाएगी। इसके अलावा जिले के सटे हुए शहर धनबाद आदि में भी परिचालन करने का प्रस्ताव है। किस रूट में कितनी बसों की जरूरत है, इसके लिए नगर निगम शीघ्र सर्वे करायेगा। बसों के परिचालन की रूट मैपिंग की जायेगी, ताकि क्षेत्र के हिसाब से यात्रियों की संख्या का आकलन किया जा सके। सर्वे के बाद निगम 200 बसें खरीदेगा। इसे जिले के विभिन्न रूटों पर चलाया जायेगा। पीपीपी मोड में बसों के परिचालन को लेकर सुझाव भी मांगे गए हैं।

---------------------------------------------------------------

दस जगह लगाई जाएगी सोलर युक्त हाई मास्क लाइट

चास नगर निगम दस जगह पर सोलर युक्त हाई मास्क लाइट लगाएगा। ताकि बिजली नहीं रहने पर शहर में अंधेरा नहीं हो। फिलहाल शहर के विभिन्न चौक-चौराहे पर बिजली से हाई मास्क लाइट से उजाला किया जा रहा है। इसके साथ ही चास की जरूरत को देखते हुए दो खेल मैदान भी बनाया जाना है। इसके लिए रामडीह मोड़ स्थित बिनोद बिहारी महतो स्टेडियम एवं चास आईटीआई मोड़ अमृत पार्क के पास जगह चिन्हित किया गया है। साथ ही पचास लाख रुपये की लागत से भोलूर बांध व महतो बांध के पानी को री साईक्लिंग कर साफ किया जाएगा।

----------------------------------------------------

मच्छरों से बचाव के लिए नगर निगम ने खरीदी दो फोगिंग मशीन

चास नगर निगम ने मच्छरों के प्रकोप से बचाव के लिए दो फोगिंग मशीन की खरीदारी की है। विभाग के पास पहले से एक फागिंग मशीन उपलब्ध है। अब पांच जोन में रोस्टर के आधार पर तीन फागिंग मशीन चलाई जाएगी। इसके लिए अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह ने संबंधित जोन प्रभारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सभी पांच जोन में नियमित रूप से मच्छरों के खात्मे के लिए फागिंग मशीन चलेगी। पहले एक मशीन होने के कारण केवल मुख्य सड़क पर चलती थी। अब गली-मोहल्ला सभी जगहों पर फागिंग मशीन चलाकर मच्छरों को भगाया जाएगा।

--------------------------------------------------

वर्जन:

चास नगर निगम साल के अंत तक सिटी बस सेवा शुरू करने जा रहा है। दो सौ बस की डीपीआर तैयार है। विभाग से स्वीकृति मिलते ही शुरू कर दिया जाएगा।

-अनिल कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त, चास नगर निगम

Edited By: Jagran