Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद गोमिया में पोल्ट्री कारोबार पर रोक

गोमिया (बेरमो) : झारखंड राज्य कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग ने बोकारो जिले के गोमिया

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 08:06 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 08:06 PM (IST)
बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद गोमिया में पोल्ट्री कारोबार पर रोक
बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद गोमिया में पोल्ट्री कारोबार पर रोक

गोमिया (बेरमो) : झारखंड राज्य कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग ने बोकारो जिले के गोमिया में एवियन इंफ्लूएंजा (बर्ड-फ्लू) होने की आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। इससे साथ ही विभाग ने बेरमो क्षेत्र में पोल्ट्री कारोबार पर रोक लगाते हुए लोगों से एहतियात और बचाव के लिए मुर्गी के मांस के सेवन को प्रतिबंधित कर दिया है।

loksabha election banner

गुरुवार को गोमिया ब्लॉक से सटे मस्जिद मुहल्ला के मो. मुस्ताक, मो. सरफराज, मो. जहांगीर आदि के घरों में 50 से अधिक देसी मुíगयों के मारे जाने की सूचना है। प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार ¨सह के अनुसार पूरे क्षेत्र को बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्र के रूप में चिह्नित करते हुए बचाव व रोकथाम को विभागीय दिशा निर्देश एडवाइजरी जारी कर दिया गया है। डॉ ¨सह ने बताया कि शुक्रवार को सिविल सर्जन के निर्देश पर यहां मेडिकल टीम भेजी जाएगी, जो गोमिया क्षेत्र में घूम-घूमकर स्थानीय प्रशासन के साथ जरूरी दिशा निर्देश जारी करेगी।यही नहीं बर्ड-फ्लू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए पशु चिकित्सा विभाग के कर्मियों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। प्रखंड में कौओं सहित अन्य पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्रवाई करते हुए जांच के लिए सैंपल रांची भेजने को कहा गया है। प्रखंड के संक्रमित क्षेत्र में विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रखंड के संक्रमित क्षेत्र मे मुर्गा (कुक्कुट) फॉर्म एवं हाट बाजारों में आनेवाली कुक्कुटों की आवाजाही, कुक्कुट मांस तथा अंडा की दुकान को अगले आदेश तक बंद करने का निर्देश जारी किया गया है।

झारखंड राज्य कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग ने स्वास्थ्य विभाग को आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक किट्स, उपकरण, दवाइयों का स्टॉक आदि की उपलब्धता का आकलन और स्त्रोत सुनिश्चित कर किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए निर्देशित किया गया है।

चतरोचट्टी में शुरू हुआ कौओं के मरने का सिलसिला

पिछले दिनों गोमिया एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में कौओं के मरने का सिलसिला शुरू हुआ था। अब प्रखंड मुख्यालय से 40 किमी दूर उत्क्रमित मध्य विद्यालय चतरोचट्टी में भी यह नजारा देखने को मिला है। गुरुवार को स्कूल परिसर तथा आस-पास के क्षेत्रों में दर्जनों कौए मृत पाए गए। स्कूल के प्रधानाध्यापक हेमंत ¨सह, शिक्षक घनश्याम महतो, सुरेश रविदास, सुनील महतो, प्रबंध समिति के प्रेमचंद महतो ने बताया कि गोमिया में बर्ड फ्लू का असर चतरोचट्टी में भी पड़ सकता है। विभाग से तत्काल मृत कौओं का सैंपल लेकर इसे जांच के लिए रांची भेजने की मांग की गई है। कहा कि स्कूली बच्चों को संक्रमण से बचाना बड़ी चुनौती होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.