जागरण संवाददाता, बोकारो : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में आयुष्मान भारत योजना का लाभ मरीजों को अब बोकारो जनरल अस्पताल समेत कंपनी की सभी इकाई में मिल सकेगा। बुधवार को सेल मुख्यालय व केंद्र सरकार के बीच समझौता हो गया है। योजना की शुरूआत के साथ ही सेल के 14 अस्पताल में मरीजों के रखरखाव की व्यवस्था पर प्रबंधन ने पहल कर दी है। जहां कंपनी के नियम व शर्तों के अनुरूप असहाय मरीज अपना कैशलेस उपचार करा सकते हैं। भारत सरकार की स्वास्थ्य प्रणाली (आयुष्मान) योजना के तहत प्रति वर्ष लगभग 50 करोड़ गरीब व कमजोर लोगों का उपचार करने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया गया है। इसमें इस्पात मंत्रालय भी अपनी सहभागिता निभा रहा रहा है। इसी क्रम में मरीजों की बेहतर सेवा के लिए सेल के सभी अस्पताल को आज से आयुष्मान योजना से जोड़ दिया गया है।

मालूम हो कि सेल के बोकारो जनरल अस्पताल में आयुष्मान योजना की शुरूआत बीते दो माह पूर्व शुरू हुई थी। इसके बाद इसे सेल के सभी इकाई में शुरू करने का मांग जोर पकड़ने लगी। इस्पात मंत्रालय जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए योजना की शुरूआत कंपनी के सभी अस्पताल में प्रारंभ करने पर अपनी सहमति प्रदान कर दी। जिसके बाद सेल प्रबंधन व स्वास्थ्य विभाग के बीच मसले पर बुधवार को करार हो गया।

सेल के किस-किस अस्पताल में मिलेगी सुविधा : प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत उपचार का लाभ लेने वाले मरीज अब सेल के बोकारो जनरल अस्पताल के अलावा भिलाई, राउरकेला, दुर्गापुर, इस्को-बर्नपुर के अलावा कंपनी के सभी छोटे-बड़े इकाई व माइंस के अस्पताल में अपना निशुल्क इलाज करा सकते है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस