Move to Jagran APP

बड़ा दिन पर बोकारोवासियों को मिलेगी बड़ी खुशी

बोकारो : बोकारो से हवाई सेवा शुरू होगी यह पक्का हो चला है, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 09:36 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 09:36 PM (IST)
बड़ा दिन पर बोकारोवासियों को मिलेगी बड़ी खुशी
बड़ा दिन पर बोकारोवासियों को मिलेगी बड़ी खुशी

बोकारो :

loksabha election banner

बोकारो के लिए लोगों के लिए बहुत जल्द ही बड़ी खुशी मिलने वाली है। बोकारो से इस साल के अंत में हवाई सेवा की शुरुआत होने वाली है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बोकारो एयरपोर्ट के जीर्णोद्धार संबंधी संपूर्ण निविदा प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत बुधवार को जिले के प्रशासनिक अधिकारियों व स्थानीय विधायक के साथ काम प्रारंभ करने के लिए स्थल का निरीक्षण किया। एयरपोर्ट रांची के निदेशक डॉ. टीआर बोरियार ने बोकारो जिला प्रशासन व सेल के अधिकारियों के साथ स्थल का निरीक्षण किया, साथ ही जिन संवेदकों को काम का आवंटन किया गया है, उनके साथ चर्चा की। इस दौरान उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा, अपर समाहर्ता जुगनू ¨मज के अलावा बोकारो इस्पात के कई अधिकारी उपस्थित थे। मौके पर उपस्थित बोकारो विधायक बिरंची नारायण ने कहा कि हवाई सेवा की शुरुआत होने से बोकारो वासियों को बड़ा सपना पूरा हो जाएगा। सरकार इस सुविधा को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर से शुरू करने वाली है।

-------

40 करोड़ की लागत से होगा जीर्णोद्धार :

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इस हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए लगभग 40 करोड़ रुपये का टेंडर निकाला है। प्राधिकरण ने कुल तीन निविदा निकाले हैं, जिसमें लगभग 25 करोड़ की लागत से बोकारो हवाई अड्डे का विस्तार, टर्मिनल बिल्डिंग कंट्रोल टॉवर, ईएसएस बिल्डिंग और वॉच टावर्स के निर्माण पर 13 करोड़ की लागत से रन-वे का विस्तार तथा बाउंड्रीवाल का निर्माण व 3 करोड़ की लागत से अन्य सिविल कार्य होंगे। रन-वे का काम बोकारो की इस्ट इंडिया कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है, जबकि अन्य कार्य जय माता दी इंटरप्राइजेज को मिला, शेष पैसेंजर लॉबी व वाच टावर का काम दिल्ली की विशेषज्ञ कंपनी करेगी।

-------

सेल व एएआइ के बीच हो चुका है करार :

बोकारो के अलावा राउरकेला व वर्णपुर के सेल के हवाई अड्डे को भी एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ले लिया है। इसके बाद यह निर्णय हुआ था कि हवाई अड्डे के विस्तारीकरण का काम भी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ही करेगा। फिलहाल दुंदीबाद को हटाया नहीं जाएगा। कंपनी को मिलने वाले राजस्व के आधार पर यह तय होगा कि हवाई सेवा में कितने नए रूटों के लिए हवाई सेवा शुरू होगी या नहीं। विदित हो कि बोकारो एयरस्ट्रिप 210 एकड़ में फैला हुआ है। शहर के बीचों-बीच इस एयरस्ट्रिप में पांच हजार फीट रनवे मौजूद है। 500 फीट तक इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

----

कोलकाता व पटना के लिए भर सकेंगे उड़ान :

भारत सरकार के रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत बोकारो से हवाई सेवा प्रारंभ करने की मंजूरी दी थी। इसके साथ ही गत वर्ष जेट एयरवेज को बोकारो से कोलकाता और पटना के लिए हवाई सेवा शुरू करने के लिए रूट अलॉट किया गया था। इसके बाद इस बात के कयास लगाए जाने लगे थे कि बोकारो से हवाई सेवा की शुरुआत हो जाएगी। अब जबकि हवाई अड्डा के जीर्णोद्धार का टेंडर निकल गया है, तब यह माना जा रहा है कि तय समय सीमा में हवाई सेवा की शुरुआत हो जाएगी। सूत्रों की मानें तो बोकारो से वाया पटना, दिल्ली तक की यात्रा भी हो सकेगी। वहीं वाया कोलकाता से देश के अन्य महानगरों के लिए भी हवाई सेवा जेट एयरवेज उपलब्ध कराएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.