Move to Jagran APP

छह साइकिलिस्टों के सिर सजा सुपर रेंडोनर्स का ताज

अमित माही, ऊधमपुर ऊधमपुर और जम्मू के छह साइकिलिस्टों की बदौलत अब जम्मू कश्मीर में लंबी

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 02:19 AM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 02:19 AM (IST)
छह साइकिलिस्टों के सिर सजा सुपर रेंडोनर्स का ताज

अमित माही, ऊधमपुर

loksabha election banner

ऊधमपुर और जम्मू के छह साइकिलिस्टों की बदौलत अब जम्मू कश्मीर में लंबी दूरी के ब्रेवेट साइकिलिंग इवेंट हो सकेंगे। कई महीनों की कड़ी मेहनत के बाद जम्मू कश्मीर के छह साइकिलिस्टों ने एक साल में चार ब्रेवेट अभियान क्वालीफाई कर सुपर रेंडोनर्स का खिताब जीत साइकिलिंग की दुनिया में अपना नाम दर्ज किया है। रविवार को जम्मू कश्मीर यहां के साइकिलिस्टों के लिए यादगार बन गया।

राज्य के छह साइकिलिस्टों ने पंजाब में 400 से 600 किलोमीटर तक पैडल मार सुपर रेंडोनर्स के खिताब तक पहुंचे। इसमें से जम्मू के जेके रैंडोनर्स के तीन साइकिलिस्ट अनिल शर्मा, हरप्यास ¨सह व सुनील चौधरी ने ब्रेवेट-400 अभियान में हिस्सा लेकर 400 किलोमीटर साइकिल चलाई। जबकि ऊधमपुर के यूबी साइकिलिस्ट ग्रुप के राजन मल्होत्रा, राहिल गुप्ता और डॉ. मनीष गुलाटी ने ब्रेवेट-600 अभियान में हिस्सा लेकर 600 किलोमीटर साइकिल चलाई।

जम्मू और ऊधमपुर के साइकिलिस्टों ने इसी साल सुपर रेंडोनर्स बनने का लक्ष्य तय करने का प्रयास शुरू किया। इसमें सबसे पहले ऊधमपुर के यूबी साइकिलिस्ट के तीन साइकिलिस्टों ने 200 किलोमीटर साइकिल चला कर जम्मू कश्मीर के पहले रेंडोनर्स का तमगा प्राप्त किया। कुछ ही दिनों बाद जम्मू जेके रेंडोनर्स के अनिल शर्मा ने भी ब्रेवेट अभियान को पूरा किया। इसके लिए जिला प्रशासन ऊधमपुर के साइकिलिस्टों को सम्मानित भी किया।

इसके बाद जम्मू और ऊधमपुर के साइकिलिस्टों ने दिल्ली और पंजाब में आयोजित हुए विभिन्न ब्रेवेट आयोजनों में हिस्सा लिया, जिसमें ऊधमपुर के साइकिलिस्टों ने 300 और 400 किलोमीटर अभियानों को पूरा लिया। जबकि जम्मू के साइकिलिस्टों ने 300 और 600 किमी अभियान पूरे किए।

शुक्रवार को सुपर रेंडोनर्स के अंतिम पड़ाव को पार करने के लिए जम्मू और ऊधमपुर के साइकिलिस्टों ने पंजाब के लुधियाना में आयोजित ब्रेवेट अभियान में हिस्सा लिया। ऊधमपुर के साइकिलिस्टों ने ब्रेवेट-600 में हिस्सा लेकर निर्धारित 40 घंटों में 600 किलोमीटक साइकिल चलाई। जबकि जम्मू के साइकिलिस्टों ने ब्रेवेट-400 में हिस्सा लेकर 27 घंटों में 400 किलोमीटर साइकि¨लग की। जम्मू के साइकिलिस्टों ने अवधि से छह घंटे पहले और ऊधमपुर के साइकिलिस्टों ने चार घंटे पहले अभियान पूरा किया। ऊधमपुर के एक साइकिलिस्ट मनीष गुलाटी 520 किलोमीटर पर सड़क हादसे में घायल हो गए। इसके बावजूद उन्होंने 80 किलोमीटर साइकिल चलाकर अभियान को पूरा किया।

--------------

क्या होता है रेंडोनर्स व सुपर रेंडोनर्स

साइकिलिंग की दुनिया में लंबी दूरी तक साइकिल चलाने वाले को रेंडोनर्स कहा जाता है। लंबी दूरी के साइकिलिंग इवेंट अडॉक्स इंडिया के बैनर तले कराए जाते हैं। हर अडॉक्स से जुड़े कई क्लब ब्रेवेट यानी लंबी दूरी के साइकिलिंग अभियान कराते हैं। इसमें निर्धारित दूरी तय समय सीमा में पूरी करनी होती है। इस तरह के इवेंट कराने के लिए सुपर रेंडोनर्स बनना जरूरी होता है। इसके लिए एक साल में चार ब्रेवेट अभियानों ब्रेवेट-200, ब्रेवेट-300, ब्रेवेट-400 और ब्रवेट 600 में हिस्सा लेकर कुल 1500 किलोमीटर साइकिल चलानी होती है। जम्मू कश्मीर से इससे पहले कोई सुपर रेंडोनर्स नहीं था, जिस वजह से इस तरह के अभियानों में हिस्सा लेने के लिए राज्य के साइकिलिस्टों को राज्य से बाहर पंजाब, दिल्ली या अन्य राज्य में जाना होता था। जो उनके लिए कठिन और ज्यादा खर्चीला होता था। अब इस तरह से साइकिलिंग अभियान राज्य में भी आयोजित हो सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.