Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि मेले पर टिकी दुकानदारों की निगाहें, स्वागत के प्रबंध पूरे

संवाद सहयोगी, पौनी : आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले क

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 09:24 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 09:24 AM (IST)
महाशिवरात्रि मेले पर टिकी दुकानदारों की निगाहें, स्वागत के प्रबंध पूरे

संवाद सहयोगी, पौनी : आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मेले में राज्यभर से श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं जिसे देख दुकानदारों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि महाशिवरात्रि मेले में व्यापारियों के चेहरे खिले होते हैं। सालभर में एक बार लगने वाले इस मेले में दुकानदार श्रद्धालुओं की पसंदीदा वस्तुएं उपलब्ध कराते हैं, जिसकी श्रद्धालु खूब खरीदारी करते हैं। उधर, शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड भी श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए कड़े प्रबंध कर रहा है। महाशिवरात्रि मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी कुछ दिनों में रनसू पहुंच जाएंगे। मेले में श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के अलावा उनके ठहरने व खाने-पीने के व्यवस्था को लेकर ठोस कदम उठाएं जाएंगे।

loksabha election banner

भक्तों के लिए जम्मू-कटड़ा से एसआरटीसी बसें चलाई जानी चाहिए, जिसके बाद श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी और भक्तों का कम समय बर्बाद होने के अलावा पैसा भी कम खर्च होंगे। कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकाप्टर सेवा को शुरू करने, गंडोला कार सेवा एवं रनसू के साथ लगते संगड, कोटला गांव को पर्यटन मानचित्र में लाने से भी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी जिससे व्यापार के साधन बढ़ेंगे।

सुनील शर्मा, समाजिक कार्यकर्ता शिवखोड़ी में पहुंचने वाले भक्तों को सबसे ज्यादा परेशानी बदहाल सड़कों की वजह से हो रही हैं। अगर सड़कों की दशा सुधारी जाती है तो श्रद्धालुओं की संख्या और अधिक बढऩे पर व्यापार के साधन भी बढ़ेगा। महाशिवरात्रि मेले में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जिसके चलते श्रद्धालुओं को खराब सड़कों के कारण काफी दिक्कतें आती हैं।

अमित शर्मा, समाजिक कार्यकर्ता सालभर में एक बार लगने वाले इस मेले में स्थानीय प्रशासन को कड़े प्रबंध करने चाहिए। मेले के दौरान बाजार को पूरी तरह से खाली रखना चाहिए, ताकि श्रद्धालुओं को गुफा की और दर्शन करने के लिए आगे बढऩे में परेशानी न हो। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बस स्टेंड से लेकर यात्रा मार्ग पर पीने के पानी और शौचालय की व्यवस्था करनी चाहिए। मौजूदा समय में रनसू के यात्रा मार्ग और शिवगंगा में साफ सफाई नहीं होने से परेशानी आ रही है। अगर श्रद्धालुओं को प्रत्येक सुविधा मुहैया होगी तो स्थानीय दुकानदारों के साथ-साथ शिवखोड़ी में मेहनत मजदूरी करने वाले घोड़ा, पिठू, पालकी मजदूरों के आमद के साधन भी बढ़ेंगे।

केवल कृष्ण शर्मा, सरपंच व व्यापार मंडल प्रधान रनसू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.