Move to Jagran APP

एक सप्ताह में 50,000 शिवभक्तों ने किए शिवखोड़ी में दर्शन

संवाद सहयोगी पौनी सावन महीने में शिवखोड़ी में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 06:29 AM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 06:29 AM (IST)
एक सप्ताह में 50,000 शिवभक्तों ने किए शिवखोड़ी में दर्शन

संवाद सहयोगी, पौनी : सावन महीने में शिवखोड़ी में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। शिवखोड़ी में पिछले सात दिनों में करीब 50,000 श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ के दर्शन कर लिए हैं।

loksabha election banner

शिवखोड़ी गुफा के मुख्य पुजारी आचार्य दीपक शास्त्री ने बताया कि शिवखोड़ी में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। सावन महीने में आने वाले श्रद्धालुओं को पूजा में विशेष स्थान दिया जा रहा है। श्रद्धालु गुफा में भोलेनाथ के शिवलिंग की आरती एवं पूजा करने के बाद रूद्राभिषेक व जलाभिषेक कर रहे हैं।

गौरतलब है कि कटड़ा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद काफी संख्या में श्रद्धालु शिवखोड़ी में भोले बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यात्रा के दौरान पूरा मार्ग बम भोले के जयघोष से गूंजता है। कोरोना संक्रमण के कारण श्रद्धालु धार्मिक स्थलों पर बहुत कम संख्या में दर्शन करने के आ रहे थे, लेकिन सावन महीना शुरू होते ही श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने के बाद पूरा यात्रा मार्ग श्रद्धालुओं से भरा हुआ है।

शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के प्रबंधक एवं नायब तहसीलदार रनसू अशोक कुमार ने बताया कि भोले बाबा के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। शिवगंगा का जलस्तर बढ़ा

आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में बारिश होने के बाद शिवगंगा का जलस्तर बढ़ गया है। इससे पहले शिवगंगा का जलस्तर बहुत कम हो गया था। जिला विकास परिषद (डीडीसी) सदस्य केवल कृष्ण शर्मा ने बताया कि शिवगंगा का जलस्तर कम होने के बाद रनसू क्षेत्र के आसपास के इलाके में किसानों के खेतों में पानी की सप्लाई नहीं पहुंच पा रही थी। लगातार बारिश होने के बाद शिवगंगा का जलस्तर बढ़ते ही किसानों के खेतों में पानी की सप्लाई पहुंचनी शुरू हो चुकी है। इन दिनों ज्यादातर किसानों ने अपने खेतों में धान की फसल लगाई हुई है। धान की फसल को पानी की अधिक आवश्यकता रहती है। प्रत्येक किसान के खेतों में शिवगंगा का पानी ही जाता है। शिवगंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद अब किसानों को उनकी फसलें बेहतर होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.