Move to Jagran APP

जगह पार्किग की, कब्जा रेहड़ी वालों का

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : एक तो शहर में पहले से ही पार्किग सुविधा नहीं है। ऊपर से सड़

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 09:58 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 09:58 AM (IST)
जगह पार्किग की, कब्जा रेहड़ी वालों का
जगह पार्किग की, कब्जा रेहड़ी वालों का

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : एक तो शहर में पहले से ही पार्किग सुविधा नहीं है। ऊपर से सड़क किनारे बनाई गई पार्किगों पर भी अवैध रेहड़ी और फड़ी वालों ने कब्जा कर रखा है। इससे जहां पार्किग को लेकर परेशानी होती है वहीं जाम की समस्या भी होती है। नगर परिषद के उपाध्यक्ष ने दो दिन पहले शहर का दौरा कर रेहड़ी फड़ी वालों को चेतावनी भी दी थी, मगर इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा।

loksabha election banner

पार्किग ऊधमपुर शहर की प्रमुख समस्याओं में से एक हैं। शहर में पार्किंग के लिए उचित स्थान न होने के कारण सड़कों के किनारे पर लाइन लगा कर पार्किंग लॉट बनाए गए हैं। जिनको नगर परिषद ने ठेके पर भी दे रखा है। मगर पार्किग के लिए बने इन स्थानों पर वाहन के लिए बनाई गई जगहों पर रेहड़ी और फड़ी लगाने वाले कब्जा कर अपना सामान दिन भर बेचते हैं।

इतना ही नहीं कई तो पार्क वाहनों के आगे अपनी रेहड़ी और फड़ियां लगा कर सामान बेचते हैं। वाहनों के आगे लगी इन रेहड़ी फड़ी वालों पर जमा लोगों का जमघट लग जाता है जिससे सड़क से गुजरने वाले वाहनों को परेशानी होती है। कई बार जाम भी लग जाता है।

हाथ देखने से रत्न बेचने वाले जमाए रखते हैं डेरा

शहर में बने पार्किंग स्थलों पर अवैध रेहड़ी और फड़ी वाले ही नहीं, बल्कि हाथ देख कर लोगों का भविष्य बताने वाले ज्योतिषियों से लेकर विभिन्न प्रकार के पत्थर, रत्न व अन्य चीजें बेचने वाले भी अपना डेरा जमाए रखते हैं। जो आने जाने वालों को आवाजें लगा कर अपने पास बैठा लेते हैं। यह भोले भाले ग्रामीण लोगों को फांस कर उनको चीजें बेचने से लेकर ज्योतिष उपायों के नाम पर उनकी जेबों में पड़े पैसे ठगते रहते हैं। सरेआम भोलीभाले लोगों से होने वाली इस लूटखसूट को रोकने के लिए भी नगर परिषद, प्रशासन और पुलिस गंभीर नहीं है। जब कभी कोई शिकायत होती है तो कार्रवाई के नाम पर उनको वहां से उठा कर भगा दिया जाता है। कुछ दिनों की शांति के बाद फिर स्थिति पहले जैसी हो जाती है।

सामान ढोने वाली रेहड़ियों में बिक रहा सामान

नगर परिषद की लापरवाही की वजह से मुख्य रूप से सामान ढोने के काम आने वाली रेहड़ियों का प्रयोग भी सामान बेचने के लिए हो रहा है। शहर भर में हर जगह चार पहिया वाली रेहड़ियों के साथ ही सामान ढोने के काम आने वाली तीन पहियों वाली हाथ रेहड़ियों पर आलू, प्याज, सब्जी से लेकर फल व अन्य सामान बिकता है। जिस वजह से बाजार में जाम की समस्या होती है। बिना सामान बेचने के लाइसेंस के सामान बेचने में प्रयोग हो रही हाथ रेहड़ियों पर अंकुश लगाने में नगर परिषद विफल रही है।

इंदिरा चौक पर अवैध खड़े वाहन भी हैं समस्या

अवैध रेहड़ी फड़ी वालों के साथ इंदिया चौक के पास अवैध रूप से कई लोग वाहन खड़े कर देते हैं। ऐसा करने वालों में सैन्य वाहनों से लेकर आम लोगों को वाहन भी खड़े रहते हैं। जिस वजह से कई बार वहां से गुजरने वाले वाहनों को परेशानी झेलनी पड़ती है।

इस संबंधी सु¨रद्र ¨सह खालसा, उपाध्यक्ष नगर परिषद ने कहा कि शहर में पार्किग की समस्या को हल करने के लिए नगर परिषद हर संभव प्रयास करेगी। कुछ दिन पहले पार्किग में अवैध रूप से रेहड़ियों व फड़ी लगाने वालों को वालों को पार्किग में रेहडि़यां न लगाने की चेतावनी दी जा चुकी है। इसके साथ ही नगर परिषद ने पार्किंग को ठेके पर लेने वालों को भी चेताया है। जल्द ही इस संबंध में प्रस्ताव लाकर उसे पारित करवा कर इस संबंध में उचित कार्रवाई करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.