Move to Jagran APP

चिनाब के किनारों से चंद फीट आगे नहीं बढ़ पाए एनडीआरएफ के डीप डाइवर्स

जागरण संवाददाता ऊधमपुर चिनाब दरिया में कार के साथ समाए चार लोगों के लापता हुए वीरवार क

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 06:28 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 06:28 AM (IST)
चिनाब के किनारों से चंद फीट आगे नहीं बढ़ पाए एनडीआरएफ के डीप डाइवर्स

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : चिनाब दरिया में कार के साथ समाए चार लोगों के लापता हुए वीरवार को चौथा दिन है, मगर न तो कार का और न ही उसमें किसी सवार का वीरवार को कुछ पता चल पाया है। वीरवार को जलस्तर थोड़ा कम होने पर एनडीआरएफ की टीम ने चिनाब में उतर कर खोज करने का प्रयास तो किया, मगर तेज बहाव के कारण वह किनारों से आगे नहीं बढ़ पाए। ऐसे में जलस्तर और बहाव कम होने तक एनडीआरएफ के गोताखोर भी चिनाब में उतरकर खोज कर पाने में असमर्थ हो रहे हैं।

loksabha election banner

सोमवार दोपहर को रामबन के मिहाड़ में श्रीनगर से जम्मू लौटते समय आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर राकेश कुमार, उनकी पत्नी आशा और दो बेटे सचित और मेहुल कार सहित चिनाब में समा कर लापता हो गए थे। लापता होने के बाद से खोज अभियान शुरू कर दिया गया, मगर अधिक जलस्तर और तेज बहाव के साथ पानी साफ न होने के कारण उनको वीरवार को चौथे दिन भी कुछ पता नहीं चल पाया है।

हादसे के बाद से पुलिस और क्यूआरटी ने तलाश की थी, मगर कुछ पता नहीं चल पाया। हालांकि दस्तावेजों से कार के साथ लापता लोगों की पहचान जरूर हो गई थी। हादसे के बाद बुधवार को एनडीआरएफ की टीम गहरे पानी में गोता लगाने वाले गोताखोरों के साथ रामबन पहुंची और घटना स्थल से लेकर काफी दूर तक तलाशी अभियान भी चलाया। इस दौरान चिनाब में गहराई नापने के लिए हैमर भी रस्सी से बांध कर चिनाब में फेंका गया, मगर पानी के बहाव में वह हैमर भी बह गया।

वीरवार को बारिश रुकने के कारण जलस्तर चार से पांच फीट कम हुआ, मगर इसके बावजूद चिनाब का जलस्तर और बहाव समान्य से काफी ज्यादा तेज था। इसके साथ ही बारिश के कारण पानी बेहद मटमैला हो गया था। एनडीआरएफ की टीम ने पानी के बहाव और रफ्तार के आधार पर आकलन कर पुल के पास खोज अभियान चलाया। गहरे पानी में गोता लगाने में माहिर एनडीआरएफ के डीप डाइवर्स रस्सियां बांध कर चिनाब में उतरे जरूर, मगर चिनाब के किनारों से चंद फिट से आगे नहीं जा पाए।

एनडीआएफ टीम का नेतृत्व कर रहे अधिकारी ने बताया कि चिनाब में उतरने का प्रयास किया गया, मगर बहाव काफी तेज था। किनारे से चिनाब में उतर कर आगे बढ़ने पर चिनाब का पानी गोताखोरों को बाहर की तरफ उछालने लगता है। पानी में उतरे बिना खोज कर पाना संभव नहीं है। पानी भी साफ नहीं है, जिस वजह से स्पष्ट कुछ नजर भी नहीं आ रहा। अधिकारियों ने कहा कि अभियान कब तक चलेगा, यह कहने की स्थिति में वह अभी नहीं हैं।

एसएचओ रामबन प्रदीप शर्मा ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम के साथ पुलिस ने वीरवार को शाम तक तलाशी अभियान जारी रखा। मगर न तो कार और न ही लोगों का कुछ पता चल पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.