संवाद सहयोगी, कटड़ा : आधार शिविर कटड़ा में मौसम लगातार साफ बना हुआ है। देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आए श्रद्धालु खिली धूप में अपने परिजनों के साथ मां के भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। वहीं शाम होते ही ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो जाता है, जिससे श्रद्धालुओं को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। रोजाना 10 से 15 हजार श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाने के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि 15 दिसंबर के बाद मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी होगी।

आधार शिविर कटड़ा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा, भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा तथा वैष्णो देवी भवन व भैरव घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केवल कारसेवा सुचारु रही। वहीं दूसरी ओर वैष्णो देवी यात्रा में गिरावट का दौर लगातार जारी है। यात्रा का आंकड़ा 10 हजार से 15 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन तक सिमट कर रह चुका है। आलम यह है कि वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा वर्तमान में सुना सुना नजर आ रहा है। इसको लेकर कस्बे का व्यापारी वर्ग काफी चिंतित है। वहीं दूसरी ओर यात्रा में कमी के चलते श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के दर्शनो लिए ज्यादा प्रतिक्षा नहीं करनी पड़ रही है और आसानी से दर्शन हो रहे हैं।

यात्रा में गिरावट से व्यापारी वर्ग परेशान: जारी वर्ष में यात्रा में लगातार गिरावट का खमियाजा कटड़ा के व्यापारियों उठाना पड़ा व्यवसाय पूरी तरह से मंदी की चपेट में रहा। हर वर्ष नववर्ष के आगमन व सर्दियों की छुट्टियों के दौरान 15 दिसंबर के बाद यात्रा में काफी बढोतरी होती है और यात्रियों की संख्या 35 हजार से 40 हजार प्रतिदन हो जाती है। कटड़ा का व्यापारी वर्ग भी उम्मीद लगाए बैठा है कि जारी वर्ष में भी 15 दिसंबर के बाद वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी होगी और व्यापार मंदी के दौर से बहार निकलेंगे। आधार शिविर कटड़ा के साथ ही वैष्णो देवी भवन व मार्ग पूरी तरह से श्रद्धालुओं से गुलजार होगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस