Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि मेले पर टिकी दुकानदारों की निगाहें

संवाद सहयोगी, पौनी : आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले क

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 07:50 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 07:50 PM (IST)
महाशिवरात्रि मेले पर टिकी दुकानदारों की निगाहें

संवाद सहयोगी, पौनी : आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में लगने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मेले में राज्यभर से श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन के लिए पहुंचते हैं, जिसे देख दुकानदारों में भी काफी उत्साह देखा जा रहा है।

loksabha election banner

स्थानीय दुकानदारों का

कहना है महाशिवरात्रि मेले में व्यापारियों के चेहरे खिले होते हैं। साल भर में एक बार लगने वाले इस मेले में दुकानदार श्रद्धालुओं की पसंदीदा वस्तुएं उपलब्ध कराते हैं, जिसकी श्रद्धालु खूब खरीदारी करते हैं। उधर, शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड भी श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए कड़े प्रबंध कर रहा है। महाशिवरात्रि मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी कुछ दिनों में रनसू पहुंच जाएंगे। मेले में श्रद्धालुओं को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के अलावा उनके ठहरने व खाने-पीने के व्यवस्था को लेकर ठोस कदम उठाएं जाएंगे।

स्थानीय निवासी एवं समाजिक कार्यकर्ता सुनील शर्मा का कहना है भक्तों के लिए जम्मू-कटड़ा से एसआरटीसी बसें चलाई जानी चाहिए, जिसके बाद श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी और भक्तों का कम समय बर्बाद होने के अलावा पैसा भी कम खर्च होगा। कटड़ा से शिवखोड़ी तक हेलीकाप्टर सेवा को शुरू करने, गंडोला कार सेवा एवं रनसू के साथ लगते संगड, कोटला गांव को पर्यटन मानचित्र में लाने से भी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी जिससे व्यापार के साधन और अधिक बढ़ेंगे। उन्होंने कहा शिवखोड़ी में पहुंचने वाले भक्तों को सबसे ज्यादा परेशानी बदहाल सड़कों की वजह से हो रही हैं। अगर सड़कों की दशा सुधारी जाती है तो श्रद्धालुओं की संख्या और अधिक बढ़ने पर व्यापार भी बढे़गा। महाशिवरात्रि मेले में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जिससे श्रद्धालुओं को बदहाल सड़कों से काफी दिक्कतें आती हैं। सरपंच केबल कृष्ण शर्मा का कहना है महाशिवरात्रि मेले में व्यापारियों के चेहरे खिले होते हैं। साल भर में एकबार लगने वाले इस मेले में दुकानदार श्रद्धालुओं की पसंदीदा वस्तुएं उपलब्ध कराते हैं, जिसकी ग्राहक खूब खरीदारी करते हैं। बाजार को मेले के दौरान पूरी तरह से खाली रखना चाहिए, ताकि श्रद्धालुओं को गुफा की और दर्शन करने के लिए आगे बढ़ने में परेशानी न हो।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्थानीय प्रशासन को व्यापक प्रबंध करने चाहिए। कई जगहों पर पीने के पानी और शौचालय की व्यवस्था नहीं है। अगर कहीं है तो वहां साफ सफाई की व्यवस्था कम दिखाई देती है। श्रद्धालुओं को प्रत्येक सुविधा मुहैया होगी तो स्थानीय

दुकानदारों के साथ-साथ शिवखोड़ी में मेहनत मजदूरी करने वाले घोड़ा, पिठू, पालकी मजदूरों के आमद के साधन भी बढ़ेंगे।

----

महाशिवरात्रि मेले में सभी कर्मचारियों को डीसी द्वारा सहयोग के लिए निर्देश दिए हुए हैं। श्रद्धालुओं के अधिक संख्या को देखते हुए व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। तीन दिवसीय मेले की तैयारियों जोरों से चल रही हैं।

-डॉ. सागर दत्तात्रेय डोईफोडे, वाइस चैयरमेन, शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड रनसू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.