जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा वीरवार को दो घंटे ठप रहने के कारण उपभोक्ता परेशान रहे। कुछ देर के लिए लैंडलाईन फोन सेवा भी प्रभावित रही। दोपहर एक बजे के करीब फोन व इंटरनेट सेवा बहाल होने पर उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली।

सुबह पौने 11 बजे के करीब अचानक बीएसएनएल की फाइबर इंटरनेट सेवा और लैंडलाइन पर चलने वाली इंटरनेट सेवा अचानक बंद हो गई। शुरू में लोगों को कुछ समझ नहीं आया और अपने मॉडम आनआफ करके जांचने लगे। मगर इंटरनेट सेवा न चलने पर लोगों ने जब बीएसएनएल अधिकारियों से संपर्क किया तो पता चला कि रंजीत सागर डैम इलाके तथा सांबा और पठानकोट के बीच ऑप्टिकल फाइबर केबल के कटने की वजह से लिक डाउन होने के कारण ऐसा हुआ है। इंटरनेट सेवा के पूरी तरह से बंद रहने के कारण उपभोक्ताओं को आनलाइन कक्षाएं और इंटरनेट से संबंधित काम करने में काफी परेशानी हुई। गनीमत रही कि बीएसएनएल की मोबाइल फोन सेवा और मोबाइल इंटरनेट सेवा चलती रही। लोगों ने उसकी मदद से किसी तरह से थोड़ा बहुत काम चलाया। अन्य कुछ निजी आपरेटरों की भी मोबाइल इंटरनेट सेवा भी प्रभावित रही।

इस बारे में बीएसएनएल के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात को रंजीत सागर डैम वाले रूट से गुजर रही बीएसएनएल की ऑप्टिकल फाइबर केबल कट गई थी। मगर उस रूट का ट्रैफिक सांबा जम्मू रूट पर बने रिग पर शिफ्ट होकर चल रहा था। सुबह पौने 11 बजे के करीब सांबा पठानकोट के बीच भी जारी सड़क के काम के कारण इस रूट की केबल भी कट गई। इससे पूरा लिक बैठने से ऊधमपुर नोड प्रभावित हो गया। इंटरनेट को छोड़ कर बाकी सेवाएं दूसरे रूटों पर शिफ्ट होने से चलती रही, मगर इंटरनेट के लिए आवश्यक बैंडविडथ न होने के कारण इंटरनेट सेवा ठप हो गई। दोपहर एक बजे रंजीत सागर डैम वाली केबल जोड़ दी गई, जिसके बाद इंटरनेट सेवा बहाल हो गई। बाद में दूसरी केबल भी जोड़ दी गई। अधिकारियों ने बताया कि बीएसएनएल इस समस्या का स्थायी समाधान करने की दिशा में काम कर रहा है। जल्द ही यह समस्या पूरी तरह से हल होने की उम्मीद है। उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का सबब बनी एफटीटीएच सेवा

जागरण संवाददाता, राजौरी :

पांच अगस्त 2019 को इंटरनेट बंद हुआ और बाद में इंटरनेट को टू जी शुरू किया गया। जिले में भारत संचार निगम लिमिटेड की ओर से उपभोक्ताओं को ब्राडबैंड कनेक्शन देना बंद कर दिए गए। उसके बाद भारत संचार निगम लिमिटेड ने एफटीटीएच सेवा शुरू की, लेकिन इसकी भी हालत काफी बतर हो चुकी है। सप्ताह में दो दिन ही लोगों को इस सेवा का लाभ मिल रहा है और अधिकांश दिन यह सेवा बंद ही रहती है। इससे उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा, लेकिन बीएसएनएल के अधिकारी इस समस्या को दूर करने के लिए प्रयास नहीं कर रहे हैं, जिस कारण उपभोक्ताओं में रोष बढ़ता ही जा रहा है।

उपभोक्ता शिवम बख्शी, अजय कौचर, रूचि अबरोल, मोहित वैद्य आदि ने कहा कि क्षेत्र पिछले काफी समय से फाइबर टू होम, जिसे एफटीटीएच भी कहा जाता है, सेवा खराब चल रही है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में दो दिन ही यह सुविधा मिल रही है। इसके अलावा अधिकांश दिन बंद रहती है। उन्होंने कहा कि इस समस्या को दूर करने के लिए कई बार भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों से गुहार लगाई गई, लेकिन इसके बावजूद सेवा में कोई भी सुधार नहीं हो रहा है। जबकि उपभोक्ताओं से हर माह बिल लिया जा रहा है।