जुगल मंगोत्रा, पौनी

आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी इन दिनों भोले बाबा के भक्तों की आमद से शिवमय हो गया है। हर तरफ माहौल भगवान भोले शंकर के रंग में रंगा हुआ है। बारिश हो या धूप श्रद्धालु बेफिक्र भोले बाबा के दर्शन करने के लिए गुफा की ओर आगे बढ़ रहे हैं। रविवार को सुहाने मौसम में श्रद्धालुओं में भोले बाबा के दर्शन करने को लेकर काफी उत्साह दिखा। भोले बाबा के भक्त पैदल एवं घोड़े पर सवार होकर भोले बाबा के दर्शन करने के लिए गुफा की ओर आगे बढ़ रहे थे। दर्शन से पहले श्रद्धालु गंगा में झिलमिलाती मछलियों को चारा डाल कर पुण्य के भागी बन रहे थे। रनसू से तीन किलोमीटर पहले कुछ जगह पर सड़क की खस्ता हालत होने के कारण श्रद्धालुओं को समस्या का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इसके बावजूद श्रद्धालुओं के कदम आगे बढ़ने से नहीं रुक रहे हैं।

-----------

भक्तों के लिए किए हैं पूरे प्रबंध

शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के मैनेजर राकेश शर्मा ने बताया कि भोले बाबा के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। भक्तों को कोई परेशानी न हो इसे लेकर बोर्ड प्रशासन की तरफ से व्यापक प्रबंध किए गए हैं। गुफा में श्रद्धालुओं के लिए आरती में बैठने व रुद्राभिषेक की व्यवस्था भी की गई है। श्रद्धालु भोले बाबा के शिवलिग पर रुद्राभिषेक करने के बाद पूजा कर रहे हैं। इसके अलावा गुफा से प्रसारित होने वाली आरती में भी श्रद्धालु बैठकर पुण्य के भागी बन रहे हैं।

----------------

दर्शन के लिए पहुंच रहे बाबा अमरनाथ जाने वाले श्रद्धालु

शिवखोड़ी में हर साल भोले बाबा के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं में उत्साह देखा जाता है खासकर बाबा अमरनाथ दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालु व कटड़ा माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद काफी संख्या में श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। जिन श्रद्धालुओं का बाबा अमरनाथ जाने का पंजीकरण देरी से हुआ होता है वह पहले कटड़ा माता वैष्णो देवी व शिवखोड़ी भोले बाबा के दर्शन करते हैं, जिसके बाद बाबा अमरनाथ दर्शन के लिए श्रद्धालु रवाना होते हैं। पिछले सात दिन में शिवखोड़ी में करीब 50 हजार श्रद्धालुओं ने भोले बाबा के दर्शन कर लिए हैं। इससे पहले प्रतिदिन 5 से 6 हजार श्रद्धालु शिवखोड़ी दर्शन के लिए पहुंच रहे थे। जब से बाबा अमरनाथ यात्रा शुरू हुई है तब से श्रद्धालुओं की संख्या 8 से 10 हजार के करीब पहुंच गई है।

-----------------------

भोले बाबा के दर्शन करने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बाबा अमरनाथ दर्शन के लिए जाने व दर्शन कर लौटने वाले श्रद्धालु कटडा माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद शिवखोड़ी पहुंच रहे हैं। भक्तों की सुरक्षा एवं रहने खाने का प्रबंध प्रशासन द्वारा किया गया है। श्रद्धालुओं को दर्शन करने को लेकर किसी तरह की कोई परेशानी ना हो, इसको लेकर व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

इंदु कंवल चिब, वाइस चेयरपर्सन शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड रनसू व डीसी रियासी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस