Move to Jagran APP

सी-कार्ड मोबाइल एप पर हरी पट्टी होने पर मिलेगा दफ्तर में प्रवेश

आपने आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया है या नहीं? यदि करवाया है तो रिपोर्ट पॉजिटिव है निगेटिव यह सब अब आपका मोबाइल फोन बता देगा। हर कोई आरटीपीसीआर नियमित रूप से टेस्ट करवाए यह सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ऊधमपुर ने अनूठा प्रयास करते हुए सी-कार्ड के नाम सी-कार्ड हेल्थ कार्ड मोबाइल एप विकसित किया है। पहले चरण में सरकारी कर्मचारियों का पंजीकरण होगा। क्यूआर कोड आधारित इस एप पर हरी पट्टी नजर आने पर ही दफ्तरों में प्रवेश की अनुमति होगी। एक बार टेस्ट की वैधता समाप्त होने पर पट्टी का रंग हरे से लाल हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 08:27 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 08:27 PM (IST)
सी-कार्ड मोबाइल एप पर हरी पट्टी होने पर मिलेगा दफ्तर में प्रवेश

अमित माही , ऊधमपुर : आपने आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया है या नहीं? यदि करवाया है तो रिपोर्ट पॉजिटिव है निगेटिव, यह सब अब आपका मोबाइल फोन बता देगा। हर कोई आरटीपीसीआर नियमित रूप से टेस्ट करवाए, यह सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ऊधमपुर ने अनूठा प्रयास करते हुए सी-कार्ड के नाम सी-कार्ड हेल्थ कार्ड मोबाइल एप विकसित किया है। पहले चरण में सरकारी कर्मचारियों का पंजीकरण होगा। क्यूआर कोड आधारित इस एप पर हरी पट्टी नजर आने पर ही दफ्तरों में प्रवेश की अनुमति होगी। एक बार टेस्ट की वैधता समाप्त होने पर पट्टी का रंग हरे से लाल हो जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जिला प्रशासन ऊधमपुर कोरोना जांच के लिए आरटीपीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने के लिए अनूठी पहल करने जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन के निर्देशों पर एक मोबाइल एप तैयार किया गया है। सी-कार्ड के नाम से इस एप को जिला इंफार्मेटिक सेंटर ने विकसित करवाया है। यह व्यवस्था जिला में चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। पहले सरकारी कर्मचारियों को रखा गया है। दूसरे निर्वाचित जन प्रतिनिधी और तीसरे चरण में आम लोगों का पंजीकरण किया जाएगा।

इस व्यवस्ता के लागू होने के बाद सरकारी दफ्तरों में प्रवेश के लिए सी-कार्ड एप पर कोरोना जांच स्टेटस देखने के बाद ही अनुमति मिलेगी। गूगल प्ले स्टोर से किया जा सकेगा अपलोड : नेशनल इंफार्मेटिक सेंटर(एनआइसी ) के जिला अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से तैयार करवाया गया सी-कार्ड एप एंड्रॉयड प्लेटफार्म के लिए तैयार किया गया है। मगर जरूरत पड़ने पर इसका आइओएस प्लेटफार्म वर्जन भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसे प्ले स्टोर से अपलोड करने के बाद पंजीकरण करना होगा। पहले चरण में सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध पंजीकरण के तहत अपना मोबाइल नंबर, ओटीपी, इंप्लाई कोड (जेकेसीपीआईएस) नंबर डाल कर विभाग, पद, पता आयु भर कर सरलता से पंजीकरण हो जाता है। इसके बाद हर बार एप में ओटीपी से लॉगिन हो जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में सरकारी कर्मचारियों का अनिवार्य रूप से पंजीकरण होगा। दूसरे चरण में जन प्रतिनिधियों का पंजीकरण किया जाएगा और तीसरे चरण में आम लोगों के लिए पंजीकरण होगा।

पट्टी का रंग हरा होने पर दफ्तर में कर पाएंगे प्रवेश : एनआइसी के जिला अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि लॉगिन करने के बाद कर्मचारी अपना आरटीपीसीआर टेस्ट करवाने के बाद उसकी रिपोर्ट की तस्वीर खींच कर या मोबाईल फोन की गैलरी में से रिपोर्ट की फोटो को एप में अपलोड कर सकते हैं। चाहे तो एप प्रयोग करने वाला अपनी तस्वीर भी एप में अपलोड कर सकता है। जो एप लॉगिन करने के बाद अन्य विवरण के साथ मोबाइल पर सी-कार्ड एप पर नजर आएगी। टेस्ट रिपोर्ट अपलोड होने के बाद इसके सत्यापित होने के बाद नजर आने वाले क्यूआर कोड वाले खाने के चारों तरफ हरे रंग की पट्टी नजर आने लगेगी। बिन रिपोर्ट के क्यूआरकोड के चारों तरफ लाल रंग की पट्टी होगी। हरी रंग की पट्टी का अर्थ टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव होना तथा आरटीपीसीआर टेस्ट का वैधता अवधि में होने का सूचक होगा। जबकि लाल रंग आना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव होना या आरटीपीसीआर टेस्ट करवाए एक माह से ज्यादा होने का सूचक होगा।

एप पर अपलोड जांच रिपोर्ट को सत्यापित करेगा स्वास्थ्य विभाग :

जिला प्रशासन ने सी-कार्ड एप पर पंजीकरण करने के बाद कर्मचारी की ओर से अपलोड की जाने वाली रिपोर्ट सत्यापन के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास चली जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी रिपोर्ट की वेरीफाई कर उसके सही होने का सत्यापन कर उसे मंजूरी देगा। उसके बाद एप पर क्यूआर कोड की पट्टी का रंग बदल जाएगा।

क्यूआर कोर्ड को स्कैन करते ही आ जाएगी टेस्ट रिपोर्ट :सी-कार्ड हेल्थ कार्ड मोबाइल एप क्यूआर कोड आधारित है। एप में लागिन करते दिखने वाले सी कार्ड पर क्यूआर कोड बना होगा। जिसे किसी भी मोबाइल फोन के क्यूआर कोड स्कैनर करने से व्यक्ति और उसके टेस्ट से संबंधित रिपोर्ट फोन पर नजर आ जाएगी। सरकारी विभाग के सभी कर्मचारियों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट हर माह करवाना जरूरी किया जा रहा है। टेस्ट करवाने वालों को ही सरकारी दफ्तर में प्रवेश मिलेगा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बचाव का यह सरल उपाय है। किसने टेस्ट करवाया है और किसने नहीं यह जिला प्रशासन की ओर से विकसित करवाया गया सी-कार्ड मोबाइल एप बताएगा। यह बेहद सरल है। शुक्रवार को इस एप को लांच किया जाना प्रस्तावित है। सोमवार से इस एप पर कर्मचारियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य कर दिया जाएगा।

इंदु कंवल चिब, डीसी ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.