Move to Jagran APP

ऊधमपुर से जम्मू तक चलाई साइकिल

जागरण संवाददाता ऊधमपुर फिट इंडिया मुहिम के तहत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ ही क्ल

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 09:30 AM (IST)
ऊधमपुर से जम्मू तक चलाई साइकिल
ऊधमपुर से जम्मू तक चलाई साइकिल

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : फिट इंडिया मुहिम के तहत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ ही क्लीन एंड ग्रीन दिवाली के प्रति समाज को जागरूक करने के लिए ऊधमपुर जिला प्रशासन ने शनिवार को ऊधमपुर से जम्मू तक साइकिल रैली आयोजित की, जिसमें डीसी ऊधमपुर डॉ. पियूष सिंगला के साथ कॉलेज की छात्राओं, यूबी रेंडोनियर्स के साइकिलिस्टों व सीआरपीएफ के जवानों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

डीसी दफ्तर ऊधमपुर से इस रैली को कॉलेज की एक छात्रा के साथ एआरटीओ ऊधमपुर ने हरी झंडी देकर रवाना किया। इससे पहले डीसी ऊधमपुर डॉ. पियूष सिंगला ने कहा कि रैली के आयोजन का मकसद फिट इंडिया के तहत लोगों को फिटनेस के प्रति जागरूक करने के साथ ही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा क्लीन व ग्रीन दिवाली के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि समाज में बेटियों का महत्व अहम है, इसलिए उनको बचाने के साथ ही उनको पढ़ा-लिखा कर योग्य बनाने के लिए समाज को एकजुट होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दिवाली करीब है, ऐसे में कम से कम आतिशबाजी का प्रयोग कर पर्यावरण का संरक्षण करते हुए क्लीन और ग्रीन दिवाली मनाने के लिए भी समाज को आगे आना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने ऊधमपुर में साइकिलिंग के बढ़ते चलन और आज की रैली में बेटियों के शामिल होने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में बेहतर कर रही हैं, इसलिए लड़कियों को भी साइकिलिंग के क्षेत्र में आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन भी बेटियों के लिए साइकिलिंग शिविर आयोजित करने का प्रयास करेगा, जिसमें ऊधमपुर के साइकिलिंग क्लब और इसके पेशेवर साइकिलिस्टों की मदद ली जाएगी। इस अवसर पर एडीसी गुरविद्रजीत सिंह, एसएचओ ऊधमपुर विजय चौधरी, एनआइसी के डीआइओ अनिल शर्मा, एआरटीओ रचना शर्मा, एमवीआइ राजन सिंह, यूबी रेंडोनियर्स के राजन मल्होत्रा, राहिल गुप्ता, मिनीष गुलाटी, तनिष्क गुप्ता, हरप्रीत सिंह, राहुल अत्री, प्रदीप शर्मा, अमित माही सहित अन्य मौजूद थे।

डीसी दफ्तर से शुरू होकर रैली सलाथिया चौक, रामनगर चौक, अस्पताल मार्ग, वीनस चौक, मेन बाजार, लाल चौक, गोल मार्केट, सिटी लाइट सिनेमा के बाहर से होते हुए मिनी स्टेडियम पहुंची। जहां पर जम्मू जाने वाले राइडर्स को छोड़ कर शेष सभी राइडर्स ने अपनी सिटी राइड संपन्न की। रैली में साइकिलिस्ट फिट इंडिया, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और स्वच्छ भारत के साथ क्लीन दिवाली-ग्रीन दिवाली के नारे लगाते चल रहे थे। चबूतरा बाजार में कमल इंटरप्राइजेज पर यूबी रेंडोनियर्स के चेयरमैन कमल मल्होत्रा ने रैली का स्वागत किया और साइकिलिस्टों को जूस दिए।

डीसी ऊधमपुर ने रैली में हिस्सा लेने वाली बेटियों की विशेष रूप से सराहना की, साथ ही इस सिटी राइड में हिस्सा लेने वाले सभी राइडर्स को धन्यवाद किया। शाम छह बजे डीसी ऊधमपुर सहित अन्य राइडर्स जम्मू के लिए रवाना हुए। इसके बाद ऊधमपुर-जम्मू मार्ग पर झज्जर कोटली के पास मैक्डी परिसर में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने साइकिलिस्टों को संबोधित करते हुए फिट इंडिया का नारा भी दिया। उन्होंने कहा कि जितने अन्य काम जरूरी हैं, उतना ही फिट रहना भी जरूरी है। तकरीबन 60 किलोमीटर लंबी यह राइड जम्मू के गोल मार्केट पहुंच कर रात करीब साढ़े नौ बजे संपन्न हुई, जहां से सभी राइडर्स वाहन से वापस लौटे।

-------------------

डीसी ने साइकिल पर पूरे किए एक हजार किलोमीटर

ऊधमपुर : शनिवार को जम्मू से ऊधमपुर तक के साइकिलिंग अभियान के दौरान डीसी ऊधमपुर डॉ. पियूष सिगला ने एक हजार किलोमीटर तक साइकिल चलाने का सफर पूरा किया। ऊधमपुर में साइकिलिंग शुरू करने के बाद डीसी ऊधमपुर शनिवार को अभियान पर रवाना होने से पहले तक करीब साढे़ नौ सौ किलोमीटर का कुल सफर साइकिल पर कर चुके थे। शनिवार को रवाना होने के बाद जम्मू पहुंचने से पहले ही उन्होंने एक साइकिल पर एक हजार किलोमीटर का सफर तय कर लिया था। इसके लिए सभी राइडर्स और यूबी रेंडोनियर्स की टीम ने डीसी डॉ. पियूष सिगला को बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.