Move to Jagran APP

बलिदानियों के बलिदान के आगे नतमस्तक हुए आम व खास

देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बलिदानियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए जिला पुलिस लाइन ऊधमपुर में वीरवार को पुलिस स्मृति दिवस परेड आयोजित की गई। इसमें पुलिस के अधिकारियों व जवानों के साथ बलिदानियों के स्वजनों व गणमान्य शहरवासियों ने वीर बलिदानियों के बलिदान को नमन किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 07:59 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 07:59 PM (IST)
बलिदानियों के बलिदान के आगे नतमस्तक हुए आम व खास

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

loksabha election banner

देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बलिदानियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए जिला पुलिस लाइन ऊधमपुर में वीरवार को पुलिस स्मृति दिवस परेड आयोजित की गई। इसमें पुलिस के अधिकारियों व जवानों के साथ बलिदानियों के स्वजनों व गणमान्य शहरवासियों ने वीर बलिदानियों के बलिदान को नमन किया।

एसएसपी ऊधमपुर सरगुन शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित स्मृति दिवस परेड में जिला पुलिस के सभी अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही पुलिस बलिदानियों के परिवारों के साथ ही सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों, गणमान्य नागरिकों और विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया था।

कार्यक्रम में एसएसपी सरगुन शुक्ला ने बलिदानियों को याद करने और उन्हें सम्मान देने और श्रद्धाजंलि अर्पित करने के लिए फर्ज की राह में देश के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले बलिदानियों के नामों को पढ़ा। उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर, 1959 को भारत-चीन सीमा की रक्षा करते हुए सीआरपीएफ के गश्ती दल के दस जवानों ने अपना बलिदान दिया था। इसलिए आज के दिन को पुलिस स्मृति दिवस के तौर पर मनाया जाता है। कार्यक्रम गार्ड ऑफ ऑनर के बाद शहीदी स्मारक पर एसएसपी सहित पुलिस के सभी अधिकारियों ने पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही बलिदानियों के स्वजनों, प्रमुख नागरिकों, सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों व कर्मियों और विशिष्ट मेहमानों ने भी पुष्पांजलि अर्पित कर बलिदानियों को याद किया। इस दौरान जिला पुलिस की ओर से बलिदानियों के स्वजनों को स्मृतिचिन्ह उपहार भेंट किए गए।

एसएसपी ने बलिदानियों के स्वजनों की समस्याएं सुनीं

एसएसपी व अन्य अधिकारियों ने बलिदानियों के स्वजनों से मुलाकात की। एसएसपी ने उनकी समस्याओं और परेशानियों को सुना और जाना। मौके पर ही अधिकारियों को उनकी समस्याओं और परेशानियों को दूर करने करने के निर्देश भी दिए।

समस्या सुनाते भावुक हो गई बलिदानी शाम प्रसाद की मां

स्योज धार में आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुए पुलिस के जवान शाम प्रसाद की माता ने एसएसपी से निजी पारिवारिक समस्या को साझा किया। इस दौरान वह बेहद भावुक हो गई। एसएसपी ने शहीद की माता को गले से लगा कर सहारा दिया और उनको विश्वास दिलाया की पुलिस परिवार हर वक्त उनके साथ है।

देश का हर नागरिक सदैव कृतज्ञ रहेगा

एसएसपी ऊधमपुर सरगुन शुक्ला ने कहा कि देश और फर्ज के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले परिवारों का पुलिस विभाग और सारा देश का हर नागरिक सदैव कृतज्ञ रहेगा। बलिदानियों के स्वजनों से मुलाकात के दौरान सामान्य परेशानियों के साथ कई पारिवारिक स्तर की निजी समस्याएं भी सामने आई। शहीदों के परिवार पुलिस परिवार का हिस्सा है। इसलिए अन्य परेशानियों के साथ पुलिस प्रयास करेगी कि वह इन समस्याओं में दखल देकर इनको सुलझा कर पुलिस बलिदानियों के स्वजनों की दिक्कतों को दूर कर सके। उन्होंने कहा कि पुलिस बलिदानियों के परिवार के हर दुख, सुख और पर्व के मौके पर उनके पास पहुंचती है, ताकि वह परिवार खुद को कभी अकेला न समझे।

किश्तवाड़ में बलिदानी पुलिस कर्मियों को अर्पित किए श्रद्धा-सुमन

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ :

राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस पर जिला मुख्यालय किश्तवाड़ वीरवार को समारोह हुआ, जिसमें बलिदानी पुलिस व अर्धसैनिक बलों के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

बलिदानी पुलिस कर्मियों की याद में जिला पुलिस लाइन किश्तवाड़ में आयोजित समारोह में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किश्तवाड़ शफकत हुसैन बट्ट ने परेड की सलामी ली और बलिदानी जवानों को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। समारोह में राष्ट्रीय राइफल सेक्टर नौ के ब्रिगेड कमांडर , डीसी किश्तवाड़, सेना और सीएपीएफ के कमाडेंट, एसपी किश्तवाड़ के अलावा पुलिस अधिकारी व बलिदानियों के स्वजनों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर एसएसपी किश्तवाड़ ने कहा कि आज उन बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिन्होंने देशवासियों व देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति दी। उसके बाद शहीद स्मारक पर अधिकारियों, जवानों, अतिथियों और बलिदानियों के स्वजनों ने माल्यार्पण और पुष्प अर्पित किए। उसके बाद एसएसपी किश्तवाड़ ने शहीदों के परिजनों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनीं और उनके समाधान के निर्देश जारी किए।

रियासी में बलिदानियों के बलिदान को किया याद

संवाद सहयोगी रियासी :

पुलिस स्मृति दिवस पर वीरवार को जिला पुलिस लाइन रियासी में आयोजित कार्यक्त्रम में देश सुरक्षा में बलिदान देने वाले पुलिस और अर्धसैनिक बलों के वीर जवानों के अदम्य साहस पराक्त्रम और उनके सर्वोच्च बलिदान को याद किया गया। इस दौरान पुलिस तथा सुरक्षाबल के अधिकारियों व जवानों तथा बलिदानी जवानों के स्वजनों ने शहीदी स्मारक पर पुष्प अर्पित कर बलिदानियों को भावभीनी श्रद्धाजलि अर्पित की। इस मौके पर बलिदानियों के सम्मान में पुलिस के जवानों ने परेड भी की। इस दौरान एसएसपी रियासी शैलेंद्र सिंह ने बीते एक साल में देश की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों के नामों को पढ़ा। कार्यक्रम के दौरान बलिदानी जवानों के परिवार वालों को उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया। अधिकारियों ने शहीदों के परिवारों से बातचीत कर उनकी शिकायतों और मुद्दों को सुनकर उनके निवारण का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मुश्किल घड़ी में जिला पुलिस बलिदानियों परिवार वालों के साथ हैं। कार्यक्रम में डीडीसी चेयरमैन सराफ सिंह नाग, डीसी चरणदीप सिंह के अलावा सेना और सीआरपीएफ के आला अधिकारियों सहित शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.