Move to Jagran APP

मां वैष्णो देवी के मैटेरियल रोपवे पर बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

संवाद सहयोगी कटड़ा मां वैष्णो देवी भवन व आसपास के क्षेत्रों में निर्माण सामग्री के साथ ही

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:48 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 06:48 AM (IST)
मां वैष्णो देवी के मैटेरियल रोपवे पर बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं
मां वैष्णो देवी के मैटेरियल रोपवे पर बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

संवाद सहयोगी, कटड़ा : मां वैष्णो देवी भवन व आसपास के क्षेत्रों में निर्माण सामग्री के साथ ही खाद्य पदार्थ आदि बिना देरी या रुकावट के पहुंच सकें, इसको लेकर कुछ वर्ष पहले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने महत्वपूर्ण परियोजना सियाड़ दबड़ी से वैष्णो देवी भवन तक मैटेरियल रोपवे शुरू की थी। इस मैटेरियल रोपवे से प्रतिदिन श्राइन बोर्ड द्वारा करीब 10,000 किलोग्राम सामान भवन पर भिजवाया जाता है और साथ ही वापसी में खराब हो गया सामान सियाड़ दबड़ी लाया जाता है। इस रोपवे पर सुविधाएं बढ़ाने को लेकर श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बोर्ड के अधिकारियों व परियोजना से जुड़े इंजीनियरों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

बैठक में कई महत्वपूर्ण बिदुओं पर विचार-विमर्श किया गया, जिसमें एलटीपी यानी कि सियाड दबड़ी के साथ ही यूटीपी यानी कि भवन पर दोनों तरफ स्टोर सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा। दोनों स्टेशनों पर सीसीटीवी अत्याधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे, साथ ही इंटरकॉम व्यवस्था भी स्थापित की जाएगी, ताकि सामान ले जाने व वापस लाने को लेकर किसी भी तरह की परेशानी या रुकावट का सामना न करना पड़े। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस मैटेरियल रोपवे का फायदा मां वैष्णो देवी भवन पर दुकानें कर रहे निजी दुकानदारों को भी सामान आदि ले जाने के लिए मिल सके, इसको लेकर श्राइन बोर्ड अधिकारियों की तकनीकी कमेटी का गठन किया गया, जो इन सब बिंदुओं पर विचार-विमर्श करेगी। यह मैटेरियल रोपवे रोजाना करीब 10,000 किलोग्राम सामान ले जाने व वापस लाने में सक्षम है।

यह मैटेरियल रोपवे सियाड़ दबड़ी से भवन तक यानी कि तीन किलोमीटर का सफर करीब 17 मिनट में तय करता है। इससे पहले मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में सामान आदि ले जाने के लिए घोड़े, खच्चर का इस्तेमाल श्राइन बोर्ड द्वारा किया जाता था। इसके अलावा समय पर गाड़ियों का इस्तेमाल भी शुरू किया गया, परंतु भीड़भाड़ वाले दिनों में श्रद्धालुओं को अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान कहीं न कहीं परेशानी झेलनी पड़ती थी। दूसरी ओर सामान भी समय पर वैष्णो देवी भवन या आसपास के क्षेत्रों में कभी कभार नहीं पहुंच पाता था, जिसको लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा महत्वपूर्ण परियोजना कुछ वर्ष पहले शुरू की गई।

बैठक में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के साथ ही इस परियोजना को संभालने वाली कंपनी राइट्स के अलावा स्पेस ऐज कंपनी के इंजीनियर आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.