Move to Jagran APP

बिरमा पुल के विकल्प के रूप में बैली पुल का काम शुरू

जागरण संवाददाता ऊधमपुर मौसम की मार के कारण क्षतिग्रस्त हुए बिरमा नदी पर बने पुल पर हर

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 06:51 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 06:51 AM (IST)
बिरमा पुल के विकल्प के रूप में बैली पुल का काम शुरू
बिरमा पुल के विकल्प के रूप में बैली पुल का काम शुरू

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : मौसम की मार के कारण क्षतिग्रस्त हुए बिरमा नदी पर बने पुल पर हर तरह की आवाजाही रोक दी गई है। इसके बाद लोग पानी के बीच से जान जोखिम में डालकर नदी को पार कर आ-जा रहे हैं। लोगों के सुरक्षित आवागमन और बिरमा पुल का विकल्प देने के लिए बिरमा नदी पर बैली पुल बनाने का काम बीआरओ ने शुरू कर दिया है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले एक पखवाड़े के अंदर पुल बनाकर लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। बीआरओ ने बिरमा नदी पर मौजूदा पुल के पास बैली पुल बनाने के लिए अप्रोच रोड बनाने का काम शुरू कर दिया है। अप्रोच रोड बनने के बाद पुल की अबटमेंट बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि बीते शनिवार शाम को बिरमा पुल के अप्रोच रोड के अंदर मिट्टी धंसने के कारण ऊपर बनी सड़क क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसके बाद पुल को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। दोपहिया वाहनों और पैदल जाने वालों को अनुमति के साथ एंबुलेंस और आपात स्थिति में वाहनों को निकालने की अनुमति दी जा रही थी। मरम्मत के बाद मंगलवार सुबह पुल को दोबारा खोला गया। मगर मंगलवार को हुई बारिश के बाद बिरमा पुल का ठीक किया गया हिस्सा फिर से क्षतिग्रस्त हो गया। मंगलवार को केवल अप्रोच रोड ही नहीं, बल्कि पुल की वह अबटमेंट जिस पर पुल टिका होता है, वह भी क्षतिग्रस्त हो गई और पुल एक तरफ टिल्ट हो गया। पुल के गिरने के खतरे को देखते हुए तत्काल प्रभाव से सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही को रोकने के साथ पैदल आने-जाने वाले लोगों के लिए भी पुल को बंद कर दिया गया।

असुरक्षित होने की वजह से बिरमा पुल आवाजाही के लिए बंद होने से बिरमा पुल के पार स्थित इलाकों के लोगों के लिए घर पहले से कई किलोमीटर दूर हो गया। जिसके चलते बुधवार को लोग बिरमा पुल के बीच से जान को जोखिम में डाल कर आर-पार जाने लगे। असुरक्षित बिरमा पुल का विकल्प और बिरमा नदी को सुरक्षित पार करने का रास्ता देने के लिए बिरमा नदी पर बीआरओ की मदद से बैली पुल का निर्माण करवाया जा रहा है। मौजूदा पुल से कुछ दूरी पर ऊपर की तरफ बैली पुल बनाने के लिए अप्रोच रोड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। अप्रोच रोड बनने के बाद अबटमेंट बनाने काम भी शुरू कर दिया जाएगा। 110 फीट लंबा होगा बैली पुल

इस बारे में बीकन 52 आरसीसी के ओसी मुकुल विशिष्ट ने बताया कि विकल्प के तौर पर बिरमा नदी पर 110 फीट का बैली पुल का निर्माण किया जाएगा, जिससे लोग सुरक्षित बिरमा नदी को पार कर सकेंगे। पुल बनाने के लिए दोनों तरफ अबटमेंट बनाने होंगे। इसके लिए वहां तक पहुंचने के लिए अप्रोच रोड बनाने का काम शुरू कर दिया गया। अप्रोच रोड बनने के साथ ही अबटमेंट बनाने का काम भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। अबटमेंट बनने के बाद उस पर बैली पुल लांच कर दिया जाएगा। मौसम ने साथ दिया और सबकुछ ठीक रहा तो अगले 10 से 15 दिन में बैली पुल बनकर तैयार कर लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.