Move to Jagran APP

भीड़ दिखी या मास्क के बिना चेहरा नजर आया तो होगी कार्रवाई : डीसी

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जिले में कोरोना संक्रमण का पाजिटिविटी रेट घटकर 2.14 ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 06:56 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 06:56 AM (IST)
भीड़ दिखी या मास्क के बिना चेहरा नजर आया तो होगी कार्रवाई : डीसी

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिले में कोरोना संक्रमण का पाजिटिविटी रेट घटकर 2.14 हो गया है। यह राहत की बात तो है, मगर इसका मतलब यह नहीं कि लोग मास्क उतार दें और भीड़भाड़ करने लगें। मास्क के बिना नजर आने और भीड़भाड़ लगाने वाले लोगों के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई के लिए टीमें गठित कर दी है। इन टीमों को कार्रवाई करने के लिए मजबूर न करें। यह अपील शनिवार को डीसी ऊधमपुर इंदु कंवल चिब ने वीडियो संदेश जारी करके की।

loksabha election banner

डीसी ने कहा कि कोरोना के घटते मामलों के बीच लोग फिर से लापरवाह होने लगे हैं। बाजारों में भीड़ नजर आने लगी है और लोग भी बिना मास्क के अथवा सही तरह से मास्क न पहने नजर आ रहे हैं। जिला प्रशासन ने कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नकेल कसने के लिए टीमें दोबारा से गठित कर तैनात कर दी हैं।

बाजार में मेटाडोर, मंडी, दुकानों में कहीं पर भी भीड़ दिखी या लोग बिना मास्क के नजर आए तो कार्रवाई होगी। गर्मी तेज है, ऐसे में वह समझ सकती हैं कि एन 95 मास्क नहीं पहने जाते। मगर जरूरी नहीं कि एन 95 मास्क पहनें। कपड़े का मास्क पहनें या सर्जिकल या कोई दूसरा, मगर कोई भी अपना चेहरा बिना मास्क के न रखे। क्योंकि कोरोना अभी गया नहीं है और लापरवाही की तो इसे वापस आने में जरा भी देर नहीं लगेगी। दूसरे चरण में भी कोरोना इसी तरह अचानक आया था।

वहीं, उन्होंने बताया कि टेलीमेडिसिन सेवा के लिए सभी बीएमओ को प्रशिक्षण दे दिया गया है। अब टेलीमेडिसिन पीएचसी स्तर पर ले जाने के लिए प्रशासन तैयार है। लोग डाक्टर की सलाह के लिए टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ उठाएं। हर बीएमओ स्तर पर पांच-पांच स्लाट बुक किए जाने का प्रावधान किया गया है। पंचायत स्तर के लोग इस सेवा को अपनाएं और पंचायत प्रतिनिधि इसमें सहयोग कर अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने पंचायत के लोगों से अपील की कि कोरोना संक्रमित होने पर यदि घर में अलग शौचालय व कमरे की व्यवस्था नहीं है तो अपने परिवार को कोरोना से बचाने के लिए पंचायतों में बने कोविड केयर सेंटरों में जाकर निश्शुल्क अपना उपचार कराएं।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से देविका को लेकर लोगों के कई सुझाव और शिकायतें मिल रही हैं। इसके लिए देविका देविका हेल्पलाइन शुरू की है। लोग हेल्पलाइन के नंबर 01992-278844 पर सुबह 9.30 से शाम छह बजे तक संपर्क कर सुझाव व शिकायतें दे सकते हैं। इसके साथ ही गर्मी में बिजली से जुड़ी समस्या के लिए बिजली विभाग की भी हेल्पलाइन शुरू की है। एसडी-1 और एसडी-2 डिवीजन में 01992 270792 पर, चिनैनी में 01992-285503 और रामनगर में मोबाइल नंबर 9796444132 संपर्क कर शिकायत या सुझाव दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.