Move to Jagran APP

नवरात्र में 40 हजार श्रद्धालुओं ने लगाई मां के चरणों में हाजिरी

शारदीय नवरात्र के दौरान विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा और मां के भवन पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पवित्र नवरात्र के अंतिम दिन शनिवार को मां वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। पूरे नवरात्र के दौरान करीब 40000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। इनमें से ज्यादातर श्रद्धालु देश के अन्य राज्यों के थे। शनिवार दोपहर एक बजे तक करीब 3000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:33 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:33 AM (IST)
नवरात्र में 40 हजार श्रद्धालुओं ने लगाई मां के चरणों में हाजिरी
नवरात्र में 40 हजार श्रद्धालुओं ने लगाई मां के चरणों में हाजिरी

संवाद सहयोगी, कटड़ा : शारदीय नवरात्र के दौरान विश्व प्रसिद्ध स्थल मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा और मां के भवन पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पवित्र नवरात्र के अंतिम दिन शनिवार को मां वैष्णो देवी भवन पर श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। पूरे नवरात्र के दौरान करीब 40000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। इनमें से ज्यादातर श्रद्धालु देश के अन्य राज्यों के थे। शनिवार दोपहर एक बजे तक करीब 3000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। अभी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी था। इनमें से 500 श्रद्धालुओं ने हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठाया।

loksabha election banner

पूरे नवरात्र मां वैष्णो देवी के जयकारे गूंजते रहे। मां के भवन परिसर की भव्य सजावट, शतचंडी महायज्ञ के साथ ही आद्कुंवारी मंदिर परिसर में हवन यज्ञ से पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। कटड़ा में हर तरफ मां वैष्णो देवी की भक्ति की धूम रही। देशभर से आने वाले श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर परिवार की सुख-शांति की कामना की। नवरात्र के दौरान देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटड़ा पहुंचे श्रद्धालुओं से दुकानदारों के चेहरे भी खिले नजर आए। दुकानदारों का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण उनका कारोबार ठप होकर रह गया था। लेकिन माता रानी की कृपा से नवरात्र में उनका भी कारोबार अच्छा रहा।

यात्रा का आंकड़ा।

17अक्टूबर 5000

18 अक्टूबर 4000

19अक्टूबर 3500

20 अक्टूबर 4500

21अक्टूबर 4000

22अक्टूबर 4500

23अक्टूबर 7000

24अक्टूबर 7000

शतचंडी महायज्ञ का समापन

देश में शांति के लिए हर वर्ष मां वैष्णो देवी के भवन परिसर में आयोजित होने वाले शतचंडी महायज्ञ का पूर्णाहुति के साथ शनिवार को समापन हो गया। इससे पहले यज्ञ में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के साथ ही अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने पूजा-अर्चना की और पूर्णाहुति में भाग लिया। यज्ञ में शामिल प्रकांड पंडितों ने मंत्रोच्चारण के बीच पूर्ण आहुति देकर इस विशाल यज्ञ का समापन किया।

साख विसर्जन के साथ नवरात्र संपन्न

मां वैष्णो देवी के भवन पर तड़के शनिवार हो दिव्य आरती के बाद स्वर्णयुक्त प्राचीन गुफा परिसर में मुख्य पुजारी के साथ ही अन्य पुजारियों ने कन्या पूजन का आयोजन किया। इसके साथ ही आधार शिविर कटड़ा में सभी समस्त प्रमुख मंदिरों के साथ ही लोगों ने अपने अपने घरों में कन्या पूजन करने के साथ ही पवित्र साख को पवित्र बाणगंगा नदी के साथ ही भूमिका मंदिर नदी आदि में विसर्जित कर नवरात्र का समापन किया।

प्रभात फेरी में रही भजनों की धूम

अंतिम नवरात्र को लेकर जम्मू-कश्मीर एसोसिएशन ऑफ प्रभात फेरी द्वारा आधार सिंह कटड़ा में आयोजित प्रभातफेरी में नवरात्र के अंतिम दिन यानी कि शनिवार को पूरी तरह से माता के भजनों की धूम रही। प्रभात फेरी में नगर वासियों के साथ ही महिलाएं और देशभर से आए श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया। प्रभात फेरी 6 बजे नगर के मुख्य बस अड्डा से आरंभ होकर बाणगंगा मार्ग शालीमार पार्क, चितामणि मार्ग, अप्पर बाजार, मुख्य बाजार आदि से होकर मुख्य बस अड्डा पर संपन्न हुई। इस मौके पर प्रभातफेरी के सदस्यों ने उपस्थित महिलाओं के साथ ही देश भर से आए श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव कौशल कुमार संमोत्रा के साथ ही शिवकुमार शर्मा, राजकुमार पादा, राकेश शर्मा, रेनू जी धर, राष्ट्र सेविका समिति की प्रधान रेनू अरोड़ा, चेतना शर्मा, प्रीति शर्मा, कविता शर्मा, रतन सिंह मन्हास, रतन शर्मा, रतनलाल आदि के अलावा प्रभात फेरी संस्था के अन्य सदस्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.