Move to Jagran APP

धार्मिक परंपरा के साथ सादगी से मनाई ईद

जागरण संवाददाता ऊधमपुर ऊधमपुर व आसपास के इलाकों में ईद-उल-फितर पर्व धार्मिक परंपर

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 02:29 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 06:16 AM (IST)
धार्मिक परंपरा के साथ सादगी से मनाई ईद
धार्मिक परंपरा के साथ सादगी से मनाई ईद

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

loksabha election banner

ऊधमपुर व आसपास के इलाकों में ईद-उल-फितर पर्व धार्मिक परंपराओं के साथ सादगी से मनाया गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने घरों मे ही ईद की नमाज पढ़ी और अल्लाह से कोरोना महामारी के संकट को खत्म करने की दुआ मांगी। इस बार लोगों ने एक दूसरे को सोशल मीडिया पर ईद मुबारक के संदेश भेजने के अलावा फोन कर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

ईद पर्व को लेकर बाजारो में पिछले दो दिनों से काफी खरीदारी हो रही थी। लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए खरीदारी की। ऊधमपुर शहर में ईद के चलते आदर्श कॉलोनी ईदगाह के पास सुबह काफी चहल-पहल थी, मगर नमाज पढ़ने के लिए लोग ईदगाह में न आएं, इसके लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से ईदगाह के गेट को बंद करके बाहर सुरक्षाबल के जवान तैनात कर दिए गए थे। इसी तरह जवानों की तैनाती अन्य मस्जिदों और मदरसों के बाहर भी की गई थी, जहां पर ईद की नमाज पढ़ी जाती थी।

लोग ईद की नमाज के लिए ईदगाह और मस्जिदों तक पहुंचे, लेकिन सुरक्षाबल के जवानों ने सबको वापस लौटा दिया। नमाज के बाद परिवार के लोगों ने एक दूसरे को ईद मुबारक कहा। इसके बाद एक-दूसरे को ईद मुबारक के बधाई संदेश देने का सिलसिला शुरू हो गया। लोगों ने फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया माध्यमों से व एसएमएस भेज कर अपने परिजनों, रिश्तेदारों, दोस्तों को ईद की मुबारकबाद दी। बड़ों ने घर पर अपने से छोटों को ईद पर ईदी में उपहार व नकदी दी। वहीं, कोरोना महामारी की वजह से बाजार में ईद पर पहले जैसी रौनक देखने को नहीं मिली। बाजार में लोग जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए ही निकले। ऊधमपुर जिले के चिनैनी, पंचैरी, टिकरी, मजालता और रामनगर इलाकों में भी ईद का पर्व सादगी से और धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.