Move to Jagran APP

नशे को ना और फिटनेस को हां का संदेश लेकर मैराथन में दौड़ीं बेटियां

जागरण संवाददाता ऊधमपुर प्रधानमंत्री की फिट इंडिया मुहिम के तहत रविवार को डोगरा क्र

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 02:15 AM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 07:00 AM (IST)
नशे को ना और फिटनेस को हां का संदेश लेकर मैराथन में दौड़ीं बेटियां
नशे को ना और फिटनेस को हां का संदेश लेकर मैराथन में दौड़ीं बेटियां

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : प्रधानमंत्री की फिट इंडिया मुहिम के तहत रविवार को डोगरा क्रांति दल ने ऊधमपुर में लड़कियों की पहली मैराथन दौड़ आयोजित की, जिसमें 400 से ज्यादा लड़कियों ने हिस्सा लेकर फिट इंडिया का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए करीब पांच किलोमीटर की दौड़ लगाई।

loksabha election banner

डोगरा क्रांति दल के प्रधान सुरजीत सिंह की देखरेख में आयोजित इस मैराथन में दल के मुख्य संरक्षक एवं पूर्व विधायक बलवंत सिंह मनकोटिया ने बतौर मुख्य मेहमान इस दौड़ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर मनकोटिया ने कहा कि पिछले डेढ़ वर्षो से डोगरा क्रांति दल नशे के खिलाफ जंग लड़ रहा है। दल युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उनको जागरूक कर रहा है। इससे पहले दल की ओर से 12 मैराथन दौड़ करवाई जा चुकी है। आज ऊधमपुर में पहली बार लड़कियों की मैराथन दौड़ आयोजित कराई गई। मैराथन दौड़ सुबह 7:00 बजे सुभाष स्टेडियम से शुरू हुई, जो सलाथिया चौक, वीनस चौक, सैला तालाब, चबूतरा बाजार गोल मार्केट होते हुए मिनी स्टेडियम ऊधमपुर पहुंच कर संपन्न हुई। इस दौड़ में 400 से ज्यादा लड़कियों ने हिस्सा लिया। मिनी स्टेडियम में सभी प्रतिभागियों ने सभी ने मिलकर मिनी स्टेडियम की सफाई भी की।

इस अवसर पर मनकोटिया ने युवाओं से नशे को ना और स्वास्थ्य को हां कहने के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि लोगों विशेष रूप से युवाओं को फिट रहने के लिए खेल गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। खुद नशे से दूर रहते हुए दूसरों को भी नशे से दूर रहने के प्रति जागरूक करना चाहिए। उन्होंने नशे को समाज के लिए खतरे की घंटी बताते हुए इस विकराल हो चली समस्या से एकजुटता से लड़ने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नशे के खिलाफ इस मुहिम को ऊधमपुर के लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। आने वाले दिनों में ऐसी और मैराथन दौड़ के साथ खेल प्रतियोगिताएं आयोजित करेंगे। अंत में सभी को नशे को जड़ से खत्म करने की भी शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर डॉ. विक्रम गुलाटी, पार्षद समनीक भसीन, आरती वर्मा, दर्शन कुमार, जगदीश कुमार, सुनील प्रोच, जगदेव सिंह शेखर रैना, गोविद सिंह, रामपाल भगत, विशाल सिंह, कृष्ण सिंह, अंकित सेनसन, परीक्षित खजूरिया, अंकित शर्मा व अन्य मौजूद थे। पहले तीन स्थानों पर रहने वाली बेटियों को किया सम्मानित

करीब पांच किलोमीटर लंबी इस मैराथन दौड़ में हिस्सा लेने वाली 400 लड़कियों में से पहले तीन स्थानों पर रहने वाली बेटियों को सम्मानित किया गया। मैराथन में सबसे तेज दौड़ लगा कर प्रथम स्थान पर रहने वाली बिदिया को 3100 रुपये नकद पुरस्कार दिया गया। जबकि दूसरे स्थान पर रही रितु देवी को 2100 रुपये का पुरस्कार दिया गया। तीसरे स्थान पर रही आरती देवी को शिवालिक कॉलेज के प्रिसिपल डॉ. विक्रम गुलाटी ने 1100 रुपये देखकर सम्मानित किया। इसके अलावा सोनाली शर्मा, रुषि देवी, शमशाद बेगम, प्रिया शर्मा, रजिया बेगम, कनिका शर्मा, स्मृति कपूर, सीमा, सिमरन, श्वेता को भी 500-500 रुपये का सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.