Move to Jagran APP

नवरात्र महोत्सव के लिए सजने लगा कटड़ा

संवाद सहयोगी कटड़ा 29 सितंबर से शुरू हो रहे पवित्र नवरात्र के उपलक्ष में मां वैष्णो देव

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 01:23 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 01:23 AM (IST)
नवरात्र महोत्सव के लिए सजने लगा कटड़ा
नवरात्र महोत्सव के लिए सजने लगा कटड़ा

संवाद सहयोगी, कटड़ा : 29 सितंबर से शुरू हो रहे पवित्र नवरात्र के उपलक्ष में मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में हर वर्ष होने वाले नवरात्र महोत्सव को लेकर तैयारियां जोरों पर है। नवरात्र महोत्सव को लेकर आधार शिविर कटड़ा को पूरी तरह से साफ सुथरा रखने के साथ ही भव्य सजावट को लेकर नगरपालिका कटड़ा ने कमर कस ली है। वहीं कस्बे के विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर महोत्सव कमेटी के सदस्यों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है, ताकि समय रहते सभी तैयारियों पूरी कर ली जाए।

loksabha election banner

इस महोत्सव को लेकर पीडब्ल्यूडी के साथ ही नगर पालिका द्वारा कस्बे के सभी प्रमुख मार्गों के साथ ही स्थानों तथा मुख्य बाजार आदि में तारकोल आदि डालकर पूरी तरह से दुरुस्त किया जाएगा। वहीं प्रमुख स्थानों पर रंगाई पुताई का कार्य भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा। महोत्सव को लेकर कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इनमें रोजाना निकलने वाली विशाल शोभायात्रा, हास्य व्यंग प्रतियोगिता, अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता, अंतरराष्ट्रीय दंगल, माता रानी की कथा, मूक बधिर बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम, विभिन्न स्कूलों के विद्याíथयों द्वारा धाíमक तथा रंगारंग कार्यक्रम, प्रभात फेरी आदि प्रमुख कार्यक्रम है। जो 9 दिन तक नवरात्र महोत्सव के दौरान आयोजित किए जाएंगे। इसको लेकर नवरात्र महोत्सव कमेटी के सदस्यों ने अपनी तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी हैं और लगातार बैठकों का दौर जारी है। यह सभी कार्यक्रम कस्बे के मुख्य बस अड्डा के साथ ही रेलवे स्टेशन, योग आश्रम परिसर, श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र आदि स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। हालांकि महोत्सव के दौरान विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन होगा पर विभिन्न स्कूलों के विद्याíथयों द्वारा नगर के हाई सेकेंडरी स्कूल के परिसर में रोजाना आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होंगे। इन कार्यक्रमों में विद्याíथयों द्वारा धाíमक कार्यक्रम के साथ ही पर्यावरण पर आधारित क्लीन त्रिकुटा ग्रीन त्रिकुटा, पेंटिग कंपटीशन, ड्रेस कंपटीशन, रूप सज्जा कंपटीशन, विभिन्न देवी-देवताओं पर आधारित प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता आदि प्रमुख कार्यक्रम विद्याíथयों द्वारा आयोजित किए जाएंगे। जिसको लेकर विभिन्न स्कूलों के विद्याíथयों द्वारा अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आगामी 29 सितंबर को सुबह 11:00 बजे मुख्य अतिथि द्वारा पवित्र ज्योति प्रज्जवलित कर नवरात्र महोत्सव का शुभारंभ किया जाएगा। इस मौके पर शोभायात्रा का भी आयोजन होगा। इसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही नवरात्र महोत्सव कमेटी के सदस्य तैयारियों में जुट गए हैं। ताकि नवरात्र महोत्सव को लेकर किसी भी तरह की कमी न रहे।

नवरात्र महोत्सव पर कटड़ा का होटल उद्योग देगा 50 फीसद की छूट

आगामी 29 सितंबर को कटड़ा में आरंभ हो रहे नवरात्र महोत्सव के उपलक्ष में देशभर से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को कटड़ा का होटल व रेस्त्रां संघ श्रद्धालुओं को होटल के साथ ही गेस्ट हाउस, धर्मशाला आदि में रहने के लिए 50 फीसद तक छूट देगा। कटड़ा होटल व रेस्त्रां संघ प्रधान राकेश व•ाीर ने कहा कि छूट के साथ ही श्रद्धालुओं को व्रत संबंधी फलाहार व डोगरी व्यंजन भी खाने के लिए उपलब्ध होंगे। इसको लेकर होटल व रेस्त्रां संघ द्वारा अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। गौरतलब है कि पर्यटन के साथ ही मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी को लेकर वर्ष 1996 में पहली बार नवरात्र महोत्सव का आयोजन शुरू हुआ था, जो निरंतर जारी है इसका आयोजन मुख्य रूप से पर्यटन विभाग के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा किया जाता है। इस महोत्सव में नगर पालिका कटड़ा का सक्रिय सहयोग रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.