अमित माही, ऊधमपुर

भारतीय रेलवे ने कटड़ा रेलवे स्टेशन और कटड़ा-ऊधमपुर के बीच स्थित एकमात्र रेलवे स्टेशन चक रकवाल का नाम और उसका कोड निर्धारित कर दिया है।

चक रकवाल स्टेशन का वर्णमाला कोड सीआरएलडब्ल्यू व संख्या कोड 03201024 निर्धारित की गई है। जबकि कटड़ा रेलवे का नाम श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा रखा गया है, जिसका वर्णमाला कोड एसएमवीके और संख्या कोड 03201025 तय किया गया है।

-----------------

निरीक्षण समय फिर बदला

पहले कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) द्वारा इस सेक्शन का निरीक्षण 16 से 17 जनवरी को किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। सूत्रों के मुताबिक, ऊधमपुर-कटड़ा सेक्शन की टनलों में पटरी को ज्वाइंट लगाने का काम पूरा न होने से निरीक्षण को टाल दिया गया। गत दिवस 28, 29 व 30 जनवरी को निरीक्षण की बात कही गई थी, लेकिन रेलवे ने इस तारीख को बदल दिया। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि पहले सीआरएस आरके कदम ऊधमपुर-कटड़ा सेक्शन का निरीक्षण 28 से 30 जनवरी को करने वाले थे, लेकिन इसे बदल दिया गया। अब निरीक्षण 27, 28 व 29 को की जाएगी। इसके बाद सीआरएस की हरी झंडी मिलते ही रेलवे उद्घाटन की तारीख की औपचारिक घोषणा कर देगा।

-----------

सुरंगों के बीच है 44 फीसद रेलमार्ग

ऊधमपुर-कटड़ा रेल मार्ग की लंबाई 25 किलोमीटर है, जिसमें इस रेल सेक्शन का 11 किलोमीटर यानि 44 फीसद रेल मार्ग सुरंगों के बीच से गुजरता है। इस सेक्शन पर सबसे लंबी सुरंग जखैनी में (टी-1) 3.15 किलोमीटर लंबी है। सेक्शन पर 85 मीटर ऊंचे झझर रेल पुल सहित नौ बडे़ और 29 छोटे पुल हैं। इसके अलावा 10 ओवर व अंडर ब्रिज हैं।

-------------

नौ साल बाद पहुंची रेल

माता वैष्णो देवी का आधार शिविर होने के कारण कटड़ा, जम्मू-ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (जेयूएसबीआरएल) प्रोजेक्ट का सबसे अहम स्टेशन है। वर्ष 2005 में कटड़ा तक रेल पहुंचाने के लक्ष्य के साथ वर्ष 1999 में इस सेक्शन पर जमीनी स्तर पर काम शुरू हुआ। रेल शुरू होने से पूर्व टी-3 में पानी की समस्या से अडं़गा लग गया। पाइप रूफिंग तकनीक की मदद से टी-3 को आरपार तो कर लिया गया, लेकिन इससे पहले टी-1 में बाहरी दबाव से फूलने की समस्या पैदा हो गई। मरम्मत के लिए कई टेंडर हुए, लेकिन समस्या दूर नहीं हुई। इसके बाद सलाहकार नियुक्त किया गया, जिसके सुझाव पर टनल के खराब हिस्से के समानांतर 1.8 किलोमीटर टनल नए सिरे से निर्माण कर पहले से बने दोनों छोरों से इसे जोड़ कर समस्या दूर की गई। इन दिक्कतों के कारण इस सेक्शन को खोलने के लक्ष्य कई बार बदले गए।

----------------------

कटड़ा से रेलवे स्टेशनों की दूरी

स्टेशन दूरी (किमी में)

चक रकवाल 16

ऊधमपुर 25

रामनगर 32

मनवाल 46

संगड़ 56

बजालता 67

जम्मू तवी 78

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर