Move to Jagran APP

कड़ाके की ठंड से कांपा जम्मू कश्मीर

जेएनएन, श्रीनगर : राज्य के मौसम ने सोमवार तड़के ही करवट बदल ली। मैदानी क्षेत्रों में दिनभर बारि

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 02:49 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 02:49 AM (IST)
कड़ाके की ठंड से कांपा जम्मू कश्मीर
कड़ाके की ठंड से कांपा जम्मू कश्मीर

जेएनएन, श्रीनगर : राज्य के मौसम ने सोमवार तड़के ही करवट बदल ली। मैदानी क्षेत्रों में दिनभर बारिश तो पहाड़ों में बर्फबारी होने से पूरे राज्य में ठंड बढ़ गई है। कश्मीर के उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फ की नई चादर बिछ गई। जम्मू संभाग के पहाड़ी क्षेत्रों में भी बर्फबारी और बारिश होने से कई रास्ते बंद हो गए हैं। फिलहाल जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खुला है। विश्व प्रसिद्ध तीर्थस्थल माता वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर तड़के हिमपात होना शुरू हो गया था। हेलीकॉप्टर सेवा ठप रही। पारंपरिक और नए मार्गो पर यात्रा सुचारु है। प्रसिद्ध पर्यटनस्थल पत्नीटॉप, नत्थाटॉप और सनासर में भी बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घटों तक बारिश व हिमपात की संभावना जताई है। इसी बीच, राज्य प्रशासन उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में हिमस्खलन और बर्फीले तूफान की आशका को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। जम्मू को कश्मीर से जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड के अलावा कई प्रमुख मार्ग बंद कर दिए हैं। लेह-श्रीनगर राजमार्ग पहले ही बंद है। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात जारी है। लेह और कारगिल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

loksabha election banner

राज्य में देर रात से बारिश और बर्फबारी का सिलसिला कई इलाकों में शुरू हो गया था। गुलमर्ग, जवाहर सुरंग, पीर पंजाल की पहाड़ियों, पहलगाम, शोपिया, कापरन, अफरवट, महादेव व हरमुख की पहाड़ियों, युसमर्ग, राजधान पास, साधना टॉप, सोनमर्ग, जोजिला, पवित्र अमरनाथ गुफा, कारगिल और शेषनाग समेत कश्मीर व लद्दाख प्रात के सभी उच्च पर्वतीय इलाकों में सुबह से शाम साढ़े पाच बजे तक साढ़े तीन इंच से पाच इंच तक हिमपात रिकॉर्ड किया है। श्रीनगर में बर्फ नहीं गिरी है। सटे हारवन के ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। शोपिया कस्बे में हिमपात हुआ है। श्रीनगर, बड़गाम, अनंतनाग, काजीगुंड, त्राल, अवंतीपोर, बारामुला, उड़ी के निचले हिस्सों और कुपवाड़ा, हंदवाड़ा और बाडीपोर के मैदानी इलाकों में दिनभर बारिश होती रही। कश्मीर में दिन का अधिकतम तापमान दो डिग्री नीचे चला गया है। श्रीनगर में दिन का अधिकतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया है। शोपिया को जम्मू संभाग के राजौरी-पुंछ से जोड़ने वाले मुगल रोड को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। संबंधित प्रशासन ने चालकों और लोगों को सूचित किया है कि जब तक सड़क को अधिकारिक तौर पर वाहनों के लिए नहीं खोला जाता, कोई भी यात्रा के लिए नहीं निकले। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि अगले 24 घटों के दौरान भी बारिश और हिमपात की पूरी संभावना है। हिमस्खलन व बर्फीला तूफान आने का अलर्ट

मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने बताया कि सोनमर्ग, जोजिला, द्रास, कुपवाड़ा और बाडीपोर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से सटे उच्च पर्वतयी इलाकों के अलावा गुलमर्ग के ऊपरी हिस्से, पीरपंजाल की पहाड़ियों में आवासीय बस्तियों और जवाहर सुरंग के ऊपरी हिस्सों में हल्के और मध्यम दर्जे का हिमस्खलन व बर्फीला तूफान आ सकता है। सुरक्षाबलों, पुलिस और एसडीआरएफ व संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को आपात स्थिति से निपटने और राहत कार्यो के लिए पूरी तरह तैयार रहने का अलर्ट जारी कर दिया है। संबंधित इलाकों में लोगों से कहा है कि वे 24 घटों के दौरान अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें और न पैदल यात्रा करें। किसी भी आपात स्थिति में निकटवर्ती पुलिस या सैन्य शिविर को सूचित करें। सड़कों से बर्फ हटाने, जलभराव वाले इलाकों से जल निकासी के लिए मशीनों और अधिकारियों व कर्मियों को तैनात रखा है।

जम्मू संभाग : पिछले चौबीस घंटों से छाए बादल सोमवार को दिनभर रुक-रुक बरसते रहे। जम्मू में सोमवार इस सीजन का सर्द दिन रहा। जम्मू में 4.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस व न्यूतनम पर पारा 11 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई।

जम्मू संभाग के पर्यटनस्थल पत्नीटॉप व नत्थाटॉप में सुबह शुरू हुई बर्फबारी दोपहर दो बजे तक होती रही। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। पत्नीटॉप में तीन इंच, नत्थाटॉप में चार इंच तक बर्फ पड़ी। चनैनी क्षेत्र के युगधार में भी ओलावृष्टि हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.