Move to Jagran APP

अब लोगो में भी दहशत कायम करने में नाकाम हो रहे आतंकी, हिंसक प्रदर्शनों का सूत्रधार पुलिस के हत्थे चढ़ा

श्रीनगर व उसके साथ सटे इलाकों में राष्ट्र विरोधी प्रदर्शनों के आयोजन में लिप्त अातंकियों के एक प्रमुख ओवर ग्राउंड वर्कर बशीर अहमद कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 06:58 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 06:58 PM (IST)
अब लोगो में भी दहशत कायम करने में नाकाम हो रहे आतंकी, हिंसक प्रदर्शनों का सूत्रधार पुलिस के हत्थे चढ़ा
अब लोगो में भी दहशत कायम करने में नाकाम हो रहे आतंकी, हिंसक प्रदर्शनों का सूत्रधार पुलिस के हत्थे चढ़ा

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। घाटी में सामान्य जनजीवन की बहाली से हताश आतंकी और अलगाववादी तत्व आम जनता पर भी अपनी दहशत बरकरार रखने में नाकाम साबित हो रहे हैं। ये राष्ट्रविरोधी तत्व अब आम जनता पर दबाव बनाकर अपना दबदबा कायम रखने का जीतोड़ प्रयास कर रहे हैं। इसीलिए पिछले कुछ महीनों के दौरान आतंकियों ने दुकानों-वाहनों को जलाना शुरू किया है। परंतु ये तरकीब भी काम नहीं आ रही है। इसका उदाहरण यह है कि बारामुला में बीती रात आतंकियों ने छह दुकानों को आग लगाने का प्रयास किया, जिनमें पांच बच गई, लेकिन एक जलकर तबाह हो गई। इसके बावजूद आम लोगों ने सोमवार सुबह अपने सामान्य कारोबार को जारी रखा।

loksabha election banner

ऐसा कर उन्होंने आतंकवादियों, राष्ट्र विरोधी तत्वों को यह स्पष्ट संदेश दिया कि उन्हें इन फरमानों की परवाह नहीं है। लोगों की सामान्य व शांतिपूर्वक जिंदगी की बहाली के प्रति संकल्पशक्ति को देखते हुए पुलिस ने भी सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का बंदोबस्त कड़ा कर दिया है। इस कड़ाई का उन्हें बेहतर परिणाम भी मिला। श्रीनगर व उसके साथ सटे इलाकों में राष्ट्र विरोधी प्रदर्शनों के आयोजन में लिप्त अातंकियों के एक प्रमुख ओवर ग्राउंड वर्कर बशीर अहमद कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

गौरतलब है कि पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों में विभाजित किए जाने से हताश आतंकियों और अलगाववादियों ने कश्मीर घाटी में सामान्य जनजीवन को अपनी बंद की सियासत का बंधक बनाने का प्रयास किया। आतंकियों ने लगातार धमकियां और बंद के फरमान संबंधी पोस्टर जारी कर लोगों को कश्मीर में सीविल कफयूZ के लिए उकसाया। इसके बावजूद लोगों ने उनके फरमानों पर अमल नहीं किया और वादी में करीब एक पखवाड़ा पहले सामान्य जनजीवन पूरी तरह बहाल हो गया।

डर फैलाने के लिए आतंकियों ने उठाए कई कदम

आतंकियों ने वादी में लोगों में डर व खौफ का माहौल बनाए रखने के लिए एक स्थानीय और चार बाहरी ट्रक चालकों, छह बाहरी श्रमिकों, एक सेब व्यापारी और दो दुकानदारों की हत्या भी की। कई जगह उन्होंने बागों में पकी सेब की फसल भी जलायी। कई जगह खुली दुकानों पर आतंकियों व उनके समर्थकों ने जलते टायर फेंके ,वाहनों को आग भी लगाई। आतंकियों की धमकियों के बावजूद वादी में दिनभर दुकानें खुल रही हैं, सड़कों पर सार्वजनिक वाहनों की आवाजाही भी हो रही है। स्कूल भी सामान्य रुप से खुलने लगे हैं।

कई ग्रेनेड हमलों को भी अंजाम दिया

सामान्य स्थिति की बहाली से हताश आतंकियों नें पहले अनंतनाग में जिला उपायुक्त कार्यालय के बाहर ग्रेनेड से हमला किया। इस हमले में एक दर्जन लोग जख्मी हुए थे। इसके बाद आतंकियों ने श्रीनगर के हरि सिंह हाई स्ट्रीट इलाके में दो बार ग्रेनेड हमले किए। इन हमलों में दो लोगों की मौत हुई और करीब 50 लोग जख्मी हुए।श्रीनगर के कर्णनगर इलाके में हीी आतंकियों ने सीआरपीएफ के जवानों पर भी गत माह ग्रेनेड से हमला किया था। करीब एक पखवाड़ा पूर्व आतंकियों ने बंद को लागू कराने के लिए बटमालू मेें एक ही रात में दो दर्जन दुकानों को कथित तौर पर आग लगा थी। गत मंगलवार की रात को श्रीनगर, गांदरबल, बडगाम, बारामुला, अनंतनाग समेत सभी प्रमुख शहरों व कस्बों में नए सिरे से धमकी भरे पोस्टर जारी कर बंद के फरमान पर अमल करने और न करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी। इसके साथ ही आतंकियों ने डाऊन-टाऊन में चार दुकानों को कथित तौर पर आग लगा दी। इसका असर हुआ और करीब तीन दिन तक वादी में सामान्य जनजीवन प्रभाविित रहा।

सभी बाजारों में खूब दिख रही रौनक

गत शनिवार से वादी में एक बार फिर सामान्य जनजीवन पूरी तरह पटरी पर लौट आया। रविवार को अवकाश के बावजूद वादी के सभी बाजारों में खूब रौनक रही और इतवार की देर रात गए हताश आतंकियों ने बारामुला में छह दुकानों पर पेट्रोल छिड़क आग लगाने का प्रयास किया। पांच दुकानें बच गई, लेकिन रेडीमेड दुकानों की एक दुकान जलकर तबाह हो गई। इन दुकानों के बाहर आतंकियों ने कुछ समय पहले पोस्टर लगाकर संबधित दुकानदारों को बंद के फरमान का उल्लंघन न करने की हिदायत दी थी।

लोगों को अब नहीं आतंकियों का डर

अलबत्ता, लोगों ने आतंकियों की इस हरकत से डरने के बजाय उन्हें अपना फैसला सुनाने के लिए आज पूरी वादी में अपने कारोबार सामान्य रुप से जारी रखे। आज कहीं भी बीते बुधवार को पोस्टर जारी होने के बाद जो डर देखा गया था,वैसा कुछ कहीं नजर नहीं आया। सभी दुकानें और बाजार सामान्यरुप से खुले। सड़कों पर सार्वजनिक वाहनों की अावाजाही भी सामान्य रही।सभी सरकारी कार्यालय और बैँक खुले, शिक्षण संस्थान भी दिनभर खुले नजर आए।

वादी में सब कुछ सामान्य

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आज पूरी वादी में स्थिति लगभग सामान्य रही है। सभी दुकानें और निजी प्रतिष्ठान सामान्य दिनों की तरह ही खुले थे। लोगों में आतंकियों का खौफ समाप्त हो चुका है। हताश आतंकी और अलगाववादी अब उन्हें डरा-धमका रहे हैं। ऐसे तत्वों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। राष्ट्रविरोधी प्रदर्शन आयोजित करने, दुकानदारों को धमकाने व उनसे मारपीट करने वाले तत्वों के खिलाफ जारी अभियान के तहत ही बशीर अहमद कुरैशी को छन्नपोरा इलाके से पकड़ा गया है। वह आंचर,सोरा और उसके साथ सटे इलाकों में पत्थरबाजी, बंद और राष्ट्रविरोधी प्रदर्शनों में लिप्त था। उसके खिलाफ करीब एक दर्जन मामले दर्ज हैं। उत्तरी कश्मीर में टंगडार का रहने वाला बशीर अहमद कई प्रमुख अलगाववादी नेताओं के अलावा कुछ आतंकी संगठनों के साथ भी संपर्क में था।

हताश आतंकी अब लोगों को डरा रहे

आईजीपी कश्मीर एसपी पाणि ने कहा कि हताश आतंकी और अलगाववादी अब लोगों को धमका रहे हैं। कई जगह उन्होंने पोस्टर भी जारी किए हैं। कई जगह दुकानदारों और वाहन चालकों के साथ मारपीट के मामले भी सामने आए हैं। हमने इनका कड़ा संज्ञान लेते हुए सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई है। शरारती तत्वों की लगातार निगरानी करते हुए उन्हें हिरासत में लिया जा रहा है। लोग भी ऐसे तत्वों के खिलाफ हमारा पूरा सहयोग कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.