Move to Jagran APP

Srinagar: पुलवामा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से निकलेगी कमांडो की फौज, प्रशासन ने 207 पदों के सृजन को दी मंजूरी

Srinagar News पुलवामा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से कमांडो की फौज निकलेगी। प्रदेश प्रशासन ने 207 पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की है। इनमें एक डीआइजी रैंक का पद भी है। मौजूदा परिस्थितियों में कमांडो ट्रेनिंग सेंटर के प्रिंसिपल का कार्यभार एसएसपी रैंक के अधिकारी के पास ही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 26 May 2023 10:26 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 10:26 AM (IST)
पुलवामा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से निकलेगी कमांडो की फौज (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : आतंकियों के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर लड़ रही पुलिस के कमांडो ट्रेनिंग सेंटर के लिए प्रदेश प्रशासन ने 207 पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की है। इनमें एक डीआइजी रैंक का पद भी है।

loksabha election banner

मौजूदा परिस्थितियों में कमांडो ट्रेनिंग सेंटर के प्रिंसिपल का कार्यभार एसएसपी रैंक के अधिकारी के पास ही है। कमांडो ट्रेनिंग सेंटर जिला पुलवामा के लेथपोरा में है। इस सेंटर में न सिर्फ पुलिस के कमांडो बल्कि अन्य सुरक्षा बलों के कमांडों को आवश्यक्तानुरूप प्रशिक्षिण प्रदान किया जाता है।

आत्मघाती हमलों से निपटने का विशेष प्रशिक्षण भी किया जाता है प्रदान

लेथपोरा कमांडो ट्रेनिंग सेंटर में आत्मघाती हमलों से निपटने का विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। लगातार बढ़ती जरूरतों के बीच कमांडो ट्रेनिंग सेंटर में सुविधाओं के साथ मानवश्रम में भी बढ़ोत्तरी की आवश्यकता लगातार महसूस की जा रही थी।

गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव आरके गोयल ने इस संदर्भ में आवश्यक आदेश जारी किया है। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक,इनमें डीआइजी और उपनिदेशक अभियोजन, मुख्य अभियोजन एवं वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी रैंक का एक-एक पद है।

ये पद हैं शामिल

एसपी रैंक के दो, डीएसपी के पांच, इंस्पेक्टर के सात, सब इंस्पेक्टर के 16, हेड कांस्टेबल के 27, सिलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल के 60 और फालोअर के 69 पद शामिल हैं। मिनिस्ट्रियल विंग में डीएसपी स्टेना का एक, सहायक लेखाधिकारी का एक, इंस्पेक्टर के तीन, सब इंस्पेक्टर के चार, हैड कांस्टेबल के तीन, स्वास्थ्य अधिकारी का एक और नर्सिंग अर्दली के दो पद शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.