Move to Jagran APP

गुलमर्ग में रुसी स्कीईर की मौत, चार अन्य बचाए गए

विश्व प्रसिद्घ स्की रिसार्ट गुलमर्ग में शुक्रवार को हिमस्खलन की चपेट में आकर एक रुसी स्कीईर की मौत हो गई जबकि चार अन्य को सेना के बचाव दल ने बचा लिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 16 Feb 2018 02:40 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 10:11 AM (IST)
गुलमर्ग में रुसी स्कीईर की मौत, चार अन्य बचाए गए
गुलमर्ग में रुसी स्कीईर की मौत, चार अन्य बचाए गए

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। विश्व प्रसिद्घ स्की रिसार्ट गुलमर्ग में शुक्रवार को हिमस्खलन की चपेट में आकर एक रुसी स्कीईर की मौत हो गई जबकि चार अन्य को सेना के बचाव दल ने बचा लिया है।

loksabha election banner

विश्व प्रसिद्ध स्की रिसार्ट गुलमर्ग में शुक्रवार को एक रूसी स्कीयर की हिमस्खलन की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि उसके चार अन्य साथियों को बचावकर्मियों ने बचा लिया। पर्यटन मंत्री मुफ्ती तसद्दुक हुसैन ने विदेशी स्कीयर की मौत पर गहरा दुख जताया है।

इस बीच, संबंधित प्रशासन ने कहा कि विदेशी स्कीयर चेतावनी के बावजूद हिमस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील इलाके में गए थे।बीते एक माह के दौरान गुलमर्ग में स्कीइंग के लिए आए किसी विदेशी की हिमस्खलन की चपेट में आकर मौत का यह दूसरा मामला है। इससे पहले 18 जनवरी 2018 को अफरवट गुलमर्ग के ऊपरी क्षेत्र में एक स्वीडिश स्कीयर की मौत हो गई थी।गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के सीईओ मोहम्मद हनीफ ने बताया कि यह हादसा गुलमर्ग गंडोला के द्वितीय फेस के ऊपरी अफरवट के शीनमान बालहापट खुड इलाके में हुआ। विदेशी स्कीयरों का दल गुलमर्ग में 14 फरवरी को पहुंचा था। ये लोग सुबह साढ़े ग्यारह बजे स्कीइंग के लिए गंडोला में गए थे और दोपहर 12 बजे के करीब हिमस्खलन की चपेट में आ गए।

उन्होंने बताया कि पर्यटकों को पहले ही चेताया गया था कि शीनमान बालहापट खुड की तरफ न जाएं, वहां हिमस्खलन और बर्फीला तूफान किसी भी समय आ सकता है। इसके अलावा इन लोगों ने एक शपथपत्र पर भी हस्ताक्षर किए थे, जिसमें इन्होंने उस इलाके में न जाने का यकीन दिलाया था, जहां नियमित तौर पर हिमस्खलन होता रहता है, लेकिन ये सभी चेतावनियों और नियमों को ताक पर रखकर चले गए। उन्होंने बताया कि हिमस्खलन में रूसी स्कीयरों के फंसे होने की सूचना मिलते ही पुलिस, सेना के बचावकर्मी प्रभावित इलाके की तरफ रवाना हो गए। एक स्कीयर की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि चार अन्य को बचा लिया गया। मारे गए रूसी स्कीयर की पहचान स्टेनस्लाव के रूप में हुई है। अन्य बचाए गए चार स्कीयरों में यूरी ज्यूनेत्सोव, सूरजेव इकोनिकोव, अलैक्जेंडर इकोनिकोव और इगार शामिल हैं। पर्यटन निदेशक डॉ. महमूद शाह ने हादसे पर शोक जताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.