Move to Jagran APP

लेह में 325 करोड़ से बनेगा पहला मेडिकल कॉलेज, डीपीआर सौंपने की तैयारी

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने लेह के लिए मेडिकल कॉलेज की घोषणा की है। सात दशक बाद इस क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोलने को मंजूरी मिली है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 07:47 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 02:24 PM (IST)
लेह में 325 करोड़ से बनेगा पहला मेडिकल कॉलेज, डीपीआर सौंपने की तैयारी
लेह में 325 करोड़ से बनेगा पहला मेडिकल कॉलेज, डीपीआर सौंपने की तैयारी

जम्मू, राज्य ब्यूरो। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने लेह के लिए मेडिकल कॉलेज की घोषणा की है। सात दशक बाद इस क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोलने को मंजूरी मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय देशभर में 75 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाने जा रहा है।

loksabha election banner

इसी दिशा में लेह के लिए भी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) और तकनीकी रिपोर्ट बनाने के लिए कहा गया था ताकि मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जा सके। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने दोनों रिपोर्ट बनाने के अलावा डिप्टी कमिश्नर लेह और लद्दाख हिल डेवलपमेंट काउंसिल के साथ शेह सिंधु घाट में 201 कनाल भूमि की पहचान की है।

लेह में मेडिकल कॉलेज के लिए अब दो से तीन दिन में डीपीआर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को सौंप दी जाएगी। इससे इस हिमालयन क्षेत्र में न सिर्फ स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत होंगी बल्कि विकास कार्यो को भी बढ़ावा मिलेगा।

डीपीआर के अनुसार केंद्र सरकार कॉलेज के लिए कुल 325 करोड़ रुपये मंजूर करेगी। इनमें से 115 करोड़ रुपये विद्यार्थियों व फैकल्टी के हॉस्टल और आवास के लिए, 150 करोड़ रुपये उपकरणों और 60 करोड़ रुपये अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए होंगे।

गौरतलब है कि लेह का एसएनएम अस्पताल इस समय 300 बिस्तरों की क्षमता वाला है और इसे 500 बिस्तरों की क्षमता में अपग्रेड किया जाएगा। अस्पताल में ओपीडी ब्लॉक, इमरजेंसी ब्लॉक और डायग्नोस्टिक ब्लॉक बनाया जाएगा। गौरतलब है कि इस साल जम्मू-कश्मीर में राजकीय मेडिकल कॉलेज कठुआ, राजौरी, डोडा, बारामुला और अनंतनाग खुले हैं। हंदवाड़ा और ऊधमपुर में भी मेडिकल कॉलेज के लिए डीपीआर भेजी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.