श्रीनगर, पीटीआई। पाकिस्तान की ओर से आईबी और एलओसी पर लगातार नापाक हरकतें जारी हैं। शनिवार को आईबी पर कठुआ जिले में पाक सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया। इस दौरान गोलाबारी करते हुए पाकिस्तान ने रिहायशी इलाकों को भी निशाना बनाया है। पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का भारतीय सेना  मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक रेंजर हीरानगर सेक्टर में लगातार गोलाबारी कर सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। हालांकि, पाकिस्तानी गोलाबारी में किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। लेकिन पाकिस्तान की ओर से लगातार की जा रही नापाक हरकतों की वजह से सीमावर्ती ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

पीटीआई के अनुसार सीमा पर गोलीबारी शुक्रवार शाम 7.30 बजे शुरू हुई जो शनिवार सुबह लगभग 4.15 बजे तक चलती रही। जिसका सीमा सुरक्षा बल ने प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई की है। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी गोलीबारी में किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई सूचना नहीं है।


एलएसी पर तैनात जवानों का हौसला बढ़ाया

जानकारी के अनुसार सेना की चौदह कोर के नए पीओसी लेफ्टिनेंट जनरल हरेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख का दौरा सेना की ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया। सेना पूर्वी लद्दाख में चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दुर्गम हालात में कड़ी चौकसी बनाए हुए है। कोर कमांडर ने पूर्वी लद्दाख के अग्रिम इलाकों का दौरा कर वहां के हालात के बारे में जानकारी ली। कोर कमांडर ने अग्रिम इलाकों में तैनात जवानों को चुनौतियों का सामना करने के लिए कड़ी चौकसी बरकरार रखने की हिदायत दी।

उन्होंने कठिन हालात में देश सेवा कर सेना के जवानों से बातचीत कर उनका हौंसला भी बढ़ाया। कोर कमांडर के साथ इस दौरे के दौरान सेना की त्रिशूल डिवीजन के जीओसी भी मौजूद रहे। उन्हें कोर कमांडर को क्षेत्र के हालात के साथ बुनियादी ढांचा विकसित करने की दिशा में हो रहे विकास के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान क्षेत्र की सुरक्षा, व्यवस्था संबंधी कई मुद्दों पर भी विचार विमर्श हुआ। इस समय लद्दाख में सेना को सशक्त करने की मुहिम जारी है। ऐसे हालात में सेना के बेड़े में आधुनिक हथियारों को शामिल करने के साथ क्षेत्र में सेना के बुनियादी ढांचे को भी मजबूत किया जा रहा है। लद्दाख में भारतीय सेना चीन व पाकिस्तान जैसे देशों की चुनौतियों का सामना करने के लिए दुर्गम हालात में सीने ताने खड़ी है। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप