Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में LoC पर पाक फायरिंग में सेना का जवान शहीद, 4 घायल

Pak ceasefire in KRISHNA GHATI पाकिस्तान ने मंगलवार सुबह करीब 11 बजे पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। फायरिंग में सेना का जवान शहीद 4 घायल

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 02:07 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 03:46 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में LoC पर पाक फायरिंग में सेना का जवान शहीद, 4 घायल
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में LoC पर पाक फायरिंग में सेना का जवान शहीद, 4 घायल

पुंछ, जेएनएन। पाकिस्तान ने मंगलवार सुबह करीब 11 बजे पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के खिलाफ अभियान चलाने में असफल रहे पाकिस्तान अब जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने का प्रयास कर रहा है।जानकारी के मुताबिक पुंछ जिले में एलओसी से सटे कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तान ने फायरिंग की है। पाक फायरिंग सुरक्षाबल का एक जवान शहीद हो गया है। शहीद जवान की पहचान नायक रवि रंजन कुमार सिंह निवासी ग्राम गोप बीघा, तहसील देहरोंसन, जिला रोतासा, बिहार के के रूप में हुई। 

prime article banner

पाक गोलाबारी में 4 स्थानीय लोग भी घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाकिस्तान ने भारतीय चौकियों पर गोलाबारी करने के साथ नियंत्रण रेखा से सटे रिहाइशी इलाकों में भी मॉर्टार दागे हैं। पाकिस्तान की इस करतूत को देखते हुए जिला प्रशासन ने अगले आदेश तक नियंत्रण रेखा से रिहायशी इलाकों में स्थित सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। पाकिस्तान की इस गोलाबारी के बाद लोगों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है। लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षित जगहों पर पनाह ली है। वहीं जिला प्रशासन भी सारी स्थिति पर नजर रखे हुए है।

बता दें कि इस सेक्टर में पाकिस्तान बीती रात से रुक रुककर फायरिंग कर रहा है। एहतियात के तौर पर केरी सेक्टर में बॉर्डर के आसपास के 3 से 4 प्राइमरी स्कूलों को बंद किया गया है। बता दें कि ये स्कूल 14 दिन बाद खुले गए थे। जिन्हें एक बार फिर बंद करना पड़ा। फिलहाल भारतीय सेना भी पाकिस्तान को फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। 

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने सुबह 11 बजे से एक बार फिर नियंत्रण रेखा से सटे कृष्णा घाटी सेक्टर में भारी गोलाबारी कर तनाव पैदा करने की कोशिश की। राजौरी जिले से लगे केरी सेक्टर में पाकिस्तान ने भारतीय जवानों की पोस्टों को निशाना बनाया। सुबह पाकिस्तान की ओर से हुई गोलाबारी के बाद भारतीय सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ फायरिंग की है।

बता दें कि बौखलाए पाकिस्‍तान ने 17 अगस्त को राजौरी के नौशेरा सेक्‍टर और मेंढर के कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में भी सीजफायर का उल्‍लंघन किया था। पाकिस्‍तानी सेना की ओर से दोनों ही सेक्‍टर में मोर्टार दागे गए थे। इसमें नौशेरा सेक्‍टर में लांस नायक संदीप थापा शहीद हुए थे।                                                                                    

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मंगलवार को नियंत्रण रेखा (LoC) के पास अग्रिम चौकियों और गांवों पर मोर्टार दागे और गोलीबारी की। पाकिस्तानी सेना द्वारा की गई इस गोलीबारी में एक भारतीय जवान शहीद हो गया। वहीं, चार अन्य घायल हो गए हैं।

आपको बता दें कि जबसे अनुच्छेद 370 हटाया गया है तब से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। आए दिन सीमा पार से संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। रक्षा प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी को बताया कि सीमा के पास कृष्णा घाटी सेक्टर में सुबह करीब 11 बजे सीमा पार से गोलीबारी की गई। भारतीय सेना ने इसका मुंह तोड़ जवाब दिया।

जानकारी हो कि स्वतंत्रता दिवस पर भी सीमापार से कृष्णा घाटी सेक्टर में सेना की चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया गया था। गुरुवार को करीब दो घंटे तक चली गोलाबारी में सेना को किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं थी। पाकिस्तानी सेना की नापाक हरकत का जवाब देते हुए सेना ने उसके 12 सैनिकों को मार गिराया। कई पाकिस्तानी चौकियों के भी तबाह होने की खबर थी। 

गुरुवार सुबह सात बजे जब पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा था तो पाकिस्तान ने अचानक सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुए बडे़ हथियारों से भारी गोलाबारी शुरू कर दी थी। जिले के मेंढर सब डिवीजन के कृष्णा घाटी सेक्टर में युद्धविराम का उल्लंघन करते करते हुए सीमा पर बसे गांवों पर भी गोले दागे गए थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.