Move to Jagran APP

वादी में पाकिस्तानी ध्वज लहराए

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : घाटी में मंगलवार को कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 12:48 AM (IST)Updated: Wed, 15 Aug 2018 12:48 AM (IST)
वादी में पाकिस्तानी ध्वज लहराए
वादी में पाकिस्तानी ध्वज लहराए

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : घाटी में मंगलवार को कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के पैतृक कस्बे जीरपोरा से लेकर श्रीनगर के विभिन्न इलाकों में शरारती तत्वों ने पाकिस्तानी ध्वज लहराते हुए पाकिस्तान ¨जदाबाद और कश्मीर की आजादी के हक में नारे लगाए। पुलिस ने अलग अलग मामले दर्ज किए हैं, लेकिन देर शाम तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

loksabha election banner

14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस होता है। कश्मीर घाटी में राष्ट्रविरोधी और अलगाववादी तत्वों ने 15 अगस्त के समारोह के बहिष्कार का आह्वान करते हुए लोगों से 14 अगस्त को कश्मीर में पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के समर्थन में रैलियों का आह्वान किया था।

प्रशासन ने अलगाववादियों के मंसूबों को भांपते हुए सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी थी। बड़ी संख्या में कुख्यात पत्थरबाजों और अलगाववादियों के समर्थकों को हिरासत में लेते हुए मीरवाइज मौलवी उमर फारूक समेत सभी प्रमुख अलगाववादी नेताओं को उनके घरों में नजरबंद रखा था।

दक्षिण कश्मीर में बिजबिहाड़ा डिग्री कॉलेज के छात्रों ने पाकिस्तानी ध्वज लेकर और पाकिस्तान व कश्मीर की आजादी के हक में नारे लगाते हुए जुलूस निकाला। यह जुलूस बिजबिहाड़ा के जीरपोरा इलाके से भी गुजरा। जीरपोरा महबूबा मुफ्ती का पैतृक कस्बा है।

पाकिस्तान समर्थक जुलूस की सूचना मिलते ही पुलिस जैसे ही मौके पर पहुंची, नारेबाजी कर रहे छात्र वहां से गायब हो गए। इस दौरान हवल इलाके में स्थित इस्लामिया कॉलेज में भी छात्रों ने पाकिस्तानी ध्वज लहराते हुए पाकिस्तान का कौमी तराना बजाया। इन छात्रों ने इस दौरान आजादी समर्थक नारे भी खूब लगाए, लेकिन पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले ही छात्र गायब हो गए।

देर शाम गए शरारती तत्वों ने डाउन-टाउन की एतिहासिक जामिया मस्जिद में जमा होकर पाकिस्तानी ध्वज लहराते हुए आतिशबाजी भी की। इसके बाद इन लोगों ने वहां एक जुलूस निकालने का प्रयास किया। सुरक्षाकर्मी जैसे ही मौके पर पहुंचे तो पथराव शुरू हो गया। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों ने भी बल प्रयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.