Move to Jagran APP

त्राल-हमला: बातचीत करते हुए रो पड़े नईम कहा, हमलावर है इस्लाम का दुश्मन

राज्य पुलिस महानिदेशक डा एसपी वैद ने कहा कि वीरवार की दोपहर को त्राल में हुआ आतंकी हमला आरएंडबी मंत्री नईम अख्तर की जान लेने के इरादे से किया गया था।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 21 Sep 2017 04:34 PM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2017 04:49 PM (IST)
त्राल-हमला: बातचीत करते हुए रो पड़े नईम कहा, हमलावर है इस्लाम का दुश्मन

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो] । आतंकी हमले में वीरवार को बाल-बाल बचे आरएंडबी मंत्री नईम अख्तर हमले के बारे में बातचीत करते हुए रो उठे। उन्होंने कहा कि मैं यह मंजर जिंदगी भर नहीं भूल सकता। हमला करने वाला कश्मीरियों और इस्लाम का दुश्मन है। वह यहां करबला दोहराना चाहता था। अलबत्ता,इस मौके  पर उन्होंने सुरक्षाबलों के संयम की सराहना करते हुए कहा कि बिना सुरक्षाबलों के यहां सिर्फ मारकाट व अराजकात ही होगी। 

loksabha election banner

हमले के बाद पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय परिसर में त्राल के विधायक मुश्ताक अहमद संग पत्रकारों को संबोधित करते हुए आरएंडबी मंत्री नईम अख्तर ने कहा कि हमलावर न कश्मीरियों का दोस्त है न त्राल का हमदर्द। वह इस्लाम का भी पैरोकार नहीं हो सकता,क्योंकि आज मुहर्रम का पहला दिन है और उसने यहां करबला दोहराना चाहा है। ग्रेनेड हमले के फौरन बाद सुरक्षाबलों द्वारा कई लोगों के साथ की गई मारपीट के मामले की तरफ ध्यान दिलाए जाने पर नईम अख्तर ने कहा कि जिस तरह की स्थिति थी,अगर सुरक्षाबल संयम न बरतते तो बहुत ज्यादा नुक्सान होता।

सुरक्षाबलों को भी हालात के मुताबिक ही व्यवहार करना होता है। तीन लोगों की मौत हो चुकी है और कोई भी सुरक्षाबलों की गोली से नहीं मरा है,सभी बम धमाके में ही मारे गए हैं। यहां रोज ही लोग सुरक्षाबलों पर आरोप लगाते रहते हैं,लेकिन मेरा मानना है कि उनके बिना तो यहां चारों तरफ मारकाट व अराजकता ही होगी। 

उन्होंने कहा कि  मैं तो बच गया, लेकिन तीन बेगुनाह मारे गए हैं। कई लोग जख्मी हुए हैं। मैने उनकी हालत देखी है,बहुत बुरी स्थिति है। मैं जिंदगी भर यह मंजर नहीं भूल पाऊंगा। खुदा से दुआ है कि सभी जख्मी जल्दी ठीक हों और कश्मीर में अमन का माहौल बने। 

कश्मीर का कंधार कहलाने वाले त्राल में वीरवार को आतंकियों के ग्रेनेड हमले में आरएंडबी मंत्री नईम अख्तर बाल बाल बच गए,लेकिन एक महिला समेत तीन नागरिक मारे गए और 28 अन्य लोग जख्मी हो गए। घायलों में एक आरएंडबी विभाग का सुपरिनटेंडिंग इंजीनियर, एक सीआरपीएफ कर्मी व दो पुलिस कांस्टेबल भी हैं।हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे त्राल कस्बे में  आतंकियों की धरपकड़ के लिए सघन तलाशी अभियान चला रखा है। 

फिलहाल,किसी भी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि बीते एक साल के दौरान किसी मंत्री के काफिले पर यह पहला बड़ा आतंकी हमला है। 

त्राल से मिली जानकारी के  अनुसार, आरएंडबी मंत्री नईम अख्तर को आज तहसील मुख्यालय त्राल में एक परियोजना का उदघाटन करना था। मंत्री के दौरे के मददेनजर पूरे कस्बे में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त था। परियोजनास्थल की तरफ जाने के लिए मंत्री का काफिला जैसे ही त्राल बस स्टैंड के पास बाजार से गुजरा, वहां भीड़ में मौजूद आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला कर दिया। 

ग्रेनेड मंत्री के काफिले के पास गिरा

एक जोरदार धमाके के साथ फट गया। मंत्री तो हमले में बाल बाल बच गए। लेकिन वहां मौजूद अन्य लोग और मंत्री के काफिले में शामिल एक सुपरिनटेंडिंग इंजीनियर समेत 28 लोग जख्मी हो गए। धमाका होते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ भागने लगे और हमलावर आतंकी भी इस दौरान भाग निकले। विस्फोट के फौरन बाद सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए मंत्री को वहां से सुरक्षित निकालते हुए घायल पड़े लोगों को उपचार के लिए निकटवती अस्पताल में पहुंचाया। , 

अस्पताल में डाक्टरों ने दो घायलों पिंकी कौर पत्नी इछपाल सिंह निवासी चत्तरगाम व गुलाम नबी त्राग पुत्र रेश जू निवासी त्राल पायीन को मृत लाया घोषित कर दिया जबकि एक अन्य घायल इकबाल खान ने अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ा। 

घायलों की सूची 

गुलाम नबी नायक पुत्र गुलाम रसूल निवासी त्राल पायीन, सज्जाद अहमद जरगर पुत्र  गुलाम हसन निवासी त्राल पायींन, गुलाम मोहिउददीन लोन पुत्र गुलाम हसन निवासी खसीपोरा, गुलाम हसन डार पुत्र हबीबुल्ला निवासी नांबलाबल पांपोर, मुश्ताक अहमद शेख  पुत्र अमा शेख निवासी त्राल पायीन, मंजूर अहमद रेशी पुत्र गुलाम रसूल निवासी त्राल पायीन, जावेद अहमद जरगर पुत्र गुलाम हसन निवासी त्राल पायीन, रियाज अहमद नायक पुत्र मोहम्मद युसुफ निवासी त्राल पायीन, चंादनी कौर पुत्री परमजीत सिंह निवासी गडपोरा, कर्मजीत सिंह निवासी बाबू सिंह निवासी चत्तरगाम, शेरु सिंह पुत्र बाबू सिंह निवासीी चत्तरगाम, शाहिद शब्बीर पुत्र गुलाम नबी निवसी खारपोरा  शाहबाद, एसई आरएंडबी शौकत अहमद, सीआरपीएफ कांस्टेबल बिपिन कुमार, पुलिस कांस्टेबल शब्बीर अहमद व कांस्टेबल मोहम्मद आबिद,रियाज शेख पुत्र जुम्मा शेख निवासी दिवर त्राल, जैयबा बेगम पत्नी अब्दुल्ला खान निवासी हंडूरा ,डेजी पत्नी शब्बीर अहमद निवासी लालगाम व उसकी तीन वर्षीय बेटी बेबी, गुलाम मोहिउददीन सत्तारी निवासी बीजबेहाड़ा,रविंद्र कौर पत्नी  परमजीत सिंह, सतनाम कौर पत्नी देवेंद्र सिंह निवासी गडपोरा, मोहम्मद अमीन  कुमार निवासी त्राल,  अब्दुल गनी निवासी बुच्छु, गुलशना पत्नी सज्जाद अहमद 

 आरएंडबी मंत्री थे निशाना: डीजीपी 

राज्य पुलिस महानिदेशक डा एसपी वैद ने कहा कि वीरवार की दोपहर को त्राल में हुआ आतंकी हमला आरएंडबी मं9ी नईम अख्तर की जान लेने के इरादे से किया गया था। हमले में लिप्त  आतंकियों के बारे में कुछ सुऱाग जुटाए गए हैं। जल्द ही  पूरी साजिश का पर्दाफाश करते हुए हमलावर आतंकियों को जिंदा अथवा मुर्दा पकड़ लिया जाएगा। 

 यह भी पढें: आतंकियों ने मंत्री के काफिले पर फेंका ग्रेनेड, तीन की मौत; 17 घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.