Move to Jagran APP

एक कर्नल ने निभाया आतंकी की मां से वादा

..मुठभेड़ भीषण थी। एक पाकिस्तानी आतंकी वसीम मारा जा चुका था अ

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 09:08 AM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 09:08 AM (IST)
एक कर्नल ने निभाया आतंकी की मां से वादा
एक कर्नल ने निभाया आतंकी की मां से वादा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर :

loksabha election banner

..मुठभेड़ भीषण थी। एक पाकिस्तानी आतंकी वसीम मारा जा चुका था और दूसरा जिंदा बचा स्थानीय आतंकी सोहेल सुरक्षाबलों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा रहा था। बावजूद इसके सामने मोर्चे पर डटे कर्नल समर राघव के नेतृत्व में सुरक्षाबल आतंकी सोहेल को किसी भी कीमत पर जिंदा पकड़ने में जुटे थे। कर्नल राघव ने ही अपनी पलटन को निर्देश दिए थे कि आतंकी सोहेल मुठभेड़ में मरना नहीं चाहिए। सुरक्षाबलों ने किसी तरह उसकी गोलियां खत्म करवाकर उसे जिंदा दबोच लिया। ऐसा कर कर्नल राघव ने अपना वादा भी पूरा कर लिया। दरअसल, कर्नल राघव ने आतंकी सोहेल की मां से वादा किया था कि वह उसने जिंदा पकड़कर लाएंगे। कर्नल राघव को उनका वादा पूरा करने में पूरा साथ दिया एसएसपी अवंतीपोर जाहिद अहमद ने। उन्होंने ही कर्नल राघव से मिलकर गत रविवार को पापोर के ºियू में पूरे ऑपरेशन की व्यूह रचना की थी।

सोहेल वही है, जो करीब चार माह पहले सोशल मीडिया पर जैश-ए-मोहम्मद का एक नया स्थानीय आतंकी बनकर सामने आया था। उसके घर में मातम छा गया था। सोहेल की मा और बहन ने हर जगह जाकर उसे तलाश किया। उन्होंने सोशल मीडिया पर भी उससे कई बार वापस लौटने की अपील की। उसकी मा ने कई बार अपने दूध और इस्लाम का वास्ता दिया, लेकिन जिहादियों के दुष्प्रचार से गुमराह सोहेल पर कोई असर नहीं हुआ। अवंतीपोर स्थित सेना के एक कर्नल समर राघव ने जब सोशल मीडिया पर सोहेल की मा को देखा तो उनका दिल पसीज गया। उन्होंने एसएसपी अवंतीपोर से बात की और उसके बाद वह सोहेल की मा के पास पहुंच गए। उन्होंने उसे दिलासा दिया कि अगर उनका बेटा कभी मुठभेड़ में फंस भी गया तो वह उसे जिंदा पकड़कर घर लाने का हर मुमकिन प्रयास करेंगे।

वादा करना आसान था, लेकिन निभाना मुश्किल। कर्नल समर राघव ने एसएसपी अवंतीपोर के साथ मिलकर सोहेल को पकड़ने के लिए मुखबिरों का एक जाल बिछाया। उन्होंने उन सभी इलाकों की निशानदेही की और कुछ खास लोगों की गतिविधियों की निगरानी शुरू कर दी।

एसएसपी अवंतीपोर को गत रविवार को अपने तंत्र से पता चला कि सोहेल व उसका एक पाकिस्तानी साथी पापोर के ºियू इलाके में देखा गया है। उन्होंने जैसे ही यह जानकारी कर्नल समर को दी तो उनकी बाछे खिल गई। उन्हें लगा कि आज उनके पास अपना वादा पूरा करने का मौका है। उन्होंने एसएसपी अवंतीपोर के साथ मिलकर इस पूरे अभियान की व्यूह रचना की और कुछ ही देर में पुलिस व सेना के संयुक्त कार्यदल के ºियू के पास बेथियों में आतंकियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई।

कर्नल राघव ने बताया कि हमने आतंकियों के भागने वाले रास्तों पर नाके लगाए। नाका पार्टियों को सचेत किया गया कि वह भाग रहे आतंकियों को थकाएंगे, उनकी गोलिया जाया कराएं, ताकि उन्हें जिंदा पकड़ा जा सके। हमारी यह युक्ति काम आई। एक पाकिस्तानी आतंकी वसीम मुठभेड़स्थल पर ही मारा गया। दूसरा आतंकी सोहेल जिंदा पकड़ा गया। 'सोहेल के पकड़े जाने की खबर हमने सबसे पहले उसकी मा को दी। उसकी परिजनों से बात भी कराई । फिलहाल, उससे पूछताछ जारी है। मैं ईश्वर का आभारी हूं कि मुझे अपना वादा पूरा करने का मौका मिला।'

-समर राघव, कर्नल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.